Indian Railways:यात्रियों को रेलवे ने दी बड़ी सौगात,3 रुपए में पानी का बोतल,20 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Indian Railways:यात्रियों को रेलवे ने दी बड़ी सौगात,3 रुपए में पानी का बोतल,20 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना


Indian Railways:यात्रियों को रेलवे ने दी बड़ी सौगात,3 रुपए में पानी का बोतल,20 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना 


Indian Railways: गर्मियों की छुट्टियों की वजह इन दिनों ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ चल रही है. इससे निपटने के लिए सरकार ने स्पेशल ट्रेनें चलाने की व्यवस्था भी की है. हालांकि, इसके बाद भी जिन लोगों को टिकट नहीं मिल पा रहा है या उनके पास पैसे की कमी है तो वे लोग अनारक्षित या कहें जनरल कोच से सफर कर रहे हैं.
गर्मियों में जनरल कोच में सफर करना इसलिए भी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इसमें पानी या खाना बेचने वाले तक नहीं आ पाते हैं. 

अंग्रेजी अखबार द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, जनरल कोच के यात्रियों की इस परेशानी का ख्याल रखते हुए तमिलनाडु के तिरुचि डिवीजन के तिरुचि जंक्शन, तंजावुर जंक्शन और मयिलादुथुराई स्टेशनों पर रेलवे ने किफायती भोजन की बिक्री की शुरुआत की है. इसकी वजह से यात्रियों को काफी सहूलियत मिल रही है. 

खाने में यात्रियों को क्या-क्या ऑप्शन?

रेलवे की इस 'इकोनॉमी मील' की कीमत 20 रुपये है, जिसमें यात्रियों के पास तीन तरह के चावल और खिचड़ी का ऑप्शन है. यात्री चाहें तो अचार के साथ नींबू चावल, ईमली चावल, दही चावल या दाल खिचड़ी में से कोई एक खासा 20 रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं, यात्रियों के लिए साफ और सस्ते पानी की भी व्यवस्था की गई है. 200 मिलीलीटर पानी की बोतल की कीमत 3 रुपये तय की गई है. 

रेलवे बोर्ड ने हाल ही में सभी जोनों और 'इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कोर्पोरेशन लिमिटेड' (आईआरसीटीसी) को कहा था कि वह इकोनॉमी मील सर्विस की शुरुआत करे. बोर्ड ने जोनल रेलवे और आईआरसीटीसी को अनारक्षित कोचों के यात्रियों के लिए प्लेटफार्मों पर किफायती भोजन और पैकेज्ड पीने के पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की सलाह दी थी. 

तीन रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मिल रही सुविधा

रेलवे सूत्रों ने बताया कि बोर्ड के फैसले के तहत हाल ही में तिरुचि, तंजावुर और मयिलादुथुराई रेलवे जंक्शन पर इकोनॉमी भोजन सेवा शुरू की गई. गर्मी की भीड़ को देखते हुए तीनों स्टेशनों पर किफायती भोजन बेचने के लिए एक मोबाइल स्टॉल लगाया गया है. तिरुचि डिवीजन के दायरे में रेल नीर पीने के पानी की बोतलों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ