बारिश और आंधी तूफान से भारी तबाही,12 लोगों की मौत,IMD के पूर्वानुमान ने बढ़ा दी चिंता

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बारिश और आंधी तूफान से भारी तबाही,12 लोगों की मौत,IMD के पूर्वानुमान ने बढ़ा दी चिंता



बारिश और आंधी तूफान से भारी तबाही,12 लोगों की मौत,IMD के पूर्वानुमान ने बढ़ा दी चिंता 


पश्चिम बंगाल में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से भारी तबाही मची है। इस आपदा की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुमान ने चिंता और बढ़ा दी है।

आईएमडी का कहना है कि अगले कुछ दिनों में आंधी-तूफान का सिलसिला जारी रह सकता है। साथ ही, राज्य के कई जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। सोमवार को हुई भारी बारिश और आंधी-तूफान के चलते पूर्वी बर्दवान में 5 लोगों की मौत हो गई। पश्चिमी मिदनापुर और पुरुलिया में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से 2-2 लोगों की मौत हुई। नादिया में दीवार गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई और दक्षिण 24 परगना में 1 व्यक्ति की मौत पेड़ के उखड़ जाने से हो गई।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आंधी-तूफान, बिजली गिरने और दीवार गिरने से हुई मौतों पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स पर कहा, 'यह जानकर बहुत दुख हुआ कि सोमवार की रात आंधी और बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई।' उन्होंने आगे कहा कि जिला प्रशासन चौबीसों घंटे आपदा प्रबंधन मोड पर काम कर रहा है। साथ ही दिशानिर्देशों के अनुसार राहत और अनुग्रह राशि प्रदान करने के लिए उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त की।

IMD के पूर्वानुमान ने बढ़ा दी चिंता 

आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि बांग्लादेश से लगी सीमा पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन डेवलप हो रहा है। साथ ही, झारखंड से राजस्थान तक कम दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है। कोलकाता में IMD के क्षेत्रीय कार्यालय के सीनियर अधिकारी ने कहा, 'इस तरह का बदलाव बंगाल की खाड़ी से नमी खींच रहा है और गरज के साथ बारिश व तूफान को बढ़ावा दे रहा है। अगले कुछ दिनों में ऐसी और गतिविधियां होने की उम्मीद है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 11 मई तक झारग्राम, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना, बांकुरा, पुरुलिया, बीरभूम और उत्तर 24 परगना जिलों में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है। उत्तर बंगाल के जिलों में भी आंधी आने का अनुमान है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ