Best Career Options in AI अगर आप भी AI में बनाना है करियर तो ये रहे पांच टॉप ऑप्शन, जानिए होती है कितनी कमाई!

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Best Career Options in AI अगर आप भी AI में बनाना है करियर तो ये रहे पांच टॉप ऑप्शन, जानिए होती है कितनी कमाई!


Best Career Options in AI अगर आप भी AI में बनाना है करियर तो ये रहे पांच टॉप ऑप्शन, जानिए होती है कितनी कमाई!



Best Career Options in AI: कुछ समय पहले तक एआई के बारे में लोगों को खास जानकारी भी नहीं थी. अब एक ऐसा वक्त आ गया है जब बिना एआई के कोई काम ही नहीं होता, फिर चाहे वो पढ़ाई हो या नौकरी. समय के साथ इसकी डिमांड बढ़ रही है. इसे देखते हुए आज बहुत से छात्र एआई को करियर ऑप्शन के तौर पर चुन रहे हैं. मशीन लर्निंग जैसे कॉन्सेप्ट हैं तो बहुत पुराने लेकिन इनमें एआई के आ जाने से बहुत बदलाव हुए हैं और ये लोगों की टॉप करियर च्वॉइस बन गया है. जानते हैं इस फील्ड के कुछ बढ़िया करियर ऑप्शन. इनमें जाने के लिए आपको विषय विशेष में स्पेशियलाइजेशन करना होगा. आप अपनी रुचि और जरूरत के मुताबिक चुनाव कर सकते हैं. हालांकि एक बात तो पक्की है कि फील्ड कोई भी हो इसमें ग्रोथ होना तय है. 


  मशीन लर्निंग इंजीनियर



ये सेल्फ रनिंग सॉफ्टवेयर बनाने और डिजाइन करने के एक्सपर्ट होते हैं. इस फील्ड के उभरते हुए एप्लीकेशंस को समझना हो तो चैटबोट, वर्चुअल असिस्टेंट, ड्राइवरलेस कार, ट्रैफिक प्रिडिक्शन आदि को समझा जा सकता है. समय के साथ इसका इस्तेमाल बहुत बढ़ा है. इस फील्ड में जाने के लिए आपका बैकग्राउंड कंप्यूटर साइंस, डेटा प्रोग्रामिंग और मैथ्स में होना चाहिए. शुरुआती लेवल पर साल के 4 से 5 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं.


  डाटा साइंटिस्ट 


 इनका काम मुख्य तौर पर बड़े लेवल का डाटा इकट्ठा करना होता है और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इन्हीं के हाथ आती है. रॉ डाटा को तमाम तरह से इस्तेमाल करने में मदद करते हैं और कांपटीशन के इस युग में कंपनी को ग्रो करने में मदद करते हैं. फूड डिलीवरी एप्लीकेशन इन्हीं का एक उदाहरण है. आपकी पिछली हिस्ट्री से ये आगे के सजेशन दे देते हैं. डाटा साइंस, कंप्टूयर साइंस या संबधित फील्ड में बैचलर और मास्टर कोर्स कर सकते हैं. एंट्री लेवल पर बी इस फील्ड में साल के 5 से 7 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं.


  रोबोटिक्स इंजीनियर 


 जैसा कि नाम से ही साफ हो रहा है ये ऐसे रोबोट बनाते हैं जो तमाम तरह के काम कर सकें. इनके प्रयोग के समय इंसानों की जरूरत न पड़े और ये केवल कमांड पर काम करें, ऐसा इन्हें बनाया जाता है. ये कामों को आसान भी बनाते हैं. ड्रोन एक ऐसा ही उदाहरण है. इसके लिए कंप्यूटर इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए. शुरुआती तौर पर साल के 4 से 5 लाख रुपये तक अर्निंग हो सकती है.

  एआई रिसर्च साइंटिस्ट


इनका काम मुख्य तौर पर यह होता है कि एक मशीन कैसे आपके काम को आसानी से और बेहतर तरीके से पूरा करे. ये एलगॉरिथ्म भी बनाते हैं जो डाटा एनालाइज करने और पैटर्न समझने में मदद करता है. ये हेल्थकेयर, फाइनेंस, मार्केटिंग, इंश्योरेंस और रिटेल जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं. इनकी कमाई सालाना 4 से 5 लाख के बीच शुरुआती दिनों में हो सकती है.

  एआई इंजीनियर


इन्हें प्रॉब्लम सॉल्वर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. ये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के अलग-अलग मॉडलों को टेस्ट करते हैं और उनके काम को प्रभावी बनाते हैं. ये मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हैं और काम के एआई मॉडल बनाते हैं. इनकी बहुत डिमांड रहते हैं और एक अच्छे एआई इंजीनियर को एंट्री लेवल पर साल के 6 लाख रुपये तक आसानी से मिल जाते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ