Imran Khan Arrested: इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा तेज,धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Imran Khan Arrested: इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा तेज,धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद



Imran Khan Arrested: इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा तेज,धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद


Imran Khan Arrested: पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को मंगलवार (9 मई) को इस्लामाबाद के हाई कोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया. जिसके बाद से देश में तनाव जैसा माहौल हो गया है.
इमरान की गिरफ्तारी से उनके नाराज समर्थकों ने कई प्रमुख शहरों में हिंसक प्रदर्शन को तेज कर दिया. इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद राजधानी इस्लामाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है. हालांकि पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक देश की राजधानी इस्लामाबाद में हिंसा की अभी तक कोई घटना नहीं हुई है.

इमरान खान पर राजद्रोह राजद्रोह, आतंकवाद, और हिंसा भड़काने जैसे आरोप लगे हुए हैं. इमरान लाहौर से इस्लामाबाद कोर्ट में पेश होने आए थे. इमरान जब अदालत में बायोमेट्रिक प्रक्रिया कर रहे थे, तभी सेना जवानों ने कोर्ट की खिड़की को तोड़ और वकीलों, सुरक्षा कर्मचारियों की पिटाई करने के बाद खान को गिरफ्तार कर लिया.पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री को अल कादिर ट्रस्ट केस में गिरफ्तार किया गया है.

समझें पूरा मामला...

इमरान खान भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाई कोर्ट गए थे तभी सेना ने हमला कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. इमरान की गिरफ्तारी से नाराज लोगों ने कई शहरों में हिंसा प्रदर्शन तेज कर दिया है.
बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में प्रदर्शनकारियों और सेना के बीच हुई झड़पों में एक व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है. इसके अलावा पांच लोग घायल होने की जानकारी है. जबकि कराची, पेशावर, रावलपिंडी और लाहौर में इसी तरह की हिंसा में लगभग 15 लोगों के घायल होने की खबर है.
इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से राजधानी में धारा 144 लागू कर दी गई है. ट्विटर सहित सभी सोशल मीडिया पर रोक लगा दी गई है. साथ ही इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है. इसके अलावा बुधवार 10 मई को स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है.
इमरान के लगभग 4,000 समर्थकों ने लाहौर में टॉप कमांडर के आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया और प्रमुख सड़कों को जाम कर दिया.
प्रदर्शनकारियों ने गैरिसन शहर रावलपिंडी में पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय में भी तोड़ फोड़ की. साथ ही खान समर्थक नारे लगाए.
इस्लामाबाद पुलिस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से मिली जानकारी के मुताबिक इमरान को अल कादिर ट्रस्ट केस से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया गया है. इमरान कोर्ट में अपने खिलाफ दर्ज मामलों के लिए जमानत लेने गए थे. तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के एक वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी ने 71 वर्षीय पूर्व क्रिकेट स्टार की गिरफ्तारी को "अपहरण" बताया है.
पुलिस और सरकारी अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो के कार्यालयों में पूछताछ के लिए खान को इस्लामाबाद के पास रावलपिंडी के गैरिसन शहर ले जाया गया. इसके अलावा पुलिस ने कहा कि उनका मेडिकल चेकअप भी होना था.
न्यूज एजेंसी एएनआई को सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना पाकिस्तान के हालात पर कड़ी नजर रखे हुए है. इसके अलावा सीमा पर भी सेना की तरफ से कड़ी निगरानी रखी जा रही है.
पूर्व प्रधानमंत्री खान का मामला रियल एस्टेट कारोबारी से जुड़ा हुआ है. जिसमें दोनों के बीच हुए समझौते के बीच देश के राजकोष को कई करोड़ों का नुकसान हुआ था.
पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने संकेत दिए हैं कि खान की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी बुशरा बीबी को भी गिरफ्तार किया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ