Sidhi News:पंचायत चुनाव 2022:कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News:पंचायत चुनाव 2022:कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित


Sidhi News:पंचायत चुनाव 2022:कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित

शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए आपसी समन्वय आवश्यक- कलेक्टर श्री मालवीय
--------
आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के विरूद्ध करें प्रभावी कार्यवाही- पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव 
--------

पंचायत आम/उप निर्वाचन वर्ष 2022 (उत्तरार्द्ध) की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी Saket Malviya  तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव की अगुवाई में कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने निर्वाचन की तैयारियों को प्राथमिकता देते हुए अधिकारियों से आपसी तालमेल एवं समन्वय के साथ कार्य करने को कहा है। 

  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय ने कहा कि शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों के मध्य बेहतर तालमेल एवं समन्वय आवश्यक है। उन्होने कहा कि कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों का संयुक्त भ्रमण करें तथा संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही वल्नरेबल बसाहटों की पहचान कर उसकी जानकारी भी साझा करें। कलेक्टर ने कहा कि उपरोक्त जानकारियों के लिए पूर्व के निर्वाचन में घटित अपराधों को संज्ञान में अवश्य लें। कलेक्टर ने निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन के लिए सभी अधिकारियों को निष्पक्ष रहकर कार्य करने को कहा हैं। उन्होने कहा कि निष्पक्ष निर्वाचन के लिए निष्पक्ष कार्य करने के साथ-साथ निष्पक्ष दिखना भी आवश्यक है। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन कार्यों को प्राथमिकता दें तथा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए त्रुटि रहित निर्वाचन सम्पन्न करायें। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव ने कहा कि भय मुक्त वातावरण में निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर एवं प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। पुलिस अधीक्षक ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को एक टीम के रूप में कार्य करने के लिए कहा है। उन्होने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके द्वारा चुनाव प्रक्रिया को दूषित करने की संभावना हो तथा पूर्व में भी निर्वाचन संबंधी अपराध किए गए हो उनके विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। वल्नरेबल बसाहटों का नियमित भ्रमण कर उनके मन में शांतिपूर्ण निर्वाचन का विश्वास पैदा करें। पुलिस अधीक्षक ने निर्वाचन में धनबल एवं बाहुबल का प्रभाव नहीं होने देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शराब एवं नशीले पदार्थों की अवैध बिक्री रोकने एवं अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव ने महिलाओं एवं बालिकाओं के विरूद्ध किए जा रहे अपराधों में जीरो टालरेंस अपनाने को कहा है तथा अपराधियों को विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

  अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी.के. पाण्डेय ने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों को संयुक्त भ्रमण कर संवेदनशील/अतिसंवेदनशील तथा वल्नरेबल बसाहटों की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजूलता पटले द्वारा जिले की कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पूर्व निर्वाचन संबंधी अपराधों के निराकरण को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने निर्वाचन घोषणा के उपरान्त लायसेंसधारी शस्त्रों के थानों में जमा करने की कार्यवाही तत्परता से करने के लिए कहा है।

माफिया के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही के निर्देश
--------
बैठक में कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा माफिया के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि भू-माफिया, खनन माफिया, राशन माफिया, शराब माफिया, मिलावटी सामग्री विक्रय करने एवं कालाबाजारी करने वाले तथा अन्य आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की पहचान कर उनके विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाए। कलेक्टर ने कहा कि जिले की कानून-व्यवस्था को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

  मास्टर ट्रेनर्स प्राध्यापक डाॅ. के.बी. सिंह तथा डाॅ अरविन्द कुमार त्रिपाठी द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के विषय में विस्तार पूर्वक बताया गया। बैठक में समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ