13 महीने में 4 बच्चों को महिला ने दिया जन्म, दुर्लभ केस देख डॉक्टर भी रह गए दंग

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

13 महीने में 4 बच्चों को महिला ने दिया जन्म, दुर्लभ केस देख डॉक्टर भी रह गए दंग


13 महीने में 4 बच्चों को महिला ने दिया जन्म, दुर्लभ केस देख डॉक्टर भी रह गए दंग


दुनिया एक से एक रहस्यों, चमत्कारों और करिश्में से भरी हुई है. समय-समय पर ऐसे करिश्में होते रहते हैं जो काफी दुर्लभ और कुदरत के नियमों से अलग होते हैं.

ये हर किसी को हैरान करते हैं. फिर चाहे ये करिश्मा प्रकृति से जुड़ा हो या इंसानों से. ऐसा ही एक करिश्मा अमेरिका में हुआ है और इसकी चर्चा हर तरफ हो रही है.

दरअसल, अमेरिका में एक महिला ने 13 महीने के भीतर चार बच्चों को जन्म दिया है. इस दुर्लभ मामले को लेकर डॉक्टर भी दंग हो रहे. रिपोर्ट के मुताबिक, महिला ने 13 महीने में 2 बार ट्विन्स बच्चों को जन्म दिया. इस खास परिस्थिति को ‘मोमो ट्विन्स’ या ‘मोनो एमनियोटिक- मोनो कोरियोनिक ट्विन्स’ भी कहा जाता है.

50 दिन हॉस्पिटल में रही महिला

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के टस्कालोसा अलबामा में रहने वाली ब्रिटनी ने पहले जुड़वां लड़कों लेवी और लुका को जन्म दिया था. इन दोनों के जन्म के 6 महीने बाद ही ब्रिटनी ने जुड़वा बेटियों लिडिया और लिली को जन्म दिया. डॉक्टरों ने बताया कि ब्रिटनी की डिलिवरी सी सेक्शन के जरिये कराई गई थी. उसकी दूसरी प्रेग्नेंसी काफी दुर्लभ होने के साथ-साथ रिस्की भी थी. इस केस में ब्रिटनी को करीब 50 दिनों तक हॉस्पिटल में भर्ती रखा गया था.
साइंस में इस तरह के मामले को ‘मोनो एमनियोटिक-मोनो कोरियोनिक ट्विन्स’ कहा जाता है. यह काफी दुर्लभ है. एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरह का मामला 35 से 60 हज़ार लोगों में से किसी एक में ही मिलता है. यूनिवर्सिटी ऑफ अलबामा की रिपोर्ट के अनुसार, मोमो ट्विन्स की स्थिति में एक ही प्लेसेंटा और एमिनॉटिक थैली शेयर होती है. इसकी वजह से गर्भपात का खतरा काफी रहता है. यही नहीं इस परिस्थिति में डिलीवरी के दौरान नवजात की मौत का खतरा भी काफी अधिक होता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ