उमंग स्कूल हेल्थ एवं वेलनेस प्रशिक्षण में शिक्षकों ने सीखे जीवन कौशल के गुर,शिक्षक बने आरोग्यदूत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

उमंग स्कूल हेल्थ एवं वेलनेस प्रशिक्षण में शिक्षकों ने सीखे जीवन कौशल के गुर,शिक्षक बने आरोग्यदूत


उमंग स्कूल हेल्थ एवं वेलनेस प्रशिक्षण में शिक्षकों ने सीखे जीवन कौशल के गुर,शिक्षक बने आरोग्यदूत 

सीधी

  आयुष्मान भारत अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में उमंग हेल्थ एंड वैलनेस कार्यक्रम का चार दिवसीय प्रशिक्षण होटल सेवन इलेवन सीधी में दिनांक 25 से 28 जनवरी तक आयोजित किया गया। प्रशिक्षण का उद्देश्य किशोरावस्था में सही शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं उचित मार्गदर्शन, आपसी सहयोग की भावना को विकसित करना तथा महत्वपूर्ण जीवन कौशल को सीखना है।  

  कार्यक्रम के तहत प्रत्येक हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल से एक पुरुष शिक्षक एवं एक महिला शिक्षक को आरोग्य दूत के रूप में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सीधी जिले के तीन विकासखंड मझौली, कुसमी एवं रामपुर नैकिन के शिक्षक एवं शिक्षिका आरोग्य दूत के रूप में सम्मिलित हुए। प्रशिक्षण 2 बैच में संचालित किया गया जिसमें राज्य स्तर से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर राकेश रतन पांडे, कृष्णा मिश्रा, आशुतोष पाण्डेय, बालेंदू शेखर दुबे, अजय मिश्रा, संजय कुमार सोनी, हेमंत शुक्ला, पूजा सिंह चैहान एवं लक्ष्मी वर्मा के द्वारा उक्त प्रशिक्षण को संपादित किया गया।

  प्रशिक्षण में बीजीएमएस से भानु प्रताप सिंह राज्य प्रशिक्षक निरीक्षक के रूप में उपस्थित रहे एवं प्रशिक्षण के तीसरे दिवस पर स्वास्थ्य विभाग से डीपीएम सौरभ सिंह अतिथि वक्ता के रूप में सम्मिलित हुए और स्वास्थ्य के संबंध में सभी प्रशिक्षणार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारी दी।

प्रशिक्षण समापन कार्यक्रम में एडीपीसी अशोक तिवारी और जिला सहायक परियोजना समन्वयक डॉ सुजीत मिश्रा की उपस्थिति में प्रशिक्षणार्थियों ने कहा कि इस प्रशिक्षण में सीखने का अनुभव बहुत ही रोचक व उमंग पूर्ण रहा जो ना केवल किशोर- किशोरियों के लिए अपितु हमारे दैनिक जीवन में बदलाव के लिए बहुत ही उपयोगी होगा। डॉ सुजीत मिश्रा द्वारा उमंग मार्गदर्शिका पर प्रकाश डालते हुए इसकी उपयोगिता पर सारगर्भित चर्चा की गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ