Government Scheme: बेटियों के लिए खास है ये स्कीम, योगी सरकार दे रही है 50,000 रुपये

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Government Scheme: बेटियों के लिए खास है ये स्कीम, योगी सरकार दे रही है 50,000 रुपये



Government Scheme: बेटियों के लिए खास है ये स्कीम, योगी सरकार दे रही है 50,000 रुपये



 बेटियों के लिए योगी सरकार की इस योजना का लाभ 'भाग्य लक्ष्मी योजना' है. कन्या भ्रूण हत्या और लिंगानुपात को रोकने के लिए इस योजना को शुरू किया गया था. साथ ही शिक्षा को भी इस योजना के तहत कवर किया जाता है

 सरकार इस योजना के तहत माता-पिता की आर्थिक मदद करती है और बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाती है. इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर 50 हजार रुपये का बॉन्ड दिया जाता है. यह बॉन्ड 21 साल में मैच्योर होता है और 2 लाख का हो जाता है.
 
बेटी के पालन पोषण के लिए जन्म के समय मां को अलग से 5100 रुपये दिए जाते हैं. जब बच्ची क्लास 6 में प्रवेश लेती है तो 3 हजार रुपये की मदद की जाती है. क्लास 8 में 5000 रुपये दी जाती है.
 
दसवीं में 7 हजार की मदद दी जाती है और 12वीं में 8 हजार रुपये बेटी के खाते में जमा की जाती है. इस तरह बेटी की पढ़ाई के दौरान सरकार कुल 23 हजार रुपये की मदद करती है.
 
इस योजना के तहत परिवार की आय प्रति वर्ष दो लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यह बीपीएल परिवार की बेटियों को मिलेगा. परिवार की आय प्रति वर्ष दो लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए.
 
इस योजना का लाभ उनको दिया जाएगा, जिनका जन्म 2006 के बाद हुआ है. बेटी के जन्म के एक महीने के भीतर आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है. सरकारी स्कूल में प्रवेश लेने वाली बेटियों को ही इसका लाभ मिलेगा.
 
इस योजना के तहत आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, माता पिता का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जरूरी है. रजिस्ट्रेशन आप up.nic.in पर जाकर करा सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ