MP Weather Today: मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से 8 की मौत, इन जिलों के लिए IMD का ऑरेंज अलर्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से 8 की मौत, इन जिलों के लिए IMD का ऑरेंज अलर्ट



MP Weather Today: मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से 8 की मौत, इन जिलों के लिए IMD का ऑरेंज अलर्ट



MP Weather Update: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश और ओलावृ्ष्टि का दौर जारी है.प्रदेश में शुक्रवार को सबसे अधिक तीन सेंटीमीटर बारिश नटेरन में दर्ज की गई. मध्य प्रदेश में शुक्रवार को हुई बिजली गिरने की घटनाओं में धार, नर्मदापुरम, सागर, बैतूल, रायसेन और अशोकनगर जिले में आठ लोगों की मौत होने की खबर है.
बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. मौसम विभाग ने आज राजधानी भोपाल और इंदौर समेत कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

मध्य प्रदेश में कहां-कहां हुई बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के मुताबिक शुक्रवार को उज्जैन, सागर और भोपाल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर और नर्मदापुरम, इंदौर, ग्वालियर, शहडोल, रीवा, जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा. प्रदेश के नटेरन में तीन सेमी, गंजाबासौदा में दो सेमी, नगौद, सागर, पठारी और गुलाबगंज में एक सेमी बारिश दर्ज की गई. 

वहीं अगर अधिकतम तापमान की बात करें तो भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है. वहीं ग्वालियर और शहडोल संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान विशेष रूप से गिरा है. और शेष संभाग के जिलों के अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई है. खंडवा प्रदेश का सबसेअधिक गर्म स्थान रहा. वहां शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान छिंदवाड़ा में 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

एमपी में आज कैसा रहेगा मौसम

वहीं अगर शनिवार के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग ने ग्वालियर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल, भोपाल, उज्जैन, रीवा और सागर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है या बौछारें पड़ सकती हैं. मौसम विभाग ने भोपाल, उज्जैन और चंबल संभाग के जिलों के अलावा धार, इंदौर, दतिया, ग्वालियर, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बडवानी, सागर, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, सिवनी और कटनी जिलों में ओलावृष्टि की आशंका है. इन जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है. इसके अलावा यहां 40-60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं. इन इलाकों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

इनके अलावा रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में और गुना, शिवपुरी, अशोक नगर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, खंडवा, बुरहानपुर और पन्ना जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका है. इन जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं.



Source : ABP Live

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ