भारी बारिश के साथ इन राज्यों में गिर सकते हैं ओले, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया येलो अलर्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारी बारिश के साथ इन राज्यों में गिर सकते हैं ओले, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया येलो अलर्ट





भारी बारिश के साथ इन राज्यों में गिर सकते हैं ओले, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया येलो अलर्ट


नई दिल्ली।
 हाल ही में महाशिवरात्रि के दिन से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला था, फरवरी का महीना चल रहा है और अभी से ही धूप इतनी तेज है कि लोगों को तेज गर्मी का एहसास होने लगा है । आपको यहां बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि अभी आगे कुछ दिन भारी बारिश के आसार हैं, जिससे मौसम में ठंडक लौटेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले कुछ दिनों के लिए कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है।


इन राज्यों में अलर्ट घोषित:-

अलर्ट जारी करते हुए बिहार, ओडिशा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश के साथ बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया गया है। वहीं, 28-29 फरवरी के आसपास जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी और भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा कोहरे और बिजली कड़कने के बारे में भी चेतावनी जारी की गई है।

छत्तीसगढ़ में ऑरेंज अलर्ट:-

रातभर रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जमकर ओलावृष्टि और बारिश हुई। भोर में बारिश थमने के बाद सुबह 6 बजे से फिर हल्की बारिश हुई। अभी आसमान में बदल छाए हुए है। बारिश पूरे दिनभर होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक अभी चक्रवात साउथ छत्तीसगढ़ के ऊपर 900 मीटर बना हुआ है। दूसरा चक्रवात साउथ पश्चिम मध्यप्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर बना है। चौथा चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 0 प्वाइंट 9 किलोमीटर पर अभी मौजूद है। इसके साथ ही मध्य छत्तीसगढ़ में पूर्वी और साउथ सिस्टम के मिलन के कारण पूरे उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

हालांकि, इनसे सब्जी की फसल को भी नुकसान हो रहा है। ओला और बारिश से गेंहू और सब्जी के फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। लिहाजा सब्जियों की कीमतों में भी उछाल आएगा।

झारखंड में  भी बदला मौसम:-

झारखंड में भी मौसम बदल गया है। बारिश के बीच ठंड लौट आई है। पलामू में खूब ओले पड़े, यहां पहाड़ों पर बर्फबारी सा नजारा दिखा। जिला मुख्यालय मेदनीनगर समेत चैनपुर ,सतबरवा लेस्लीगंज ,पाटन आदि प्रखंडों में मंगलवार दिन के करीब 7:45 बजे अचानक छाए बादल से आधी रात का नजारा हो गया। इसके बाद जबरदस्त बारिश साथ में ओलावृष्टि भी हुई। मौसम केंद्र, रांची के मुताबिक बुधवार को ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और तेज बारिश होगी।

बिहार में बदला मौसम का मिजाज:-

बिहार में अगले 48 घंटे तक हल्की बारिश के आसार हैं। मंगलवार को भी सुबह में कई इलाकों में गरज के साथ बारिश हुई। इससे दलहनी फसलों को नुकसान होने की संभावना जताई गई।

उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी:-

27 फरवरी को प्रदेशभर में भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। पहाड़ों में बर्फ पिघलने और सर्द हवाएं चलने के कारण मैदानों में सुबह-शाम ठिठुरन बनी हुई है। वहीं, उत्तरकाशी में हल्की बारिश के चलते ठंड में इजाफा हो गया। मौसम विज्ञान केंद्र बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में अभी मौसम का मिजाज बदला-बदला ही रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी उत्तर प्रदेश पहुंचने के कारण उत्तराखंड में बारिश के आसार बने हुए हैं, जबकि 27 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के हिमालय से टकराने की संभावना है। इससे प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।
Delhi-NCR में गर्मी:-

हाल ही में राजधानी दिल्ली का मौसम सुहाना हुआ था, लेकिन बारिश का असर खत्म होते ही दिल्ली-एनसीआर में तापमान फिर बढ़ने लगा है। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ न होने से आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह अधिकतम 28, जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर बादल छाएंगे और हल्की बारिश होने की भी संभावना है।

ओडिशा में येलो अलर्ट जारी:-

ओडिशा के कई इलाकों में 25 फरवरी से आने वाले तीन दिन भारी हो सकते है। मौसम विभाग ने यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है। कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, तो कुछ जगहों पर गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है। छह जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि ओडिशा के कई हिस्सों में आने वाले दिनों तक तीव्र वर्षा हो सकती है। भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विभाग के कार्यालय के अनुसार 25 से 27 फरवरी तक तटीय जिलों उत्तर तटीय तथा उत्तरी आंतरिक क्षेत्रों में कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ