MP Lok Sabha Chunav: BJP की पहली लिस्ट मे एमपी की 10 सीटों का फैसला, इन नेताओं के नाम की हो सकती घोषणा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Lok Sabha Chunav: BJP की पहली लिस्ट मे एमपी की 10 सीटों का फैसला, इन नेताओं के नाम की हो सकती घोषणा

 



MP Lok Sabha Chunav: BJP की पहली लिस्ट मे एमपी की 10 सीटों का फैसला, इन नेताओं के नाम की हो सकती घोषणा

MP Lok Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर नाम तय करने के लिए दिल्ली में बीजेपी की पहले दौर की बैठक हो गई है. पिछले दो दिनों में दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में केंद्रीय गृहमंत्री Amit Sah ने मध्य प्रदेश के नेताओं के साथ लोकसभा सीटवार पैनल पर बात की. लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट जल्द ही जारी होने की बात कही जा रही है. इसमें मध्य प्रदेश में भी तीन से 10 उम्मीदवारों के नाम शामिल हो सकते हैं. बीजेपी में टिकट को लेकर दावेदारों की ओर से जमकर लॉबिंग की खबर भी है.

BJP Candidates List

बीजेपी के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि जिन सीटों पर तस्वीर साफ है, वहां सिंगल नाम प्रस्तावित किए गए हैं. इसी तरह जहां दावेदार एक से ज्यादा हैं, वहां अभी और चर्चा होगी. हालांकि, कुछ सीटों में पैनल से बाहर के चौंकाने वाले नाम भी सामने आ सकते हैं. जबलपुर लोकसभा की सीट की बात की जाए तो यहां से लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह के साथ प्रदेश महामंत्री आशीष गोंटिया और प्रशांत पोल के नाम पैनल में होने की बात कही जा रही है. 

BJP Candidates List


राकेश सिंह तो जबलपुर से चार बार के सांसद भी रह चुके हैं और नवंबर 2023 में विधानसभा का चुनाव जीतने के बाद उन्होंने लोकसभा की सदस्यता छोड़ दी थी. इसके अलावा मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष विनोद गोंटिया, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े डॉक्टर पवन स्थापक और एक अन्य महिला नेत्री का नाम भी लोकसभा की टिकट के लिए चर्चा में है. इसी तरह मंडला से एक बार फिर केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते पर भरोसा जताया जा सकता है. हालांकि, कुलस्ते नंबर 2023 में विधानसभा का चुनाव मंडला जिले की निवास सीट से हार गए थे, लेकिन इस आदिवासी सीट पर कोई कद्दावर नेता न मिलने से पार्टी एक फिर कुलस्ते पर दांव खेलने का मन बना रही है.

ये हैं संभावित नाम

 
शहडोल से हिमाद्रि सिंह, खरगोन से गजेंद्र सिंह पटेल, मंदसौर से सुधीर गुप्ता, बैतूल से दुर्गादास उईके, इंदौर से शंकर ललवानी और झाबुआ-रतलाम सीट से मौजूदा सांसद जीएस डामोर भी संभावितों नामों में सबसे आगे चल रहे हैं. यहां बताते चले कि बीजेपी ने तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित सात सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा था. इसमें से सिर्फ मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते और सीधी से रीति पाठक को रिपीट किए जाने की संभावना है. वहीं सतना से गणेश सिंह का टिकट कट सकता है. रीति पाठक तो विधानसभा का चुनाव जीत गई थी, लेकिन फग्गन सिंह कुलस्ते और गणेश सिंह विधायक नहीं बन सके थे.

साल 2019 के Loksabha Election  में एक मात्र छिंदवाड़ा सीट के मामले में स्पष्ट निर्णय नहीं हो पा रहा है. यही स्थिति जबलपुर और भोपाल सीट के लिए भी है. कहा जा रहा है कि एक-दो दिनों में इन सीटों की तस्वीर साफ होगी. भोपाल से पूर्व महापौर आलोक शर्मा का नाम आगे चल रहा है. खजुराहो सीट पर प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दास शर्मा के साथ कटनी जिले की विजयराघवगढ़ सीट से विधायक संजय पाठक का नाम भी चर्चा में है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ