Sidhi News:रेत लोड ट्रैक्टर पकड़ना फिर फिर बिना कार्यवाही के छोड़ना वन विभाग की भूमिका सवालों के घेरे में

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News:रेत लोड ट्रैक्टर पकड़ना फिर फिर बिना कार्यवाही के छोड़ना वन विभाग की भूमिका सवालों के घेरे में




Sidhi News:रेत लोड ट्रैक्टर पकड़ना फिर फिर बिना कार्यवाही के छोड़ना वन विभाग की भूमिका सवालों के घेरे में 



मझौली
एक तरफ वन परिक्षेत्र की वन संपदा को सुरक्षित रखना व उसका विस्तार करना वन परिक्षेत्र अधिकारी की प्रमुख जिम्मेदारी होती है लेकिन जब बनकर्मियों द्वारा अपने मुखबिर तंत्र के माध्यम से रेत लोड ट्रैक्टरों को पड़कर परिक्षेत्र कार्यालय लाया जाता है फिर यहां से बिना ठोस कार्रवाई के छोड़ दिया जाता है जिस कारण परिक्षेत्रअधिकारी पर सवाल उठाना स्वाभाविक है।
कुछ इसी तरह का मामला जिले के वन परिक्षेत्र मझौली अंतर्गत कई महीनो से देखा जा रहा है। खासकर जब से परिक्षेत्र अधिकारी के रूप में नीलेश द्विवेदी पदस्थ हुए हैं तब से वन विभाग के कारनामें अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। सूत्रों के मुताबिक ताजा मामला गत शुक्रवार का है जहां ग्राम छुही में महान नदी से बिना नंबर का लाल रंग का ट्रैक्टर रेत लोड पकड़ा गया जिसे वन कर्मियों द्वारा परिक्षेत्र कार्यालय मझौली में बतौर अभिरक्षा खड़ा किया गया जहां दूसरे दिन लंबी सौदेबाजी की गई और तीसरे दिन रविवार को ट्रैक्टर छोड़ दिया गया।बताया गया है कि यह पहला मामला नहीं है कई बार ऐसे मामले आए हैं जब बिना कार्रवाई के ही ट्रैक्टर छोड़ दिए जाते हैं।

मीडिया से बच रहे रेंजर


मामले के संबंध में जब मंगलवार को मीडिया टीम परिक्षेत्र कार्यालय मझौली में जाकर परिक्षेत्र अधिकारी से मुलाकात कर जानकारी लेने का प्रयास किया गया तो कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा बताया गया कि साहब कमरे में है जिसकी सूचना उन्हीं लोगों के माध्यम से दी गई लेकिन परिक्षेत्राधिकारी नीलेश द्विवेदी कमरे से ही वाहन में बैठकर रवाना हो गए जिससे साफ जाहिर होता है कि वन क्षेत्र में हो रहे रेत उत्खनन व परिवहन में रेंजर की संलिप्तता है और वाहन पकड़े जाने पर लंबी सौदेबाजी के बाद उन्हीं के द्वारा छोड़ भी दिया जाता है। यही कारण है कि परिक्षेत्र अंतर्गत कई स्थानों से जंगल सीमा में सड़क बनाकर रेत का काला कारोबार किया जा रहा है।अब देखना है कि जिले में बैठे विभाग के आला अधिकारी ऐसे परिक्षेत्र अधिकारी के ऊपर कृपा बरसाते हैं अथवा ठोस कार्रवाई करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ