मच्छरों को भगाने के लिए करें ये उपाय, नहीं होगा डेंगू और मलेरिया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मच्छरों को भगाने के लिए करें ये उपाय, नहीं होगा डेंगू और मलेरिया





Health Tips: मच्छरों को भगाने के लिए करें ये उपाय, नहीं होगा डेंगू और मलेरिया

मच्छरों को भागने के लिए अधिकतर लोग घरों में कॉइल और रिफिल का इस्तेमाल करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। यहां जानें कुछ घरेलू उपाय।

नई दिल्ली:-  
 मच्छरों को भागने के लिए अधिकतर लोग घरों में कॉइल और रिफिल का इस्तेमाल करते हैं जो सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। ज्यादातर लोग इस बात को जानते भी हैं लेकिन विकल्प और जानकारी के अभाव में वे इसका इस्तेमाल करने के लिए विवश हो जाते हैं।मच्छरों को भागने के लिए इन उपायों से व्यक्ति की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। सुबह उठते समय सिर में दर्द, आंखों में जलन की दिक्कतें हो सकती हैं. इसका सबसे अधिक खतरनाक असर बच्चों पर पड़ता है. डॉक्टर भी बच्चों को कॉइल और रिफिल के प्रभाव से दूर रखने की सलाह देते हैं।


जानकारों के द्वारा बताया गया कि एक कॉइल से 100 सिगरेट के बराबर धुआं निकलता है। इससे समझ सकते हैं कि ये कितनी खतरनाक होती है। यही नहीं इससे निकलने वाले जहरीले तत्वों से कई गंभीर रोगों के होने का भी खतरा बढ़ जाता है।


मच्छरों को भगाने के कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिसे अपनाकर मच्छरों की समस्या से निपटा जा सकता है और मच्छरों से होनी वाली गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है. इस पर शोध करने वाली संस्थाओं का कहना है कि  कॉइल से 2.5 पीएम तक धुआं निकलता है. कॉइल जलाने से इसमें से बेंजो पायरेंस, बेंजो फ्लूओरोथेन जैसे तत्व निकलते हैं।कुछ जानकारों का तो यहां तक कहना है कि कॉइल में बग स्प्रे में इस्तेमाल होने वाले केमिकल का प्रयोग होता है। इसलिए बेहतर है कि इसके लिए ऐसे उपाय किए जाएं जो सेहत को नुकसान न पहुंचाते हों। मच्छरों को भगाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिनका प्रयोग करके मच्छर जनित रोगों से बचा जा सकता है।


मच्छर भगाने के घरेलू उपाय:-


1-    सरसों का तेल शरीर पर लगाने से मच्छर नहीं लगते हैं।

2-     सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाने के बाद इसमें कुछ गत्ते के टुकड़ों को डिप करके कमरे में ऊचाईं पर रखने से भी मच्छर नहीं आते हैं।

3-    कपूर के टुकड़ों को बंद कमरे में जलाकर छोड़ दें. 10 मिनट तक कमरे को बंद रखें. इसके बाद कमरे को खोल दें मच्छर भाग जाएंगे और कमरा महक उठेगा।

4-     कपूर और कुछ लौंग को एक कपड़े में बांधकर किसी कोने में लटकाने से मच्छर भाग जाते हैं।

5-    लहसुन की गंध से भी मच्छर भागते हैं, इसके रस का छिड़काव कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ