लगातार हो रहे ओलावृष्टि से किसानों की टूटी कमर,क्षेत्र के तमाम गांव के फसलों को हुआ भारी नुकसान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लगातार हो रहे ओलावृष्टि से किसानों की टूटी कमर,क्षेत्र के तमाम गांव के फसलों को हुआ भारी नुकसान




लगातार हो रहे ओलावृष्टि से किसानों की टूटी कमर,
क्षेत्र के तमाम गांव के फसलों को हुआ भारी नुकसान 



मझौली: 
 जिला के  तहशील क्षेत्र मझौली में 1 सप्ताह के अंदर हुई दूसरी बार 12 मार्च की रात  ओलावृष्टि और आंधी तूफान से किसानों की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है इतना ही नहीं क्षेत्र में चली तेज आंधी के कारण बिजली के तमाम बड़े खंभे एवं तार धराशाई होने के कारण 24 घंटे से क्षेत्र में अंधेरा छाया हुआ है।फलदार पेड़ पौधों को भी भारी नुकसान हुआ है।
गर्मी की फसल हुई बर्बाद तहसील क्षेत्र अंतर्गत ज्यादातर किसान गर्मी की सब्जी फसल तैयार करते हैं जिसके आमदनी से वर्ष भर के गुजारा की सारी सामग्री एवं सामान्य व्यवस्था बनाते हैं लेकिन वह भी नष्ट हो गई। इस फसल को किसान ज्यादा लागत लगाकर तैयार करते हैं जिस कारण ओलावृष्टि से दोहरा नुकसान हुआ है क्योंकि उस जमीन में ना तो अनाज फसल पैदा कर सकते और ना ही सब्जी फसल जिससे किसान काशी आहत और निराश हैं जो शासन प्रशासन से त्वरित फसल नुकसानी की जांच कराकर क्षतिपूर्ति दिए जाने की मांग कर रहे हैं। वही उपखंड अधिकारी द्वारा कहा गया कि अधीनस्थ कर्मचारियों को फसल व अन्य नुकसानी का सर्वे करने को निर्देश दिया गया है उसी अनुसार क्षतिपूर्ति की सहायता राशि जारी की जाएगी। 
ओलावृष्टि के मामले में गंभीर दिखे कलेक्टर:-मझौली क्षेत्र में ओलावृष्टि को लेकर कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी गंभीर दिखे जो सुबह मझौली क्षेत्र में पहुंचकर जहां उपखंड अधिकारी के साथ चर्चा करते हुए मामले को गंभीरता  से लेते हुए तत्काल सर्वे करने का निर्देश जारी किए वहीं कई ग्रामों में स्वतः जाकर फसल नुकसानी का जायजा भी लिए। 

इन ग्रामों में भारी नुकसान:-

नगर छेत्र मझौली,बंजारी,मेडरा,छुही, मुढेरिया,तिलवारी,पोंडी, पनिहा, जमुआ न 1,अमेढिया, सहित दर्जन भर से ज्यादा ग्राम काफी प्रभावित हुए हैं।

इनका कहना 👇👇👇

(1)मेरे द्वारा गर्मी की सब्जी फसल 3 एकड़ जमीन में लगाई गई थी जो पूर्ण रूप से नष्ट हो गई है जिसमें लगभग 30000 की लागत लगी है इसके अलावा गेंहूँ, दलहन व तिलहन की फसल भी नष्ट हो गई है प्रशासन से मांग है कि क्षति का आकलन कराकर सहायता राशि  शीघ्र जारी की जाए ।

प्रीतेश कुमार तिवारी
 बंजारी प्रभावित किसान

(2) मैं अपने खेत में अरहर, सरसों, गेंहूँ, मसूर की खेती की थी वह पूरी नष्ट हो गई।

शांती कोल प्रभावित किसान बंजारी।

(3)निश्चित ही ओलावृष्टि व आँधी तूफान से काफी फशल नुकसान हुई है।अधीनस्थ कर्मचारियों को सर्वे का निर्देश जारी किया गया है आज कलेक्टर सर भी इसी मामले को लेकर आये थे व प्रभावित ग्रामों का जायजा भी लिए हैं।ज्यादा प्रभावित ग्रामों का मुआवजा प्रकरण बनाये जाएंगे।

ए के सिंह
 उपखंड अधिकारी मझौली

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ