Lok Sabha Elections Opinion Poll 2024: लोकसभा चुनाव का आ गया ओपिनियन पोल, जानिए I.N.D.I.A गठबंधन और NDA को कहां कितनी मिलेगी सीटें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Lok Sabha Elections Opinion Poll 2024: लोकसभा चुनाव का आ गया ओपिनियन पोल, जानिए I.N.D.I.A गठबंधन और NDA को कहां कितनी मिलेगी सीटें


 Lok Sabha Elections Opinion Poll 2024: लोकसभा चुनाव का आ गया ओपिनियन पोल, जानिए I.N.D.I.A गठबंधन और NDA को कहां कितनी मिलेगी सीटें



Lok Sabha Elections Opinion Poll 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां तैयारियों में जुट गई है. एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह धुरांधर रैली कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के माध्यम से केंद्र की मोदी सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं.


चुनाव आयोग की ओर से तारीखों की घोषणा करने से पहले एबीपी न्यूज सी वोटर ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल किया है.


देश के प्रधानमंत्री अलग-अलग मंचों से आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए को 400 सीटें और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 370 सीट मिलने की बात कह रहे हैं. ऐसे में ओपिनियन पोल में बहुत हद तक जनता के मूड का पता चल रहा है. आइए जानते हैं किस राज्य में एबीपी सी वोटर ओपिनियन पोल में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है.


राजस्थान में बीजेपी का क्लीन स्वीप


एबीपी न्यूज सी वोटर ओपिनयन पोल के अनुसार राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है. सर्वे के अनुसार इस राज्य में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलेगा. वहीं वोट फीसदी की बात करें तो बीजेपी को 60 फीसदी और कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.


राजस्थान कुल सीट- 25


बीजेपी 25

कांग्रेस 0

अन्य 0

राजस्थान में वोट शेयर


बीजेपी- 60 फीसदी

कांग्रेस- 39 फीसदी

अन्य- 01 फीसदी

गुजरात की सीटों का ओपिनियन पोल


लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुजरात की 26 सीटों पर ओपिनियन पोल किया गया. सर्वे की मानें तो गुजरात में भी बीजेपी क्लीन स्वीप करती नजर आ रही है. एबीपी न्यूज सी वोटर सर्वे के अनुसार यहां की सभी सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है. सर्वे के अनुसार गुजरात में भी कांग्रेस का खाता खुलता नहीं दिख रहा है. वोट शेयर की बात करें तो गुजरात में बीजेपी को 64 फीसदी, कांग्रेस और उसके सहयोगी दल को 35 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.


गुजरात कुल सीट- 26


बीजेपी 26

कांग्रेस+ 00

अन्य- 00

गुजरात में वोट शेयर


बीजेपी 64 फीसदी

कांग्रेस+ 35 फीसदी

अन्य 1 फीसदी

उत्तराखंड की सीटों का ओपिनियन पोल


एबीपी न्यूज सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तराखंड में भी कांग्रेस कहीं टक्कर में नहीं है. सर्वे के अनुसार राज्य की सभी 5 लोकसभा सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है. उत्तराखंड में बीजेपी के खाते में 63 फीसदी, कांग्रेस के खाते में 35 फीसदी और अन्य को वोट फीसदी मिलने की संभावना है.


उत्तराखंड कुल सीट 5


बीजेपी- 5

कांग्रेस- 0

अन्य- 0

उत्तराखंड में वोट शेयर


बीजेपी 63 फीसदी

कांग्रेस 35 फीसदी

अन्य 2 फीसदी

सर्वे के अनुसार हिमाचल में कौन है आगे


लोकसभा चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश की राजनीति में उथलपुथल देखने को मिला था. यहां राज्य सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा दे दिया था. वहीं हिमाचल में राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर बीजेपी उम्मीदवार को जिताया था. यहां की कुल 4 सीटों पर बीजेपी के जीतने की संभावना है. सर्व की मानें तो हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस खाता नहीं खोल पाएगी.


हिमाचल प्रदेश कुल सीट- 4


बीजेपी 4

कांग्रेस 0

अन्य 0

हिमाचल प्रदेश वोट शेयर


बीजेपी 66 फीसदी

कांग्रेस 33 फीसदी

अन्य 01 फीसदी

केरल की सीटों का ओपिनियन पोल


लोकसभा चुनाव 2024 में केरल की सीटों पर लोगों की खास नजर है क्योंकि यहां कई वीआईपी चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं तिरुवनंतपुरम सीट पर कांग्रेस नेता शशि थरूर और बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर के बीच जोरदार मुकाबले की उम्मीद है. यहां की कुल 20 सीटों पर किए सर्वे के अनुसार कांग्रेस और उनके सहयोगी दल सभी सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.


केरल कुल सीट- 20


कांग्रेस+ 20

बीजेपी 00

लेफ्ट 0

अन्य 0

केरल में वोट शेयर


बीजेपी 20 फीसदी

कांग्रेस+ 45 फीसदी

लेफ्ट 31 फीसदी

अन्य 4 फीसदी

तमिलनाडु की 39 सीटों पर ओपिनियन पोल


लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर ओपिनियन पोल किया गया. यहां कांग्रेस और उनके सहयोगी दल सभी सीटों पर जीत दर्ज कर सकते हैं. सर्वे के अनुसार तमिलनाडु में बीजेपी के खाता भी नहीं खोल पाएगी. वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस और उनके सहयोगी दल को 55 फीसदी, एआईएडीएमके (AIADMK) को 28 फीसदी, बीजेपी को 11 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.


तमिलनाडु कुल सीट 39


बीजेपी+ 0

कांग्रेस+ 39

एआईएडीएमके(AIADMK) 0

अन्य 0

तमिलनाडु में वोट शेयर


बीजेपी+ 11 फीसदी

कांग्रेस+ 55 फीसदी

एआईएडीएमके(AIADMK) 28 फीसदी

अन्य 6 फीसदी

जम्मू कश्मीर की सीटों का ओपिनियन पोल


जम्मू कश्मीर में लोकसभा की कुल 5 सीट है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर का दौरा कर वहां कई परिजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था. ओपिनियन पोल के अनुसार यहां बीजेपी 2 सीटों और कांग्रेस और उनके सहयोगी दल 3 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.


जम्मू कश्मीर कुल सीट 5


बीजेपी 2

कांग्रेस+ 3

पीडीपी 0

अन्य 0

जम्मू कश्मीर में वोट शेयर


बीजेपी 42 फीसदी

कांग्रेस+ 44 फीसदी

पीडीपी 7 फीसदी

अन्य 7 फीसदी

लद्दाख की सीटों का ओपिनियन पोल


अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद केंद्र सरकार ने लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया. यहां लोकसभा की एक सीट है. एबीपी न्यूज सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक लद्दाख की एक सीट पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है.


लद्दाख कुल सीट- 1


बीजेपी 1

कांग्रेस+ 0

पीडीपी 0

लद्दाख वोट शेयर


बीजेपी 44 फीसदी

कांग्रेस+ 41 फीसदी

अन्य 15 फीसदी

हरियाणा की 10 सीटों पर कौन मारेगा बाजी?


हरियाणा में मंगलवार (12 मार्च) को मनोहर लाला खट्टर ने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिया. नायब सैनी ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. एबीपी न्यूज सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक हरियाणा की 10 सीटों में से बीजेपी 8 सीटों पर, कांग्रेस और उनके सहयोगी दल 2 सीटों पर जीत दर्ज कर सकते हैं. वहीं वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी बीजेपी को सबसे ज्यादा 52 फीसदी, कांग्रेस और उनके सहयोगी दल को 38 फीसदी, इंडियन नेशनल लोक दल को 2 फीसदी और अन्य को 8 फीसदी वोट मिल सकता है.


हरियाणा कुल सीट -10


बीजेपी- 8

कांग्रेस+ 2

इंडियन नेशनल लोक दल- 0

अन्य- 0

हरियाणा वोट शेयर


बीजेपी- 52 फीसदी

कांग्रेस+ 38 फीसदी

इंडियन नेशनल लोक दल- 2 फीसदी

अन्य- 8 फीसदी


ABP Cvoter Opinion Poll: क्या दक्षिण भारत में नहीं चला रहा मोदी मैजिक


Lok Sabha Elections Opinion Poll 2024:


यह सर्वे देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के लिए किया गया है. इस सर्वे के अनुसार दक्षिण भारत में बीजेपी को फिर से झटका लगा है, हालांकि तमिलनाडु और केरल में बीजेपी के वोट फीसदी में इजाफा हुआ है.


तमिलनाडु में बीजेपी का क्या है हाल?


एबीपी न्यूज सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक लोकसभा सीट के लिहाज से दक्षिण भारत का सबसे बड़ा राज्य तमिलनाडु में बीजेपी का सूपड़ा साफ होने की संभावना है. सर्वे के अनुसार राज्य की कुल 39 सीटों में से सभी सीट कांग्रेस और उनके सहयोगी दल के खाते में जा सकती है. वहीं एआईएडीएमके (AIADMK) के खाते में भी एक भी सीट नहीं जाती दिख रही है.


तमिलनाडु कुल सीट- 39


बीजेपी+ 0

कांग्रेस+ 39

एआईएडीएमके(AIADMK)- 0

अन्य- 0

ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर वोट शेयर की बात करें तो तमिलनाडु में बीजेपी को 11 फीसदी वोट मिल सकता है, जो लोकसभा चुनाव 2019 में प्राप्त वोट शेयर से ज्यादा है. सर्वे की मानें तो कांग्रेस और उनके सहयोगी दल को 55 फीसदी, एआईएडीएमके को 28 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.


तमिलनाडु में पार्टियों का वोट शेयर वोट शेयर


बीजेपी+ 11 फीसदी

कांग्रेस+ 55 फीसदी

एआईएडीएमके(AIADMK) 28 फीसदी

अन्य 6 फीसदी

केरल में बीजेपी को झटका- सर्वे


लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी दक्षिण भारत के राज्यों से बहुत उम्मीद लगाई बढ़ी है. बीजेपी के तमाम नेता दक्षिण के राज्यों में बेहतर प्रदर्शन करने की बात कहते हैं, लेकिन एबीपी न्यूज सी वोटर ओपिनियन पोल के आंकड़े बीजेपी के लिए झटका है. सर्वे के अनुसार केरल में इस बार भी बीजेपी का खाता खुलता नहीं दिख रहा है. राज्य की कुल 20 सीटें कांग्रेस और उनके सहयोगी दल के खाते में जाने की संभावना है.


केरल कुल सीट- 20


कांग्रेस+ 20

बीजेपी 00

लेफ्ट 0

अन्य 0

ओपिनियन पोल के मुताबिक केरल में बीजेपी को 20 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले यह वोट शेयर ज्यादा है. वहीं कांग्रेस और उनके सहयोगी दल को 45 फीसदी, लेफ्ट को 31 फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.


केरल में पार्टियों का वोट शेयर


बीजेपी 20 फीसदी

कांग्रेस+ 45 फीसदी

लेफ्ट 31 फीसदी

अन्य 4 फीसदी


Jammu Kashmir ABP Cvoter Survey Opinion Poll: जम्मू कश्मीर में किसका पलड़ा भारी? 


Jammu Kashmir ABP Cvoter Survey: लोकसभा चुनाव को लेकर जम्मू कश्मीर में भी सियासी पारा चढ़ा हुआ है. यहां धारा 370 हटने के बाद ये पहला लोकसभा चुनाव है. ऐसे में ये जानना जरुरी है कि यहां की सियासी फिजाएं क्या कहती हैं.

एबीपी सी-वोटर ने यहां भी जनता के मन को टटोलने की कोशिश की है. एबीपी सी-वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक आंकड़े चौंकाने वाले हैं. इस सर्वे में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है. सर्वे के मुताबिक जम्मू-कश्मीर लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 2 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. वहीं, कांग्रेस और अन्य दलों का प्रदर्शन भी बेहतर रहने की संभावना जताई गई है.


एबीपी सी-वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक जम्मू कश्मीर में बीजेपी को 42 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं, कांग्रेस+ को 44 फीसदी वोट शेयर रहने का अनुमान लगाया गया है. इसके साथ ही महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी को 7 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा अन्य दलों को 7 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.



जम्मू कश्मीर एबीपी सी-वोटर सर्वे


जम्मू कश्मीर में लोकसभा की कुल 5 सीटें हैं. एबीपी सी-वोटर सर्वे के आंकड़े बेहद ही चौंकाने वाले हैं. इसके मुताबिक जम्मू कश्मीर लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 2 सीटें जा सकती हैं. कांग्रेस+ को 3 सीटों पर जीत मिलने की संभावना जताई गई है. सर्वे के मुताबिक महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी समेत अन्य दलों के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है.


जम्मू कश्मीर चुनाव में पार्टियों का वोट शेयर?


बीजेपी 42%

कांग्रेस+ 44%

PDP 7%

OTH 7%



सर्वे में किसे कितनी सीटें?


जम्मू कश्मीर में कुल सीट- 5


बीजेपी 2

कांग्रेस+ 3

PDP 0

OTH- 0



जम्मू कश्मीर में 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे?


केंद्र सरकार ने साल 2019 के अगस्त महीने में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटा दिया था. जिसके बाद यहां जम्मू कश्मीर को अलग और लद्दाख को भी अलग केंद्र शासित प्रदेश का दर्ज दिया गया था. 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान कुल 6 सीटें थी लेकिन अब लद्दाख के अलग केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद एक सीट उधर चली गई और जम्मू-कश्मीर में लोकसभा की 5 सीटें बची हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच कड़ी टक्कर हुई थी. बीजेपी को 3 सीटों पर जीत हासिल हुई थी वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी तीन सीटों पर कब्जा जमाया था.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ