PM Svanidhi Yojana:केवल आधार कार्ड से मिल जाएगा आपको लोन,इस योजना के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM Svanidhi Yojana:केवल आधार कार्ड से मिल जाएगा आपको लोन,इस योजना के बारे में नहीं जानते होंगे आप



PM Svanidhi Yojana:केवल आधार कार्ड से मिल जाएगा आपको लोन,इस योजना के बारे में नहीं जानते होंगे आप 


PM Svanidhi Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से गरीबों और जरूरतमंदों के लिए अलग-अलग तरह की कई योजनाएं चलाई जाती हैं. इनमें कई योजनाएं ऐसी हैं, जिनके जरिए एक खास तबके को सस्ते दरों पर लोन मुहैया कराया जाता है.
यो लोग अपने रोजगार को बढ़ाने या शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से एक ऐसी ही योजना चलाई जा रही है, जिसमें आधार कार्ड से ही 50 हजार रुपये तक का लोन मिल जाता है, यानी किसी भी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होती है. 

स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लोन, Street Venders Loan 

केंद्र सरकार की इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है. जिसका जिक्र खुद प्रधानमंत्री कई बार कर चुके हैं. इस योजना का मकसद उन लोगों को मदद देना है, जो सड़कों पर अपनी रेहड़ी और पटरी लगाकर अपना गुजारा करते हैं. इन्हें हम स्ट्रीट वेंडर्स के नाम से भी जानते हैं. अपने कारोबार को आगे बढ़ाने और इसमें मदद के लिए ये लोग पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

कैसे मिलता है लोन? Kaise milta hai loan 


पीएम स्वनिधि योजना को पहले सिर्फ रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू किया गया था, लेकिन अब इसमें हर तरह के वेंडर्स आते हैं, जो सड़क पर अपनी रेहड़ी चलाते हैं. ये सब्जी वाले से लेकर फल वाले तक हो सकते हैं. इस योजना के तहत तीन चरणों में लोन दिया जाता है. पहली बार 10 हजार रुपये का लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है, इसे चुकाने पर 20 हजार का लोन दिया जाता है. अगर किसी ने पहले के लोन वक्त पर चुका लिए तो उसे बिना किसी गारंटी के 50 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है. खास बात ये है कि इस योजना में सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है.

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक में जा सकते हैं. यहां आपको एक फॉर्म दिया जाएगा, जिसमें आपको तमाम तरह की जानकारी देनी होगी. आपको बताना होगा कि कौन से बिजनेस के लिए आपको लोन चाहिए. आपके पास आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ और बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए. वेरिफिकेशन के बाद आपके खाते में लोन की राशि डाल दी जाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ