आए दिन पकड़े जाते हैं फर्जी शिक्षक, 12 शिक्षक बर्खास्त, आधा दर्जन पर लटकी तलवार

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आए दिन पकड़े जाते हैं फर्जी शिक्षक, 12 शिक्षक बर्खास्त, आधा दर्जन पर लटकी तलवार




आए दिन पकड़े जाते हैं फर्जी शिक्षक, 12 शिक्षक बर्खास्त, आधा दर्जन पर लटकी तलवार



उत्तरप्रदेश/गाजीपुर।

 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने फर्जी डिग्री के सहारे बने शिक्षकों के खिलाफ जांच तेज कर दिया है। जिले में लंबे समय से नियुक्त शिक्षक काफी समय से अनुपस्थित पाए गए है, जिनके खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई गई है। वहीं नियुक्त शिक्षकों में बीएड की डिग्री सहित कई फर्जीवाड़े सामने आ चुके है। जिसके तहत जिले में वर्तमान में 12 शिक्षक की बर्खास्तगी की जा चुकी है। अन्य संदिग्ध शिक्षकों की जांच चल रही है। जिसमें अभी और फर्जी शिक्षकों के मिलने की संभावना है।

परिषदीय स्कूलों में नियुक्त बेसिक शिक्षा के सैकड़ो शिक्षकों की जांच दो साल से चल रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर बीएसए ने बर्खास्तगी की कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। इन शिक्षकों में टीईटी की मार्कसीट के अलावा अधिकांश की बीएड डिग्रियां फर्जी या मार्कशीटें टेंपर्ड पाई गई हैं। गौरतलब है कि, डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि आगरा की वर्ष 2004-05 की बीएड डिग्रियों में एसआइटी ने बड़ा फर्जीवाड़ा पकड़ा था। इस जांच के आधार पर सभी जिलों को फर्जी डिग्रियों से नौकरी कर रहे शिक्षकों की सीडी दी गई थी। 
दो साल से बेसिक शिक्षा विभाग इन फर्जी डिग्रीधारियों की जांच जुटा रहा है, संदिग्ध शिक्षकों के प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए संबधित विभागों में भेजे जा रहे है। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई शुरू कर दिया गया है। हालांकि, जुलाई से शासन ने फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए पर दवाब बनाया। जिसके तहत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जून से लेकर वर्तमान समय में 12 शिक्षकों पर कार्रवाई कर चुके है। जिसमें चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो चुका है। जिले में यह कार्रवाई अपने आप में बड़ी कारवाई है। जिसको लेकर शिक्षा जगत में हड़कंप मचा हुआ है। 
बीएसए श्रवण कुमार गुप्ता ने बताया कि बर्खास्त शिक्षकों के खिलाफ जल्द ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। दरअसल इस जांच में जिस प्रकार फर्जीवाड़ा पकड़ा जा रहा है इससे साफ है कि जिले में बहुत से ऐसे शिक्षक है जो काफी दिनो से फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी कर रहें है। लेकिन विभाग की उदासीनता के चलते हमेशा जांच से बचते नजर आ रहें थे। वहीं विभाग ने पांच लोगो के उपर फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे नौकरी हथियाने में मुकदमा दर्ज कराया है।


आधा दर्जन शिक्षकों पर लटकी तलवार, किया जाएगा मुकदमा दर्ज:-

बेसिक शिक्षा परिषद विभाग में फर्जी प्रमाण पत्र के जरिए नौकरी कर रहे आधा दर्जन से अधिक शिक्षकों की विभागीय जांच पूरी हो चुकी है। जल्द ही इन शिक्षकों पर विभाग शिंकजा कसते हुए बर्खास्तगी सहित मुकदमा दर्ज कराएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने माना कि जिले में अभी और शिक्षक फर्जी प्रमाण पत्र के बल पर नौकरी कर रहें है। जिसकी जांच पूरी हो चुकी है। ऐसे फर्जी शिक्षकों पर जल्द कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर पांच शिक्षकों पर जल्द ही कार्रवाई होगी। वहीं बेसिक विभाग ऐसे शिक्षकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है जो वर्षाे से जालसाजी करके नौकरी कर रहें थे। जिसको लेकर विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ