स्कूलों में चलेगा अभ्यास अभियान,छात्र चेक करेंगे एक-दूसरे की कॉपियां

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्कूलों में चलेगा अभ्यास अभियान,छात्र चेक करेंगे एक-दूसरे की कॉपियां


स्कूलों में चलेगा अभ्यास अभियान,छात्र चेक करेंगे एक-दूसरे की कॉपियां

सीधी
 एपीसी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान डॉ सुजीत कुमार मिश्र ने जानकारी देकर बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित की जाने वाली हायर सेकंडरी व हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा से पहले हर साल होने वाली प्री बोर्ड परीक्षा इस बार नहीं होगी। इसके बजाय स्कूलों में पेपर हल करने के लिए अभ्यास अभियान चलाया जाएगा। इसमें पहली बार विद्यार्थी एक-दूसरे की परीक्षा की कॉपी जांचेंगे। साथ ही विद्यार्थी कॉपी को घर पर ले जाकर भी लिख सकेगे। इन कॉपी की जांच के बाद जो कमी आएगी उसे विद्यार्थियों को बताया जाएगा। जिससे वे वार्षिक परीक्षा में सुधार कर सकें।

एक माह देरी से हुई थी अर्द्धवार्षिक परीक्षा
-------
माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा से पहले हर बार प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन होता है। इस बार अर्द्ध वार्षिक परीक्षा में एक माह की देरी हुई थी। इसके चलते ही प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई।

इस तरह चलाया जाएगा अभ्यास अभियान
-------
समय सारिणी के अनुसार एक फरवरी से 11 फरवरी तक आयोजन होगा, जिसमें एक दिन पहले विद्यार्थियों को सिलेबस बताया जाएगा। विद्यार्थी चाहें तो पेपर स्कूल में अथवा अपने घर ले जाकर हल कर सकेंगे। विमर्श पोर्टल पर प्राचार्यों को 27 जनवरी से परीक्षा सामग्री उपलब्ध कराई गई है। अभ्यास पेपर में विभिन्न विषयों के पेपर के साथ आदर्श उत्तर भी होंगे। पेपर के अगले दिन विद्यार्थियों से ही एक-दूसरे की कॉपी चैक कराकर मूल्यांकन करवाया जाएगा। जिला शिक्षा आधिकारी ने सभी प्राचार्य को आदेश जारी कर दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ