रात में अवैध रेत का चल रहा काला कारोबार ,अधिकारियों के सह पर अवैध उत्खनन का लगा आरोप

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रात में अवैध रेत का चल रहा काला कारोबार ,अधिकारियों के सह पर अवैध उत्खनन का लगा आरोप



रात में अवैध रेत का चल रहा काला कारोबार ,अधिकारियों के सह पर अवैध उत्खनन का लगा आरोप


 मझाली।
जिले में अवैध उत्खनन के लिए चर्चित थानों में से एक मझौली थाना अंतर्गत एक बार फिर अवैध उत्खनन चरम पर है। उक्ताशय की शिकायत कई बार जिम्मेवार अधिकारियों से की जा चुकी है लेकिन रेत का अवैध काला कारोबार न रुकता देख भाजयुमो प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मार्तण्ड चतुर्वेदी ने लिखित शिकायत पत्र SDM मझौली को सौंपते हुए आरोप लगाया है कि मझौली थाना प्रभारी और उनके कुछ मातहतों के सह पर 2000 रुपये प्रतिदिन एक ट्रेक्टर से वसूली करते हुए अवैध उत्खनन का कारोबार चल रहा है। 
वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ तिलवारी, खमचौरा, सेमारिहा, मुड़हेरिया, देवई आदि कई घाटों से अवैध उत्खनन चरम पर है। जब कभी ग्रामीण रात्रि में रेत से लदे वाहनों की सूचना पुलिस को देना चाहते हैं तो या तो फोन नही उठता या फिर बन्द रहता है।
एक तरफ जहां पूरा देश कॅरोना के मद्देनजर लॉक डाउन है वहीं मझौली पुलिस व राजस्व के अधिकारियों की उदासीनता से सरकार व वरिष्ठ अधिकरियों के लॉक डाउन के आदेश को भी पलीता लग रहा है, क्योकि अवैध खदान में रेत की लोडिंग मजदूरों द्वारा ही होती है और ऐसे में दर्जनों मजदूर जब अलग अलग घाट में इकट्ठा होते होंगे तो अंदाजा लगाया जा सकता है किस तरह से मझौली पुलिस लॉक डाउन का पालन करा रही है वहीं अवैध उत्खनन पर राजस्व अधिकारियों की उदासीनता भी कई सवाल खड़े रही है। इस पत्र को संज्ञान में लेते हुए जब क्षेत्र में भ्रमण कर जायजा लिया गया तो जगह-जगह बालू गिरा होना पाया गया इस आधार पर यह माना जा रहा है कि जब समूचा प्रशासन लॉक डाउन के समय में क्षेत्र में भ्रमण कर रहा होता है इस समय अवधि में रेत का अवैध उत्खनन होना कहीं ना कहीं खंड के जिम्मेदार अधिकारियों के कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़ा करता है फिलहाल जो भी हो इस समय मझौली क्षेत्र के जिम्मेदार अधिकारी अपनी रास्ते से भटक चुके हैं और लोगों के जन हानि का प्रवाह ना करते हुए काली कमाई में जुटे हुए हैं अब देखना यह होगा कि जिला प्रशासन मझौली क्षेत्र की बिगड़ी प्रशासनिक व्यवस्था को सुधार करने में क्या कुछ कदम उठाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ