विकास यात्रा के माध्यम से धौहनी में 764 लाख रुपये के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विकास यात्रा के माध्यम से धौहनी में 764 लाख रुपये के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण



विकास यात्रा के माध्यम से धौहनी में 764 लाख रुपये के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण


क्षेत्र में विकास एवं अधोसंरचना निर्माण के कार्यों के साथ-साथ हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता से किया जा रहा है - विधायक धौहनी श्री टेकाम

सीधी
 धौहनी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित की जा रही विकास यात्रा 7 फरवरी को विकासखंड मझौली के ग्रामपंचायत देवरी से प्रारंभ होकर दियाडोल, डांगा, खड़ौरा, देवई होते हुए मुड़हेरिया में समाप्त हुई। इस दौरान विधायक कुंवर सिंह टेकाम द्वारा 7 करोड़ 64 लाख रुपये लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्रामीण जनों, समाजसेवियों तथा स्वसहायता समूह की महिलाओं को शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।

 इस दौरान संबोधित करते हुए विधायक श्री टेकाम ने कहा कि विकास यात्रा प्रदेश में कराये गये विकास कार्यों के आंकलन का माध्यम है। यात्रा के दौरान जहां एक ओर विकास योजनाओं के भूमिपूजन, शिलान्यास हो रहे हैं वहीं दूसरी ओर पात्र हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान शासन की योजनाओं से छूट गये हितग्राहियों को भी लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ नहीं मिला है उनके आवेदन लेकर लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है। विधायक ने कहा कि क्षेत्र में विकास एवं अधोसंरचना निर्माण के कार्यों के साथ-साथ हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि हुई है। संबल कार्ड से हितग्राही लाभांवित हो रहे हैं तथा प्रधानमंत्री आवास से लोगों को कच्चे मकान की जगह पक्की छत मिल रही है। प्रधानमंत्री आवास में छूटे हुए हितग्राहियों को भी वर्ष 2024 तक पक्के आवास दिये जायेंगे। 

डांगा में आजीविका भवन का विधायक ने किया भूमिपूजन
-------
विकासयात्रा के दौरान विधायक श्री टेकाम द्वारा ग्राम पंचायत डांगा में आजीविका भवन का भूमिपूजन किया गया। विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वसहायता समूहों के सशक्तिकरण के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक एवं सामाजिक स्तर में सुधार के लिए निरंतर प्रयास हो रहे हैं। आजीविका मिशन स्व-सहायता समूहों के माध्यम से अनेक प्रकार की आजीविका संवर्धन की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। जिससे समूह सदस्यों की आय में निरंतर वृद्धि होने के साथ उनका सामाजिक विकास भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि आजीविका भवन के बनने से समूह सदस्यों के द्वारा की जा रही आजीविका गतिविधियों के प्रदर्शन, केंद्रीकृत निर्माण, वितरण एवं अन्य आजीविका के साधनों में सुविधा होगी। 

विधायक ने किया स्वसहायता समूह से बने उत्पादों का प्रमोशन
--------
भ्रमण के दौरान विधायक श्री टेकाम द्वारा स्वसहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों का प्रमोशन किया गया। उन्होंने स्वयं खड़े रहकर जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों को इन उत्पादों की बिक्री की। विधायक ने कहा कि स्वसहायता समूह के द्वारा निर्मित उत्पाद उच्च गुणवत्ता के हैं तथा इनकी कीमत भी बाजार के अन्य उत्पादों से कम है। हमें अपने क्षेत्र में स्थापित संस्थाओं को प्रमोट करने की आवश्यकता है तथा अपने दैनिक दिनचर्या में इन्ही उत्पादों का उपयोग करना चाहिए।

नशा नाश की जड़ है
--------
यात्रा के दौरान विधायक श्री टेकाम द्वारा ग्रामवासियों को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई गई। विधायक ने कहा कि नशा नाश की जड़ है। इसके कारण पूरा परिवार बिखर जाता है तथा लोगों को कई प्रकार के शारीरिक, मानसिक और आर्थिक कष्ट उठाने पड़ते हैं। विधायक ने कहा कि अपने परिवार और समाज की उन्नति के लिए हम सभी को नशे से दूर रहना होगा। यदि कोई व्यक्ति नशे की चपेट में है, तो उसे समझाईस दें और नशे की आदत को छुड़ाने में उसकी मदद करें।

  कलेक्टर Saket Malviya ने कहा कि यह विकास यात्रा शासन की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को आम नागरिकों तक पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम हैं। लोग शासन की योजनाओं के विषय में जागरूक हों तथा अधिकारपूर्वक उनका लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा प्रत्येक पात्र हितग्राही को उसकी पात्रतानुसार योजनाओं से लाभान्वित प्रयास किए जा रहे हैं। इस यात्रा के माध्यम से प्रत्येक हितग्राही तक योजनाओं का लाभ दिलाने की पहल होगी।

  इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत राहुल धोटे, एसडीएम सुरेश अग्रवाल, गणमान्य नागरिक एवं समाजसेवी देव कुमार सिंह चैहान, प्रवीण तिवारी सहित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, संबंधित विभागीय अधिकारी तथा ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ