Railway Bharti 2024: रेलवे भर्ती की आयु सीमा में तीन वर्ष की मिली छूट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Railway Bharti 2024: रेलवे भर्ती की आयु सीमा में तीन वर्ष की मिली छूट



Railway Bharti 2024: रेलवे भर्ती की आयु सीमा में तीन वर्ष की मिली छूट


नई दिल्ली। रेलवे ने हाल ही में लोकोपायलट पद पर भर्ती के लिए लगभग 57 सौ पदों की रिक्तियां निकाली हैं। अब आवेदकों की ऊपरी उम्र सीमा में तीन वर्ष की छूट देने की घोषणा की गई है। रेलवे का मानना है कि कोविड के दौरान कई युवा रेलवे में नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे। उन्हें ही राहत देने के लिए अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जा रही है, जो सभी श्रेणी के आवेदकों के लिए होगी।

रेलवे ने साथ ही अगले चरण की भर्ती की घोषणा भी की है। इसके लिए अगले वर्ष जनवरी में आवेदन लिया जाएगा। हालांकि टेक्निशियन की रिक्तियां जल्द ही निकाली जाएंगी। रेलवे का कहना है कि लोकोपायलट के पदों पर भर्ती के लिए निकाली गई रिक्तियों को लेकर आवेदकों में कई तरह की भ्रांतियां देखी जा रही थीं, जिन्हें दूर करने के लिए अधिकतम उम्र सीमा में राहत देने का निर्णय लिया गया। साथ ही भर्ती प्रक्रिया निर्धारित समय सीमा में पूरी की जा सके इसके लिए टाइमलाइन भी जारी की गई है।

अगस्त-सितंबर में होगी सीबीटी परीक्षा

रेलवे की अधिसूचना के मुताबिक, सामान्य श्रेणी एवं ईडब्लूएस के अभ्यर्थी जिनकी जन्मतिथि दो जुलाई 1991 एवं एक जुलाई 2006 के बीच है, इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह ओबीसी अभ्यर्थी की जन्मतिथि दो जुलाई 1988 और एक जुलाई 2006 के बीच तथा एसी-एसटी की दो जुलाई 1986 एवं एक जुलाई 2006 के बीच है, इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रथम चरण में सीबीटी-1 की परीक्षा जून से अगस्त एवं सीबीटी-2 परीक्षा सितंबर में पूरी कर ली जाएगी। तीसरे चरण को नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। रेलवे की वेबसाइट से भी जानकारी ली जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ