जिले के बाहर से आ रहे श्रमिकों के लिए समुचित व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें- सांसद श्रीमती पाठक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिले के बाहर से आ रहे श्रमिकों के लिए समुचित व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें- सांसद श्रीमती पाठक




जिले के बाहर से आ रहे श्रमिकों के लिए समुचित व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें- सांसद श्रीमती पाठक

सीधी।

जिला पंचायत सभागार में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए गठित प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में समस्त शासकीय एवं  अशासकीय सदस्य उपस्थित रहे। सांसद रीती पाठक ने कहा कि अभी कुछ दिनों में प्रदेश के अन्य जिलों तथा प्रदेश  के बाहर  से श्रमिकों के आने की संभावनायें हैं। इसको देखते हुए उनके ठहरने, भोजन, स्वास्थ्य परीक्षण आदि की समुचित व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाए।

सांसद श्रीमती पाठक ने सभी प्रवासी मज़दूरों के खाते में शासन के निर्देशानुसार एक हजार रुपए की सहायता राशि भेजने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में कड़ी निगरानी रखी जाए तथा प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सहायता राशि प्रदाय किया जाना सुनिश्चित किया जाए। सांसद श्रीमती पाठक ने लाक डाउन के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने तथा ग़रीब एवं वंचित वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर उन्हें आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

विधायक चुरहट शरदेंदु तिवारी ने कहा कि जिले के नाकों में तैनात पुलिस कर्मियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक सुरक्षात्मक उपकरण उपलब्ध कराये जाए। इसके साथ ही जो श्रमिक बाहर से आ रहे हैं, उनके लिए पर्याप्त व्यवस्था करें। प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण बिलकुल सूक्ष्मता से किया जाए तथा कोरोना वायरस से संक्रमण की संभावना होने पर उन्हें क्वारेंटाईन किया जाए।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के अन्य जिलों तथा प्रदेश के बाहर से आ रहे श्रमिकों के लिए सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जा रही है। ऐसे सभी श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा तथा उनके स्वस्थ पाए जाने पर उनके घरों पर 14 दिन के लिए क्वारेंटाईन किया जाएगा। उनके अस्वस्थ होने पर उन्हें जिले में बनाए गए क्वारेंटाईन सेंटर में रखा जाएगा तथा उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध करायी जायेंगी। कलेक्टर श्री चौधरी ने बताया कि गुजरात से आने वाले श्रमिकों के लिए 10 बसें झाबुआ भेजी गयी हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि ये सभी श्रमिक लाक डाउन के कारण गुजरात राज्य में फँस गये थे और वहीं क्वारेंटाईन किए गए थे। इनमें से कोई भी व्यक्ति कंटेनमेंट एरिया का नहीं है। उन्होंने कहा कि शासन के द्वारा जारी किए निर्देशों का पालन किया जा रहा है तथा पूरी सावधानी रखी जा रही है। जिलेवासियों को घबराने की आवश्यकता नहीं है।कलेक्टर श्री चौधरी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के बाहर फँसे श्रमिकों को एक हजार रुपए प्रत्येक के मान से प्रदाय किया जा रहा है। अभी तक 1016 व्यक्तियों को योजना से लाभान्वित किया जा चुका है, शेष व्यक्तियों की जानकारी वेरिफ़ाई किया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक आर एस बेलवंशी ने बताया कि जिले की सभी सीमाओं पर कड़ी चौकसी रखी जा रही है तथा अतिआवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी प्रकार का परिवहन प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में लाक डाउन के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है तथा उल्लंघन पर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

बैठक में जनपद अध्यक्ष सिहावल श्रीमान सिंह, वनमंडलधिकारी एम पी सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए. बी. सिंह, अपर कलेक्टर डी. पी. वर्मन, सामाजिक कार्यकर्ता इंद्रशरण सिंह चौहान, रूद्र प्रताप सिंह, देवेंद्र सिंह, पुष्पराज सिंह, डा. अनूप मिश्रा सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं अशासकीय सदस्य उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ