Public Warning System:खतरा आने पर नागरिकों के फोन पर बजने लगेगा सायरन, अगले महीने से होगी टेस्टिंग

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Public Warning System:खतरा आने पर नागरिकों के फोन पर बजने लगेगा सायरन, अगले महीने से होगी टेस्टिंग



Public Warning System:खतरा आने पर नागरिकों के फोन पर बजने लगेगा सायरन, अगले महीने से होगी टेस्टिंग



जलवायु परिवर्तन से पूरी दुनिया खौफ में है. इस कड़ी में ब्रिटिश सरकार ने रविवार को घोषणा की कि वह अगले महीने से मौसमी घटनाओं के लिए पब्लिक वार्निंग सिस्टम (Public Warning System) का परीक्षण करेगी यानी पूरे ब्रिटेन में कोई भी आपदा आने पर मोबाइल फोन यूजर्स को सायरन जैसा अलर्ट भेजा जाएगा.
यह टेस्टिंग रविवार, 23 अप्रैल की शाम को पूरे ब्रिटेन में होगा, जिसमें लोगों को उनके मोबाइल फोन पर एक परीक्षण संदेश प्राप्त होगा.

सरकार ने कहा कि नए आपातकालीन अलर्ट का उपयोग बहुत ही कम किया जाएगा, केवल वहीं भेजा जा रहा है जहां लोगों के जीवन के लिए तत्काल जोखिम हो, इसलिए लोगों को महीनों या वर्षों तक अलर्ट प्राप्त नहीं हो सकता है. संभावित घटनाओं की सूची में आतंकी अलर्ट को भी जोड़ा जा सकता है जो समय के साथ एक अधिसूचना को ट्रिगर करेगा. इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में आपातकालीन अलर्ट का उपयोग किया जाएगा, और उनका प्रारंभिक उपयोग इंग्लैंड में गंभीर बाढ़ सहित सबसे गंभीर गंभीर मौसम संबंधी घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा. इस सेवा का उपयोग अमेरिका, कनाडा, नीदरलैंड और जापान सहित कई अन्य देशों में पहले ही किया जा चुका है, जहां इसे व्यापक रूप से जीवन बचाने का श्रेय दिया जाता है.
कैबिनेट कार्यालय के मंत्री ओलिवर डाउडेन ने कहा, ‘बाढ़ से लेकर जंगल की आग तक – खतरों की एक विस्तृत श्रृंखला से निपटने के लिए हम एक नई आपातकालीन अलर्ट प्रणाली के साथ अपने राष्ट्रीय लचीलेपन को मजबूत कर रहे हैं. यह उन लोगों को चेतावनी देने और सूचित करने की हमारी क्षमता में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा जो तत्काल खतरे में हैं, और लोगों को सुरक्षित रखने में हमारी मदद करते हैं. फोन की एक गूंज एक जीवन बचा सकती है.’ कैबिनेट ऑफिस ने कहा कि मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग तकनीक के साथ काम करते हुए, इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम यूके की चेतावनी और सूचना क्षमता को बदलने के लिए तैयार है. अलर्ट केवल सरकार या आपातकालीन सेवाओं से ही आएंगे, और वे एक चेतावनी जारी करेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ