India Japan Relations: 19 मार्च से भारत यात्रा पर जापान के प्रधानमंत्री, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

India Japan Relations: 19 मार्च से भारत यात्रा पर जापान के प्रधानमंत्री, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है बातचीत



India Japan Relations: 19 मार्च से भारत यात्रा पर जापान के प्रधानमंत्री, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है बातचीत 


Japan PM India Visit News: इस साल भारत में होने वाले G20 सम्मेलन से पहले कई देशों के विदेश मंत्री नई दिल्ली आए हैं. अगले कुछ दिनों में जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) भी भारत आएंगे.
यहां वह अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मिलेंगे. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत की संभावना है.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की भारत यात्रा 19 मार्च से शुरू होगी, जिसमें वह वह 3 दिन भारत में रहेंगे. वहीं, निक्केई एशिया के हवाले से एक सरकारी सूत्र ने शुक्रवार को कहा, 'टोक्यो इस साल G-7 देशों के समूह की अध्यक्षता करेगा, लेकिन उसका भारत में होने वाली G-20 अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता पर असर नहीं पड़ेगा.

जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के दौरे से पहले उनकी सरकार द्वारा विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी को G-20 के शीर्ष राजनयिकों की बैठक में नहीं भेजने की खबरों ने ग्लोबल-एक्सपर्ट्स को सोचने पर मजबूर कर दिया था, G-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित की गई.

तीन दिनों के लिए भारत दौरे पर रहेंगे किशिदा

निक्केई एशिया ने बताया कि जापानी प्रधानमंत्री किशिदा, जिनके 19 मार्च से तीन दिनों के लिए भारत आने की संभावना है, मोदी के साथ इस बात की पुष्टि करने के लिए उत्सुक हैं कि टोक्यो और नई दिल्ली, इस वर्ष के G-7 और G-20 अध्यक्षों के रूप में, एक-दूजे के साथ अधिक निकटता से मिलकर काम करेंगे.

रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगवा रहा है जापान

अभी जापान का ध्यान रूस-यूक्रेन की जंग पर भी है, जो अन्य G-7 सदस्यों के साथ मिलकर, रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों को बढ़ा रहा है, लेकिन भारत ने रूस के खिलाफ दंडात्मक उपायों को लागू करने से परहेज किया है. ग्लोबल-एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत "ग्लोबल साउथ" के एक प्रमुख राष्ट्र के रूप में भी उभरा है, और यह शब्द सामूहिक रूप से एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे क्षेत्रों में विकासशील देशों को संदर्भित करता है.

जापान के हिरोशिमा में होगी G-7 समिट 

कहा जा रहा है कि किशिदा जापान के पश्चिमी शहर हिरोशिमा में मई में होने वाले G-7 इन-पर्सन समिट की सफलता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए भारत जैसे देशों के साथ संबंधों को गहरा करने के इच्छुक हैं. बता दें कि हिरोशिमा वही शहर है, जो द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिकी परमाणु बम से तबाह हो गया था.

सूत्रों के मुताबिक,भारतीय पीएम मोदी के साथ होने वाली बैठक के दौरान जापानी पीएम किशिदा मोदी को G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित करेंगे.

इन देशों की है G ग्रुप में भागीदारी

G-7 विकसित देशों का समूह है, जिसमें ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका आदि शामिल हैं. ये ही देश G-20 में भी हैं. इस समूह के अन्य देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, भारत, इंडोनेशिया, मैक्सिको, रूस भी शामिल हैं. इनके अलावा सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया और तुर्की एवं यूरोपीय संघ के प्रतिनिध भी आते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ