Gautam Adani Net Worth: गौतम अडानी को फिर जोर का झटका! 90 मिनिट में लिस्ट से हुए बाहर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Gautam Adani Net Worth: गौतम अडानी को फिर जोर का झटका! 90 मिनिट में लिस्ट से हुए बाहर


Gautam Adani Net Worth: गौतम अडानी को फिर जोर का झटका! 90 मिनिट में लिस्ट से हुए बाहर



Gautam Adani Net Worth: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एक समय पर दुनिया के सबसे मालदारों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे, लेकिन उसके बाद दौर ऐसा बदला कि अब वे टॉप 25 की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं।
पिछले कुछ समय पहले अडानी ग्रुप के खिलाफ एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसने अडानी समूह के शेयरों में बिकवाली शुरू करा दी। रिपोर्ट में समूह की कंपनियों में लेखांकन धोखाधड़ी और स्टॉक हेरफेर का आरोप लगाया गया था। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद ही अडानी ग्रुप की हालत खस्ता कर दी। गौतल अडानी की संपत्ति में आए दिन घाटा दर्ज हो रहा है। ग्रुप ने मार्केट में दोबारा पैठ बनाना शुरू ही किया था, लेकिन बीते दिन से दोबारा ग्रुप के शेयरों में नुकसान देखा जा रहा है।

शेयरों की गिरावट से गिरी गौतम अडानी की नेटवर्थ

अडानी की नेटवर्थ में काफी गिरावट आई है, जिससे वह दुनिया के अरबपतियों की सूची में 26वें स्थान पर आ गए हैं। बीते 24 घंटे में गौतम अडानी को 2.6 अरब डॉलर या करीब 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ। मंगलवार को अडानी 25वें नंबर पर थे। अब अडानी की नेटवर्थ कम होकर 45.3 अरब डॉलर रह गई है। जब हिंडनबर्ग ने समूह के खिलाफ रिपोर्ट जारी की थी तब यह 119 अरब अमेरिकी डॉलर थी।

अडानी के शेयरों का क्या हाल है?

शेयर मार्केट में बुधवार को कारोबारी सत्र में बीएसई पर अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) के शेयर चढ़े, जबकि अडानी पावर, अदानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस के लगातार दूसरे सत्र में 5% गिरने की खबर है। इनपर लोअर सर्किट लग गया है।

सभी दस सूचीबद्ध अडानी समूह की फर्मों के शेयर मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए। प्रमुख फर्म अडानी एंटरप्राइजेज इक्विटी बाजारों में कमजोर रुझान के बीच 7% से अधिक की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

26वें नंबर पर पहुंच गौतम अडानी
बीते 24 घंटे में गौतम अडानी को 2.6 अरब डॉलर या करीब 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ. शेयरों में गिरावट के चलते Gautam Adani Net Worth में आई इस कमी के चलते गौतम अडानी फिर से 26वें नंबर पर पहुंच गए हैं. Forbe's के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी की नेटवर्थ कम होकर अब 45.3 अरब डॉलर रह गई है. बीते दिनों शेयरों में तेजी के चलते वे बिलेनियर्स लिस्ट में तेजी से ऊपर चढ़ते हुए 21वें पायदान पर पहुंच गए थे.

बाजार खुलते ही तीन शेयरों में लोअर सर्किट
सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को अडानी ग्रुप की कंपनियों के कई शेयरों में गिरावट जारी रही. जहां मंगलवार को चार स्टॉक्स में अपर सर्किट लगा था. वहीं खबर लिखे जाने तक दोपहर 12 बजे तक Adani Power, Adani Total Gas और Adani Transmission में लोअर सर्किट लग गया था. अडानी पावर 4.99% टूटकर 194.15 रुपये पर, अडानी टोटल गैस 5% फिसलकर 899.85 रुपये और अडानी ट्रांसमिशन के शेयर 5% गिरावट के साथ 857.10 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे.

Adani Green में सबसे ज्यादा तेजी
इसके अलावा, New Delhi Television Ltd (NDTV) के शेयर 2.91% गिरावट के साथ 204.95 रुपये पर और ACC Cement के स्टॉक 1% से ज्यादा गिरकर 1,715 रुपये के लेवल पर कारोबार कर रहे थे. शेयर बाजार (Share Market) में तेजी के बीच जहां इन शेयरों में गिरावट आई, तो वहीं Adani Wilmar 1.46%, Adani Green 3.25%, Adani Enterprises 1.47%, Adani Ports 1.98% और Ambuja Cements Ltd के शेयर 0.61% चढ़कर हरे निशान पर कारोबार कर रहे थे.

सोमवार तक जारी थी शेयरों में तेजी
बीते कारोबारी दिन मंगलवार को अडानी की चार कंपनियों के शेयरों में लोअर सर्किट देखने को मिला था. इनमें अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी टोटल गैस और एनडीटीवी शामिल थे. इससे पहले सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार तक अडानी के शेयरों में तेजी का दौर जारी था और सोमवार को अडानी ट्रांसमिशन, अडानी टोटल गैस, अडानी पावर और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर अपर सर्किट पर बंद हुए थे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ