Coronavirus लाइव अपडेट: स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत में कुल 271 मामलों की पुष्टि हुई है

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Coronavirus लाइव अपडेट: स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत में कुल 271 मामलों की पुष्टि हुई है




Coronavirus  लाइव अपडेट: स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत में कुल 271 मामलों की पुष्टि हुई है

दिल्ली।
 शुक्रवार की रात को, उत्तराखंड के देहरादून शहर ने मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में चार ऐसे मामलों की सूचना देने के एक घंटे से भी कम समय बाद उपन्यास कोरोनावायरस (COVID-19) की पुष्टि की।  यहां तक ​​कि पुष्टि के मामलों की संख्या 250 तक पहुंच गई, जिसमें चार जोड़ियां, पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और कर्नाटक में एक-एक की दर्दनाक मौतें थीं।  दुनिया भर में होने वाले पुष्ट मामलों की संख्या के साथ, सरकारें स्कूल, कॉलेज, मूवी थिएटर, मॉल, पार्क और अन्य सार्वजनिक स्थानों को बंद करने के साथ सामाजिक गड़बड़ी के लिए स्थितियों को सुविधाजनक बनाने के लिए कमर कस रही हैं।
 यूपी में अब तक 23 कोविद -19 मामले: योगी आदित्यनाथ_______________


 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि राज्य में कोविद(COVID) -19 मामलों की कुल संख्या 23 हो गई है। इन 23 मामलों में से नौ लोगों को बरामद किया गया है।  उन्होंने कहा कि "हमारे पास राज्य में पर्याप्त संख्या में अलगाव वार्ड हैं," 


 आधिकारिक तौर पर महाराष्ट्र में 63 मामलों की पुष्टि की गई है__________________


 समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी ने कहा है कि राज्य में पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 63 है, जिनमें से 11 नए मामले शुक्रवार शाम से सामने आ रहे हैं।


 जम्मू और कश्मीर प्रशासन स्थानीय लोगों से प्रार्थना करता है_____________

 जम्मू और कश्मीर में जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे अपने-अपने घरों से नमाज अदा करें।  उस प्रभाव के लिए, दरगाह हज़रतबल में भी कुछ समय के लिए सामूहिक प्रार्थनाएं पेश नहीं की जाएंगी।

 'मैं जनता कर्फ्यू' का समर्थन करता हूं_____________

 भारत सरकार के एक आधिकारिक हैंडल, MyGovIndia ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित जनता कर्फ्यू के समर्थन के लिए समर्थन के प्रयास में शनिवार सुबह एक ट्वीट भेजा।  सलाहकार के अनुसार, पूरे देश में रविवार (22 मार्च) को सुबह 7 से 9 बजे के बीच कर्फ्यू का पालन करने के लिए कहा गया है।

 गुरुग्राम किशोर को संगरोध में रखा गया________


 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अधिकारियों को गुरुग्राम के पालम विहार इलाके में एक 16 वर्षीय लड़के पर उपन्यास कोरोनवायरस से संक्रमित होने का संदेह है।  एहतियात के तौर पर लड़के को छोड़ दिया गया है और उसके रक्त के नमूने NIV, पुणे भेजे गए हैं।  ऐसा माना जाता है कि यह संक्रमण उनकी बहन द्वारा प्रेषित किया गया था जिन्होंने कुछ दिनों पहले सकारात्मक परीक्षण किया था।


 युवा संगरोध करता है, तेलंगाना में शादी करता है


 अब यह बताया जा रहा है कि 12 मार्च को फ्रांस से तेलंगाना लौटे एक युवक ने अनिवार्य संगरोध को खारिज कर दिया और कुछ दिन पहले वारंगल में शादी कर ली।  अब रिपोर्ट्स बताती हैं कि शादी में 1,000 से ज्यादा मेहमान शामिल हुए।

 स्कॉटलैंड की यात्रा इतिहास वाली महिला पश्चिम बंगाल में सकारात्मक परीक्षण __________


 स्कॉटलैंड की यात्रा इतिहास वाली एक महिला ने पश्चिम बंगाल में उपन्यास कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।  समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य से संक्रमण का यह तीसरा पुष्ट मामला है।

 राजस्थान कुल 23 सकारात्मक मामलों की पुष्टि___________


 राजस्थान में कुल उपन्यास पुष्टि कोरोनावायरस मामलों की संख्या अब राज्य से छह नए मामलों के उद्भव के साथ 23 पर है।  जबकि इनमें से पांच लोग भीलवाड़ा के, छठे व्यक्ति जयपुर के निवासी हैं।  प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि भीलवाड़ा के पांच लोग उसी स्थानीय अस्पताल के कर्मचारी हैं, जहां शुक्रवार को सकारात्मक परीक्षण करने वाले एक डॉक्टर ने काम किया था।
 यूपी के सीएम ने मंत्रियों को दिया घर से काम करने का आदेश____________


 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों को उपन्यास कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण घर से काम करने का आदेश दिया है।  यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को खुद को अलग-थलग करने के एक दिन बाद ही यह दावा किया कि वह उस सभा में भी मौजूद थे, जहां गायिका कनिका कपूर कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने से कुछ दिन पहले मौजूद थीं।



 कनिका कपूर के रिश्तेदार की बिल्डिंग कानपुर में अलग-थलग


 उपन्यास कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करने के बाद, बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर के रिश्तेदार 35 अन्य लोगों में शामिल हैं, जिन्हें उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर की एक इमारत में अलग कर दिया गया है।  इन सभी लोगों के नमूने आगे के परीक्षण के लिए लखनऊ भेजे गए हैं।

 लखनऊ के एक बैंक कर्मचारी ने यह भी दावा किया है कि वह कनिका कपूर से उत्तर प्रदेश की राजधानी शहर में उनके घर पर मिले थे।



 फिलीपींस में भारतीय दूतावास सलाहकार जारी करता है_____________


 फिलीपींस में भारतीय दूतावास ने भी देश में रहने वाले भारतीयों के लिए एक सलाह जारी की है।  एडवाइजरी में भारतीयों को आगे के निर्देशों के लिए मनीला में भारतीय मिशन का पालन करने के लिए कहा गया है।


 नागपुर पुलिस ने जागरूकता कर करने के लिए सड़कों पर गश्त की___________



 महाराष्ट्र सरकार द्वारा सभी गैर-जरूरी सेवाओं को बंद करने का आदेश देने के बाद, नागपुर की सड़कों ने शनिवार की सुबह सुनसान लुक दिया।  शहर की पुलिस सुबह गश्त पर निकली, लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल कर स्थानीय लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर जाने से परहेज करने का आग्रह किया।  इस समय, सभी निजी और कॉर्पोरेट व्यवसाय जिन्हें गैर-आवश्यक माना जाता है, नागपुर में बंद कर दिए गए हैं।

 डीसी में दूतावास भारतीयों के लिए सलाह जारी_____________


 वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में वर्तमान में भारतीय नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है।  सलाहकार पूछता है कि सभी भारतीय सुरक्षित और अलग-थलग रहें।  यह भारतीयों से यूएस में अपने वीजा के विस्तार के लिए USCIS वेबसाइट का उपयोग करने का आग्रह करता है।  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत में, अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क ओशो ने SAARI देशों के लिए भारत की कोविद -19 पहल की प्रशंसा की।  यह विकास अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के कार्यालय में संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण में एक कर्मचारी की पृष्ठभूमि में आता है।


 वडोदरा का आदमी COVID -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया_____________


 गुजरात के वडोदरा के एक 52 वर्षीय व्यक्ति ने उपन्यास कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।  श्रीलंका में यात्रा इतिहास के साथ, गुजरात में संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाला वह आठवां व्यक्ति है।



 ट्रेनें रद्द, उड़ानों की संख्या हुई कम__________



 एहतियात के तौर पर, पश्चिम रेलवे ने छह ट्रेनों को रद्द कर दिया है, अर्थात् उज्जैनी एक्सप्रेस (14309), उज्जैनी एक्सप्रेस (14310), मडगाँव-निजामुद्दीन राजधानी (22413), ट्रेन संख्या (22414) जो नई दिल्ली और गोवा के बीच चलती है।  मंदसोर-मेरठ सिटी एक्सप्रेस (29019), और देहरादून एक्सप्रेस (29020)।

 रेलवे के अलावा, एयरलाइन वाहक भी सावधानी बरत रहे हैं।  इंडिगो ने घोषणा की है कि मांग में कमी के कारण वह अपनी घरेलू उड़ानों में 25 फीसदी की कटौती कर रही है।  निजी वाहक गो एयर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित जनता कर्फ्यू की अवधि के लिए सभी उड़ानों को स्थगित करने का फैसला किया है।


 पुष्ट मामलों की कुल संख्या 255 तक बढ़ी_________

 भारत में उपन्यास कोरोनावायरस के कुल पुष्ट मामलों की संख्या अब 255 हो गई है। इनमें से 50 से अधिक मामले केरल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के बाद प्रकाश में आए हैं।

 वहीं, चंडीगढ़ में जनसंपर्क विभाग ने एक बयान जारी कर कहा है कि अमेरिका में यात्रा के इतिहास वाले दो लोगों के नमूनों का परीक्षण नकारात्मक है।

 दिल्ली में  20 मामले ;  देहरादून में होटल सील___________


 शुक्रवार की देर रात में, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने मीडियाकर्मियों को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कुल पुष्ट मामलों की संख्या अब 20 हो गई है।

 इस बीच, देहरादून के जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि राजपुर में शेरेटन द्वारा फोर पॉइंट होटल को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।  यह उस महिला के मद्देनजर था जो होटल में रुकी थी और उसने हाल ही में कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

 भारत में कुल 250 मामले ____________


 स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अंतिम बार 20 मार्च को रात 11:30 बजे अपडेट किया गया था, भारत में उपन्यास कोरोनावायरस के कुल 223 पुष्ट मामले हैं।  इसमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं।  इसके अलावा, कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वालों में से 23 का इलाज किया गया और उन्हें छुट्टी दे दी गई।

 हालांकि, उपन्यास कोरोनावायरस चार जीवन का दावा करने में कामयाब रहा है।  पहली मौत कर्नाटक के कालाबुरागी से, दूसरी दिल्ली के आरएमएल अस्पताल से, तीसरी मुंबई से और चौथी पंजाब राज्य से।


 चीन में 41 नए मामलों की रिपोर्ट बताया_______


 चीन ने उपन्यास कोरोनोवायरस के 41 पुष्ट मामलों की सूचना दी, जिनमें से कोई भी दावा नहीं किया गया था कि यह स्थानीय स्तर पर प्रसारित किया गया था।  चीनी प्रधान मंत्री शी जिनपिंग ने खुद को हुबेई प्रांत के वुहान शहर का दौरा करने के बाद बमुश्किल एक हफ्ते में यह पता लगाया कि सीओवीआईडी ​​-19 के मूल उपकेंद्र से प्रकाश में आने वाले नए मामलों की संख्या में गिरावट आई है।  चीन में अधिकारियों ने यह भी दावा किया कि वे लगातार तीन दिनों तक कोविद -19 के स्थानीय स्तर पर प्रसारित मामले में नहीं आए हैं।

 इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन के सचिव माइक पोम्पिओ के साथ चीन पर अपनी तोपों का प्रशिक्षण दिया, अपने चीनी समकक्षों से आग्रह किया कि वे उपन्यास कोरोनोवायरस का विवरण 'पूरी दुनिया को उपलब्ध कराएं'। राज्य के सचिव पोम्पियो ने कहा कि  "राज्य सरकार ने दुनिया के लिए इस जोखिम के बारे में पता किया था, और यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष दायित्व डालता है कि डेटा हमारे वैज्ञानिकों, हमारे पेशेवरों को मिलता है,"।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ