सड़कों पर पशु पाये जाने पर रहेगा जीरो टालेरेन्स-कलेक्टर,पशु मालिकों पर लगेगा जुर्माना

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सड़कों पर पशु पाये जाने पर रहेगा जीरो टालेरेन्स-कलेक्टर,पशु मालिकों पर लगेगा जुर्माना




सड़कों पर पशु पाये जाने पर रहेगा जीरो टालेरेन्स-कलेक्टर,पशु मालिकों पर लगेगा जुर्माना


सीधी।

      कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गयी। कलेक्टर श्री चौधरी ने सड़कों पर आवारा पशुओं के पाये जाने पर जीरो टालेरेन्स की नीति अपनाने के लिए निर्देश दिए हैं। 

   कलेक्टर श्री चौधरी ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया है कि एक जुलाई से पूरे जिले के नगरीय क्षेत्रों एवं कस्बेनुमा बड़ी ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर सड़कों पर आवारा पशुओं के पाये जाने पर उन्हें गौशालाओं में भेजा जाये। सड़क पर एक भी पशु नहीं दिखने चाहिए। यदि पशुओं के मालिक अपने पशु को प्राप्त करने आते हैं तो उन्हें जुर्माने से दण्डित किया जाये और यदि दुबारा गलती की जाती है तो अधिक राशि का जुर्माना किया जाये। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि सड़कों में पशुओं के रहने के कारण गंभीर दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है जिसमें पशुधन की हानि तो होती ही है साथ ही लोगों की जान को भी खतरा रहता है। उल्लेखनीय है कि विगत 4 दिवस में अभियान चलाकर नगर पालिका परिषद सीधी द्वारा 70 पशुओं को गौशाला भेजा जा चुका है। इसके पूर्व चलाये गये अभियान में 194 पशुओं को गौशाला भेजा गया था।

ब्लैक स्पॉट पर आवश्यक सुरक्षा उपाय करने के निर्देश

जिले में विगत तीन वर्षों में हुयी दुर्घटनाओं के आधार पर 6 ब्लैक स्पॉट चिन्हांकित किए गए हैं।  बहरी थाना अंतर्गत जोगदह पुल में विगत 3 वर्षों में 2 गंभीर दुर्घटनायें हुयी हैं जिनमें 25 व्यक्तियों की मृत्यु हुयी है। इसी प्रकार चुरहट थाना अंतर्गत सर्रा में 13 गंभीर दुर्घटनाओं में 8 मृत्यु,  चुरहट थाना अंतर्गत बढ़ौरा तिराहा में 8 गंभीर दुर्घटनाओं मेंं 9 मृत्यु, अमिलिया थाना अंतर्गत मूड़ा पहाड़ में 6 गंभीर दुर्घटनाओं में 6 मृत्यु, कोदौरा मोड़ में 10 गंभीर दुर्घटनाओं में 2 मृत्यु तथा रामपुर नैकिन थाना अंतर्गत मुर्तला मोड़ में 5 दुर्घटनाओं में 7 मृत्यु हुयी हैं। इस प्रकार वर्ष 2017, 2018 एवं 2019 में जिले में 44 गंभीर दुर्घटनाओं में 57 मृत्यु हुयी हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने संबंधित विभागों को संयुक्त भ्रमण कर आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय करने के निर्देश दिए हैं जिससे भविष्य में ऐसी घटनाएं नहीं हों।

  इसके साथ ही लोगों को यातायात नियमों तथा सड़क पर अपनायें जाने वाले सुरक्षात्मक उपायों के विषय में जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने नशा कर वाहन चलाने वालों, बिना वैध लाइसेंस के वाहन चलाने वालों तथा अवयस्कों कें गाड़ी चलाने पर कड़ी वैधानिक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। उन्होने अभियान चलाकर ट्रैक्टर ट्राली एवं साइकिलों में आवश्यक स्थानों पर रेडियम लगाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने नगरीय क्षेत्रों की यातायात व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में उपर कलेक्टर डी.पी. वर्मन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ. डी.के. द्विवेदी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कृतिका मोहटा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमर सिंह परिहार, तहसीलदार गोपद बनास लक्ष्मीकान्त मिश्रा, यातायात प्रभारी भागवत पाण्डेय सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ