सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान अंतर्गत शत प्रतिशत टीकाकरण के कलेक्टर ने दिए निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान अंतर्गत शत प्रतिशत टीकाकरण के कलेक्टर ने दिए निर्देश





सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान अंतर्गत शत प्रतिशत टीकाकरण के कलेक्टर ने दिए निर्देश

सीधी।
                 कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने जनपद पंचायत कुसमी क्षेत्रान्तर्गत स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की। उन्होने आगामी 2 दिसम्बर से प्रारंभ हो रहे सघन मिशन इंन्द्रधनुष अभियान अंतर्गत शून्य से 5 वर्ष के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं के शत प्रतिशत टीकाकरण के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि जन जागरूकता के अभाव में यदि कोई बच्चा टीकाकरण से वंचित रहता है तो उसे गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अमले की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। कलेक्टर  चौधरी ने निर्देशित किया कि इस अभियान का क्रियान्वयन तथा निगरानी बेहतर तरीके से की जाये जिससे कोई बच्चा या गर्भवती महिला टीकाकरण से वंचित नहीं रहे। कलेक्टर चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आमजनों से संवाद स्थापित कर उन्हें टीकाकरण के विषय में जागरूक करने के लिए कहा जिससे सभी बच्चों का समय से टीकाकरण संभव हो सकेगा। 
              उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में कुल चिन्हित 43 जिलों में राष्ट्रीय सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 चार चरणों 02 दिसम्बर 2019, 06 जनवरी, 03 फरवरी एवं 2 मार्च 2020) में क्रमशः 7 कार्य दिवसों में (रविवार अवकाश एवं नियमित टीकाकरण दिवसों को छोड़कर) आयोजित किया जाना है जिसमें सीधी जिले को भी चिन्हांकित किया गया हैं। उक्त अभियान के अंतर्गत टीकाकरण से वंचित शून्य से 5 वर्ष की आयु तक क बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को हेडकाउंट सर्वें उपरांत चिन्हित कर पूर्ण टीकाकृत करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

संस्थागत प्रसव बढ़ाने के निर्देश:-

         कुसमी अंचल में घर में प्रसवों की संख्या को देखते हुए कलेक्टर चौधरी ने चिन्ता व्यक्त करते हुए संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि जिले की मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर की स्थिति में सुधार के लिए संस्थागत प्रसव को बढ़ाना अनिवार्य है। कुसमी अंचल की विशिष्ट समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चौधरी ने जिला नोडल जननी सुरक्षा वाहन को स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर नियत स्थानों पर वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही नेटवर्क विहीन स्थानों से गर्भवती महिलाओं को प्रसव की संभावित तिथि से लगभग एक सप्ताह पूर्व ही स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचाने की व्यवस्था करने के लिए कहा है। 
            कलेक्टर श्री चौधरी ने इसके विषय में लोगों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर श्री चौधरी ने परिवार कल्याण कार्यक्रम में भी गति लाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने टीकाकरण संस्थागत प्रसव एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम में लक्ष्यों की प्राप्ति नहीं करने वाले ए.एन.एम, सुपरवाइजर एवं आशा सहयोगिनी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने निर्देशित किया है कि उक्त कार्य में लापरवाही पाये जाने पर संबंधित कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगीं। 
                बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए.बी. सिंह, उपखण्ड अधिकारी कुसमी सुधीर कुमार बेक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एल. वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अवधेश सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एन.सी. गुप्ता, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.बी. सिंह मरकाम सहित स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहें।
#Jan

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ