Weather Update: कई राज्यों में आज होगी बारिश, 8 राज्यों में गिर सकते हैं ओले

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Weather Update: कई राज्यों में आज होगी बारिश, 8 राज्यों में गिर सकते हैं ओले



Weather Update: कई राज्यों में आज होगी बारिश, 8 राज्यों में गिर सकते हैं ओले



दिल्ली-NCR में 24 अप्रैल को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक आज दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum temperature) 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान (Minimum temperatures) 21 डिग्री सेल्सियस रह
बादलों के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-NCR के इलाके में भीषण गर्मी से काफी राहत रही. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम रहा. उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में कई जगह आज गरज के साथ छींटे पड़ने या बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से कम रहा. इन जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. बहरहाल पिछले एक दिन में देश में कहीं भी लू के हालात नहीं देखे गए. आईएमडी के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान भारत के अधिकांश हिस्सों में लू (Heat Wave) चलने की कोई आशंका नहीं है. पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश के कारण लोगों को भयंकर गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.

8 राज्यों में ओले गिरने की उम्मीद

आईएमडी ने 23 से 25 अप्रैल तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग स्थानों पर ओले गिरने (Hailstorm) की संभावना जताई है. 24 अप्रैल को ओडिशा, बिहार और छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर ओले गिरने की आशंका है. जबकि 24 और 25 अप्रैल के दौरान विदर्भ में कुछ जगहों पर ओले गिरने की संभावना है. दक्षिण भारत में तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में 24 अप्रैल को कई जगहों पर ओले गिरने की उम्मीद है. आईएमडी ने 26 से 27 अप्रैल के दौरान मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर ओले गिरने की संभावना जताई है.


देश के ज्यादातर राज्यों में होगी बारिश

अगले कुछ दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश (Rainfall) होने की संभावना है. जबकि अगले 4 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बारिश होने की संभावना है. केरल और माहे में 24 अप्रैल को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और 26 और 27 अप्रैल को गुजरात में गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि उत्तर पश्चिमी भारत में पश्चिम राजस्थान को छोड़कर पूरे इलाके में गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ