MP:कन्या विवाह योजना में बेटियों को नहीं मिलेगा कोई सामान,CM शिवराज ने किया बड़ा बदलाव

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP:कन्या विवाह योजना में बेटियों को नहीं मिलेगा कोई सामान,CM शिवराज ने किया बड़ा बदलाव



MP:कन्या विवाह योजना में बेटियों को नहीं मिलेगा कोई सामान,CM शिवराज ने किया बड़ा बदलाव


मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में दिए जाने वाले सामान को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बुरहानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि कन्या विवाह योजना में घटिया सामान दिए जाने को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं.
कई बार घटिया न भी हो तो भी सवाल उठ जाते हैं. इसलिए तय किया है कि अब कन्या विवाह योजना के तहत बेटी को सामान नहीं दिया जाएगा. बल्कि, उसके हाथ में चेक दिया जाएगा, ताकि वह जो चाहे सामान खरीद ले.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, कहां-कहां देखें कि घटिया साड़ी खरीद ली, घटिया सामान खरीद लिया. कई बार पढ़ने को मिलता है कि घटिया सामान आ गया. यह इंसान नाम का आदमी भी बड़ा कमाल है. मैं सब की बात नहीं कर रहा हूं, लेकिन कुछ तो जहां मौका मिल जाए वही खा जाएं. इसलिए अब तय किया है कि बेटियों को चेक दिया जाएगा. उन्होंने तत्काल प्रभाव से इस योजना में बदलाव करने की घोषणा की.

सड़क से संसद तक गूंजा मामला

बता दें, कन्या विवाह योजना के तहत घटिया सामान दिए जाने का मामला सड़क से लेकर विधानसभा में गूंजा है. सामान को लेकर सरकार को लगातार शिकायतें मिल रही थीं. बीते दिनों विधानसभा के बजट सत्र में कांग्रेस विधायक विजयलक्ष्मी साधो ने प्रश्नकाल के दौरान कन्या विवाह योजना में दिए जाने वाले सामान के घटिया होने की शिकायत की थी. उस वक्त मंत्री मीना सिंह ने कहा था कि यदि सामान में गड़बड़ी थी तो हमने वितरित नहीं होने दिया. संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी कन्या विवाह योजना में घटिया सामान दिए जाने की उचित जांच का भरोसा दिलाया था.

कई जगह हुई हेरा-फेरी

इससे पहले धार में भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह भी स्थगित कर दिया गया था. क्योंकि, कन्यादान में सरकार की ओर से दी जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता सही नहीं होने की शिकायत मिली थी. छिंदवाड़ा में भी घटिया गुणवत्ता के जेवर दिए जाने की शिकायत मिली थी. कृषि मंत्री कमल पटेल ने भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कन्याओं को दिए जाने वाले मांगलिक सामानों की घटिया क्वालिटी को बदल कर दूसरा देने का भरोसा दिलाया था. साथ ही ठेकेदार पर घटिया गुणवत्ता वाली सामग्री देने पर कार्रवाई करने की बात कही थी.

सीएम ने कर दी ये घोषणा

लगातार मिल रही शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया कि अब प्रदेश में घर से विदा होने वाली बेटी को सामान नहीं, बल्कि चेक दिया जाएगा. ताकि, वह अपनी जरूरत के मुताबिक सामान की खरीदी कर सके. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए लागू किया गया है. इसके तहत राज्य सरकार परिवार की 51 हजार रुपये से मदद करती है. अब यह राशि सीधे वधू के खाते में जाएगी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ