कार्यक्रम की सभी व्यवस्थाएं हों बेहतर से भी बेहतर - कमिश्नर डॉ. भार्गव

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कार्यक्रम की सभी व्यवस्थाएं हों बेहतर से भी बेहतर - कमिश्नर डॉ. भार्गव





रीवा।
बिरसा मुंडा जयंती समारोह की तैयारी बैठक संपन्न


 कार्यक्रम की सभी व्यवस्थाएं हों बेहतर से भी बेहतर - कमिश्नर डॉ. भार्गव

                   कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में अमर शहीद बिरसा मुंडा जयंती समारोह 2019 के आयोजन के संबंध में कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में संभाग सतरीय बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि संबंधित अधिकारी कार्यक्रम की सभी व्यवस्थाएं बेहतर से बेहतर बनाई जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की चूक एवं लापरवाही सामने नहीं आए। उन्होंने कहा कि आगामी 15 नवम्बर को रीवा में राज्य स्तरीय बिरसा मुंडा जयंती समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रदेश के 10 जिलों के लगभग 40 हजार प्रतिभागी शामिल होंगे। 
            समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का आगमन होगा जिसके लिए कार्यक्रम की सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण कर ली जाएं। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कार्यक्रम के आयोजकों एवं सभी जिलों के नोडल अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत कार्य योजना बनाकर शीघ्र प्रस्तुत की जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां विभिन्न विभागों के समन्वय से समय पर पूर्ण की जाएं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में रीवा संभाग, शहडोल संभाग एवं जबलपुर संभाग के 10 जिलों के प्रतिभागियों का आगमन होगा। इसमें रीवा और शहडोल संभाग के सभी जिले और जबलपुर संभाग के अंतर्गत जबलपुर, कटनी एवं डिंडौरी के प्रतिभागी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में प्रतिभागियों को लाने और ले जाने की व्यवस्था ठीक ढंग से सुनिश्चित की जाए।
               उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों के भोजन, पेयजल, बसों की पार्किंग, एंबुलेंस, चिकित्सकों आदि की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित करा ली जाए। उन्होंने कहा कि बसों के रूट चार्ट का निर्धारण पहले से सुनिश्चित किया जाए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि कार्यक्रम स्थल से प्रतिभागियों के लौटते समय जल्दबाजी  न करें। उन्होंने कहा कि जल्दबाजी में कोई दुर्घटना न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कार्यक्रम का बेहतर से बेहतर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए संबंधितों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि हर जिले के लिए बनाए गए नोडल अधिकारियों के मोबाइल नम्बर एवं अन्य आवश्यक जानकारी कोल समाज के प्रतिनिधियों को प्रदान कर दी जाए जिससे उन्हें कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए अनावश्यक परेशान नहीं होना पड़ेगा।
              उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए रीवा जिले के सभी विकासखंडों में रूपरेखा तैयार कर ली जाए ताकि अधिक से अधिक प्रतिभागी कार्यक्रम में शामिल हो सकें। उन्होंने प्रचार-प्रसार के लिए कोल समाज के प्रतिनिधियों के लिए वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की रिहर्सल अभी से ही करायी जाए जिससे समारोह में उच्च स्तर का कार्यक्रम आयोजित हो सके। बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि रीवा जिले के सभी 9 विकासखंडों में कार्यक्रम के संबंध में नियंत्रण कक्ष बनाए जाएंगे। साथ ही जिला स्तर पर मुख्य नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में कोल समाज के अतिरिक्त अनुसूचित जाति एवं अन्य सभी वर्गों के प्रतिभागी शामिल होंगे। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हर जिले की बसों के लिए अलग-अलग बैनर की व्यवस्था की जायेगी। प्रत्येक बस पर ड्राइवर का मोबाइल नम्बर एवं अन्य आवश्यक जानकारी फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शित कराई जायेगी। 
        बैठक में जनप्रतिनिधियों एवं कोल समाज के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने सुझाव भी रखे जिन पर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान, संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा, सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत, पूर्व विधायक रामगरीब कोल, सरदार गुरमीत सिंह मंगू, त्रियुगीनारायण शुक्ला, उर्मिला सिंह, तुलसीदास कोल सहित अन्य लोग और प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
#JansamparkMP

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ