लॉकडाउन 5.0 में कहां मिलेगी छूट, कहां जारी रहेगी पाबंदी, यहां जानें सब कुछ आसानी से

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लॉकडाउन 5.0 में कहां मिलेगी छूट, कहां जारी रहेगी पाबंदी, यहां जानें सब कुछ आसानी से



लॉकडाउन 5.0 में कहां मिलेगी छूट, कहां जारी रहेगी पाबंदी, यहां जानें सब कुछ आसानी से -


दिल्ली।

अब तीन फेज़ में देश अनलॉक होगा / देशभर में सिर्फ कंटेनमेंट ज़ोन में 30 जून तक लॉकडाउन होगा, बाकी जगहों पर 8 जून के बाद होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल्स और धार्मिक स्थल खुल सकेंगे..

देश अब बंद होने नहीं खुलने जा रहा है, वह भी 3 फेज में.. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके लिए आज शनिवार शाम को नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है.. इसके तहत 8 जून के बाद होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल्स और धार्मिक स्थल खुलेंगे, लेकिन शर्तों के साथ.. रात 9 से सुबह 5 बजे तक टोटल कर्फ्यू रहेगा..

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने और सिनेमा हॉल जैसी जगहें आम लोगों के लिए खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.. स्कूल-कॉलेज खोलने पर फैसला जुलाई में ही होगा..

अनलॉक का पहला फेज़ - 

8 जून के बाद ये जगहें खुल सकेंगी - धार्मिक स्थल/इबादत की जगहें.. होटल, रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी से जुड़ी सर्विसेस.. शॉपिंग मॉल्स.. स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा, ताकि इन जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे और यहां कोरोना न फैले..

अनलॉक का दूसरा फेज़ -

स्कूल, कॉलेज, एजुकेशन, ट्रेनिंग और कोचिंग इंस्टिट्यूट राज्य सरकारों से सलाह लेने के बाद ही खुल सकेंगे.. राज्य सरकारें शैक्षणिक संस्थानों, बच्चों के माता-पिता और संस्थानों से जुड़े लोगों के साथ बातचीत कर इस पर फैसला कर सकती हैं.. फीडबैक मिलने के बाद इन संस्थानों को खोलने पर जुलाई में फैसला लिया जाएगा.. स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा..

अनलॉक का तीसरा फेज़ -


इंटरनेशनल फ्लाइट्स, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, मैरिज गार्डन, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इनके जैसी बाकी जगहें इन सर्विसेस को शुरू करने का फैसला फेज़ 2 और फेज़ 3 के बदलते हालातों का जायजा लेने के बाद ही होगा.. सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, कल्चरल फंक्शंस, धार्मिक समारोह और बाकी बड़े जमावड़ों का फैसला भी फेज़ 3 में होगा..

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ