MP News : महाकाल मंदिर में बड़ा हादसा:होली खेलते समय भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में लगी आग, 13 लोग झुलसे

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP News : महाकाल मंदिर में बड़ा हादसा:होली खेलते समय भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में लगी आग, 13 लोग झुलसे



MP News : महाकाल मंदिर में बड़ा हादसा:होली खेलते समय भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में लगी आग, 13 लोग झुलसे



मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के महाकाल मंदिर में सोमवार सुबह भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में आग लग गई. जानकारी के मुताबिक इस हादसे में पांच पुजारी और चार श्रृद्धालु झुलस गए हैं. बताया जा रहा है कि आरती के दौरान गुलाल डालने के बाद आग लग गई. गर्भगृह में धुलेंडी के चलते कवर लगाया गया है, जिसने आग पकड़ी और श्रद्धालुओं पर गिर गया.

सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया और सभी खतरे से बाहर हैं.

घटना की होगी जांच

उज्जैन के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि सुबह भस्म आरती के दौरान जब पूजा चल रही थी, उस वक्त आग लगने का मामला सामने आया है. इसमें 13 लोग आग से झुलसे हैं. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया और इलाज चल रहा है. इसमें एक जांच की जाएगी. प्रारंभिक तौर पर किन पदार्थों की वजह से ये आग भड़की है, इसकी जांच की जाएगी.



मामले को देखते हुए मंदिर का नंदी हॉल खाली कराया गया और भस्म आरती में शामिल भक्तों को बाहर निकाला गया।

गर्भगृह में आग लगते ही वहां मौजूद भक्तों में भगदड़ गई। इसके बाद तुरंत जिला अस्पताल से एंबुलेंस को बुलवाया गया और घायलों को जिला अस्पताल उपचार के लिए पहुंचाया गया जहां प्राप्त उपचार के बाद चार लोगों को इंदौर रेफर किया है और बचे हुए लोगों का इलाज किया जा रहा है।

गुलाल उड़ाने से भड़की आग

बताया जा रहा है कि आरती के दौरान गुलाल उड़ाने से आग भड़की है। हादसे के समय मंदिर में हजारों श्रद्धालु महाकाल के साथ होली मना रहे थे। मिली जानकारी के अनुसार गर्भगृह में पुजारी आरती कर रहे तभी पुजारी संजीव पर पीछे से किसी ने गुलाल डाला। गुलाल दीपक पर गिरा। अनुमान है कि गुलाल में कोई केमिकल ऐसा था जिससे आग भड़क गई।

गर्भगृह में लगी चांदी की परत को रंग-गुलाल से बचाने के लिए फ्लैक्स लगाए गए थे। इसमें भी आग लग गई। कुछ लोगों ने फायर एक्सटिंग्विशर से आग पर काबू पर पाया। लेकिन, तब तक गर्भगृह में मौजूद आरती कर रहे संजीव पुजारी, विकास, मनोज, सेवाधारी आनंद, कमल जोशी समेत 13 लोग झुलस गए।



कैसे हुआ हादसा?

मंदिर के पुजारी प्रदीप गुरु ने बताया कि होली पर महाकाल मंदिर में हर दिन की तरह ही भस्मारती हो रही थी। त्योहार पर भक्त होली खेल रहे थे। इस दौरान कपूर आरती हो रही थी। आशंका जताई जा रही है कि गुलाल मैं किसी प्रकार का केमिकल मिला होने से उड़कर कपूर आरती पर गिरा जिससे यह हादसा हुआ।

उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह के अनुसार स्थिति नियंत्रण में है मामले की जांच के लिए टीम गठित की जाएगी अभी तक आठ लोगों को रेफर किया जा चुका है।

अमित शाह ने की CM Mohan Yadav से बात

गृह मंत्री अमित शाह ने भी हालातों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव से बात की है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा, उज्जैन के श्री महाकाल मंदिर में आग लगने की घटना के संबंध में मुख्यमंत्री मोहन यादव जी से बात कर जानकारी ली। स्थानीय प्रशासन घायलों को सहायता और उपचार उपलब्ध करवा रहा है। मैं बाबा महाकाल से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

उज्जैन के श्री महाकाल मंदिर में आग लगने की घटना के संबंध में मुख्यमंत्री श्री @DrMohanYadav51 जी से बात कर जानकारी ली। स्थानीय प्रशासन घायलों को सहायता व उपचार उपलब्ध करवा रहा है। मैं बाबा महाकाल से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।


सीएम मोहन यादव ने क्या कहा?

सीएम मोहन यादव ने कहा, आज प्रातः बाबा महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के दौरान हुई दुर्घटना दुखद है। मैं सुबह से ही प्रशासन के संपर्क में हूँ। सब नियंत्रण में है। बाबा महाकाल से प्रार्थना है कि सभी घायल शीघ्र ही पूर्णतः स्वस्थ हों।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ