सीधी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत 140 जोड़ों का विवाह संपन्न,मुख्यमंत्री ने वर्चुअली सम्मिलित होकर वर-वधु को दी शुभकामनाएं

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत 140 जोड़ों का विवाह संपन्न,मुख्यमंत्री ने वर्चुअली सम्मिलित होकर वर-वधु को दी शुभकामनाएं




सीधी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत 140 जोड़ों का विवाह संपन्न,मुख्यमंत्री ने वर्चुअली सम्मिलित होकर वर-वधु को दी शुभकामनाएं



भारतीय संस्कृति में विवाह समझौता नहीं, आत्माओं का पवित्र बंधन है - मुख्यमंत्री श्री चौहान

सीधी
मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत सामूहिक विवाह का आयोजन जनपद पंचायत सीधी के ग्राम पंचायत मड़वा में किया गया। कार्यक्रम में 140 जोड़ों का विवाह संस्कार विधि विधान से सम्पन्न हुआ। साथ ही एक जोड़े का निकाह भी उक्त कार्यक्रम में सम्पन्न हुआ। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में वर्चुअली सम्मिलित होते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नवदम्पत्तियों को शुभकामनाएं दी गईं। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भारतीय संस्कृति में विवाह कोई समझौता नहीं, बल्कि आत्माओं का पवित्र बंधन है। बेटियाँ हमारे लिये देवियाँ हैं, उनका विवाह पवित्र संस्कार है। एक समय था जब बेटियों को दुनिया में आने से रोका जाता था और बेटियों का विवाह बोझ माना जाता था, आज स्थिति बदल गई है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना से नवदम्पतियों को अपनी गृहस्थी चलाने में सहयोग मिल रहा है। राज्य सरकार ने सामग्री के स्थान पर राशि देने की व्यवस्था की है, जिससे नवदम्पति अपनी आवश्यकता के अनुकूल जरूरी सामान खरीद सकें।

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि उनकी कामना है कि बेटियाँ सुखी, निरोगी और प्रसन्न रहें। विवाह से जुड़ रहे दोनों परिवार एक-दूसरे का गौरव और सम्मान बढ़ाने का कार्य करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटियों के विवाह का क्षण उल्लास और आनंद का क्षण है। लाखों बेटियों का मामा होने के नाते मेरा प्रसन्न होना स्वाभाविक है। प्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से बहनों के खाते में हर महीने 1000 रूपए की राशि पहुँचाई जाएगी। बेटियों और बहनों के कल्याण के लिए ऐसी कई योजनाएँ संचालित हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सामूहिक विवाह समारोह में उपस्थित जन-प्रतिनिधियों और स्थानीय प्रशासन को उनकी सहभागिता और दिए जा रहे सहयोग के लिए बधाई दी।

विधायक सीधी श्री शुक्ल ने कहा कि सरकार द्वारा आम लोगों के हितार्थ कई जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना भी उनमें शामिल है। इस योजना ने माता-पिता को बेटियों के विवाह की चिंता से मुक्त कर दिया है। इस योजना के माध्यम से सरकार न केवल विवाह का पूरा खर्च वहन करती है। साथ ही नई गृहस्थी की शुरुआत के लिए चेक के माध्यम से 49 हजार रुपये की राशि प्रदाय की जाती है। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ कर महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक अनुकरणीय पहल की है। इसके माध्यम से प्रत्येक पात्र महिला हितग्राही को प्रत्येक माह एक हजार रुपये की राशि प्रदाय की जाएगी। अब बहनों को अपनी छोटी-छोटी जरूरतों की पूर्ति के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। विधायक ने कहा कि इसी प्रकार किसान भाइयों की चिंता करते हुए मुख्यमंत्री जी ने मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023 का शुभारंभ किया है। इस योजना अन्तर्गत जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों से सम्बद्ध प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के ऐसे कृषक जिनकी 31 मार्च 2023 की स्थिति में अल्कालीन फसल ऋण एवं मध्यकालीन परिवर्तित ऋण (मूलधन प्लस ब्याज) मिलाकर कुल 2 लाख तक के बकाया ऋण वाले डिफाल्टर कृषकों के ब्याज माफ करने एवं उसकी प्रतिपूर्ति राज्य शासन द्वारा किये जाने का निर्णय लिया गया है। विधायक ने कहा कि प्रदेश की सरकार लगातार गरीब एवं वंचित वर्ग के लोगों के हितों की रक्षा के लिए कार्य कर रही है।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू रामजी सिंह, जनपद अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह परिहार, समाजसेवी डॉ राजेश मिश्रा तथा गुरुदत्त शरण शुक्ल द्वारा शासन द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों को इन योजनाओं का लाभ लेने तथा अन्य पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाने हेतु प्रेरित किया गया। कलेक्टर Saket Malviya ने बताया कि शासन की मंशानुसार सभी जनपद पंचायतों में सामूहिक विवाह कार्यक्रमों का आयोजन कर अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

 कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ने बेटियों के सशक्तिकरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। इससे लोगों में जागरूकता बड़ी है तथा बाल विवाह को रोकने में सफलता मिली है। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। आज बेटियां हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं।

कार्यक्रम में विधायक श्री शुक्ल द्वारा नवदम्पत्तियों को 49 हजार रुपये की राशि का चेक प्रदाय किया गया। साथ ही स्वयं की ओर से 2100 रुपये की राशि प्रत्येक नवदम्पत्ति को देने की घोषणा की गई। साथ ही अन्य जनप्रतिनिधियों तथा गणमान्य नागरिकों द्वारा नवदम्पत्तियों को उपहार प्रदान किए गए।      

इस अवसर पर जनपद उपाध्यक्ष इंजी सुमन सिंह, सीईओ जिला पंचायत राहुल धोटे, एसडीएम नीलेश शर्मा, सीईओ जनपद पंचायत शैलेश पाण्डेय सहित जनप्रतिनिधिगण, संबंधित विभागीय अधिकारी /कर्मचारी तथा नवदम्पत्तियों के परिजन उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ