रेत के अवैध रूप से उत्खनन, भण्डारण एवं परिवहन की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय एवं तहसील स्तरीय दल का गठन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रेत के अवैध रूप से उत्खनन, भण्डारण एवं परिवहन की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय एवं तहसील स्तरीय दल का गठन




रेत के अवैध रूप से उत्खनन, भण्डारण एवं परिवहन की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय एवं तहसील स्तरीय दल का गठन


रेत के अवैध व्यापार पर कड़ी वैधानिक कार्यवाही के निर्देश
————------


सीधी।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सीधी, पुलिस अधीक्षक एवं संयुक्त संचालक सोन घड़ियाल अभयारण्य सीधी ने आदेश जारी कर सीधी जिलें में रेत के अवैध रूप से उत्खनन, भण्डारण एवं परिवहन की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय एवं तहसील स्तरीय दल का गठन किया गया है। उक्त दलों को रेत के अवैध व्यापार पर कड़ाई से रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि दिनांक 31 मई को कमिश्नर रीवा संभाग, पुलिस महानिरीक्षक रीवा की उपस्थिति में राजस्व, पुलिस, वन एवं खनिज विभाग की संयुक्त बैठक का आयोजन विश्राम गृह चुरहट में किया गया। बैठक में सोन घड़ियाल क्षेत्र में रेत के अवैध उत्खनन, भण्डारण, परिवहन एवं अवैध विक्रय को रोकने की रणनीति पर चर्चा कर कार्य योजना तैयार की गयी। कमिश्नर रीवा संभाग द्वारा रेत के अवैध उत्खनन, भण्डारण, परिवहन एवं अवैध विक्रय पर ज़ीरो टोलरेन्स नीति अपनाने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में लिए गये निर्णय अनुसार गठित जांच दल को कार्यवाही करते हुये निर्देशों का पालन किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। गठित दल विशेष रूप से सायं 07 बजे से अपनी गतिविधि तय कर देर रात्रि में भी अवैध खनन स्थल पर छापा मारना सुनिश्चित करें। अगर कोई रेत का ढेर इकट्ठा किया हुआ मिले तो उसकी जप्ती कर पी.डब्ल्यू.डी. अथवा स्थानीय निकाय को सुपुर्दगी में सौंपें। इस कार्य को एस.डी.एम. एवं एस.डी.ओ.पी. अनिवार्यतः सुनिश्चित करेंगे। जिला स्तर का दल रात्रि 09 बजे से आवश्यक रूप से उपलब्ध होंगे जो कि प्राप्त सूचना के आधार पर पूरे जिले में कहीं भी भेजे जा सकेंगे। गठित दोनों दल अल्टरनेट डेज पर उपलब्ध होंगें। सोन नदी से जोड़ने वाले रास्तों पर खुदाई कर गढ्ढे बनवायें जाएं ताकि ट्रकों का आवागमन न हो सके। सोन नदी क्षेत्र में बिना नंबर के मिलने वाले हाइवा, डम्पर, ट्रैक्टर इत्यादि पर नियमानुसार कार्यवाही की जाय। बिना कागज, रजिस्ट्रेशन, परमिट, टीपी, ओवरलोड इत्यादि चेक किये जाकर वैधानिक कार्यवाही की जाय। सभी टी.पी. पर गन्तव्य स्थल तक की दूरी का स्पष्ट विवरण हो अन्यथा वैधानिक कार्यवाही की जाय।
गठित दल को निर्देशित किया गया है कि सोन नदी अंतर्गत आने वाले थाना रामपुर नैकिन, चुरहट, कमर्जी, अमिलिया क्षेत्र में प्रतिदिन किसी न किसी स्थान पर अकस्मात छापामार कार्यवाही करें जिसकी जानकारी जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, संयुक्त संचालक, सोन घड़ियाल अभयारण्य सीधी को दें एवं समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र की जानकारी खनि अधिकारी सीधी को देना सुनिश्चित करेंगे। खनि अधिकारी सीधी को निर्देशित किया गया है कि जिले की संकलित जानकारी प्रतिदिन आयुक्त रीवा संभाग रीवा, पुलिस महानिरीक्षक रीवा तथा इस कार्यालय को भी उपलब्ध करावें। रेत के अवैध व्यापार में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लिप्त सभी व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही प्रस्तावित की जाय एवं अपने संसाधनों का व्यवस्थित उपयोग करते हुये प्रभावी कार्यवाही करें तथा अवैध उत्खनन के चिन्हांकित मार्गों पर सतत निगरानी रखें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की उदासीनता व लापरवाही स्वीकार नहीं होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ