'भारतमाता ग्राम्यवासिनी' ही आत्मनिर्भरता की जननी -जयराम शुक्ल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

'भारतमाता ग्राम्यवासिनी' ही आत्मनिर्भरता की जननी -जयराम शुक्ल




'भारतमाता ग्राम्यवासिनी' ही आत्मनिर्भरता की जननी -जयराम शुक्ल



कभी-कभी आपदाएं सबक लेकर आती हैं। कोविड-19 महामारी ने न सिर्फ़ हमारी जीवनदृष्टि को बदला है अपितु भविष्य के समावेशी और सर्वस्पर्शी विकास के नए माड़ल पर विचार करने का अवसर दिया है। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत का नारा इसी विपदा के बीच से निकला है। और जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं तब भारतमाता ग्राम्यवासिनी की एक सुघड़ तस्वीर रेखांकित हो जाती है। हम प्रदेश वासियों के लिए यह गर्व का विषय है कि केंद्र सरकार में 'ग्रामीण एवं पंचायत विकास, सहकारिता एवं समाज कल्याण' की गुरुतर जिम्मेदारी नरेंद्र तोमर को सौंपी गई है।

केंद्र में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरे हुए हैं। तमाम उपलब्धियां गिनाने की जगह अब उत्तर करोना-काल के भारत की चर्चा चल पड़ी है। वैसे भी किसी सरकार के लिए उपलब्धियों के एक साल का लेखा-जोखा पेश करना आसान काम नहीं, क्योंकि अमूमन इतने दिन तो योजनाओं को कागज से धरातल पर ही उतारने में लग जाते हैं।  लेकिन अब तो प्रायः हर देशवासी की जुबां से यही निकलता है- " मोदी है तो मुमकिन है।

हम पूर्व करोना-काल की बात करें तो  एक साल  के भीतर केन्द्र सरकार ने कई  युगांतरकारी निर्णय लिए हैं जिनमें  तीन तलाक जैसे रुढ़िवादी जाहिल कानून से मुस्लिम बहनों की मुक्ति और अनुच्छेद 370 व 35ए विहीन  कश्मीर की बुनियाद ये दोनों ही सामाजिक सुरक्षा और राष्ट्रीय अखंडता की दृष्टि से स्वर्णाक्षरों में दर्ज किए जाने वाले कदम हैं और ये 'आइडिया आफ न्यू इंडिया' के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गए हैं। चुनावी वायदों की 'कथनी' और संसद में 'करनी' के भेद को मोदी सरकार ने पूरी दृढ़ता के साथ मिटा दिया।

कई क्षेत्रों में जनकल्याण की ऐसी ठोस शुरुआत हुई जिसका असर ग्राम्य भारत अंतस से महसूस करता है वह है ग्रामीण विकास, कृषि एवं कृषक कल्याण तथा सहकारिता। इस विभाग की बागडोर है मध्यप्रदेश के सर्वप्रिय नेता नरेन्द्र तोमर के हाथों। केंद्र में श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार की यह दूसरी पारी है। कई मंत्रियों की भूमिकाओं में अदला-बदली हुई है। लेकिन दायित्वों को लेकर जो विश्वास श्री तोमर का बना हुआ है यह उनकी विलक्षण प्रतिभा को रेखांकित करता है।

श्री तोमर ने पिछले कार्यकाल में इस्पात और खनन जैसे महत्वपूर्ण विभाग तो सँभाले ही, लेकिन जब ऐसी स्थिति बनी कि मंत्रालयों के अतिरिक्त दायित्व किसे दिए जाएं तो केन्द्रीय नेतृत्व के समक्ष बरहमेश एक ही चेहरा उभरा वह था तोमरजी का। पिछले कार्यकाल में भी वे ग्रामीण विकास, कृषि, सहकारिता विकास सँभाल चुके हैं।

संसद में राष्ट्रपति अभिभाषण या बजट के प्रस्तावों पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रमोदी के भाषणों पर गौर करें तो उनकी चिंता और वरीयता में किसानों का कल्याण, ग्रामीण भारत का उत्थान सर्वोपरि रहा। 2022 तक गरीब मुक्त भारत का संकल्प है..और इस संकल्प के भीतर हर व्यक्ति को आश्रय-आवास देने का। सबसे भगीरथ प्रयास किसानों की किस्मत बदलने की है, खेती को मुनाफे का धंधा बनाने की है।

नए और ग्राम्य भारत की चमकदार तस्वीर गढ़ने की गुरुतर जिम्मेदारी यदि किसी पर है तो वे हैं श्री नरेन्द्र सिंह तोमर। सहज, शालीन और जुनून के हद तक पहुंच कर प्रण पूरा करने का माद्दा ही उन्हें शीर्ष नेतृत्व का प्रियपात्र बना देता है। भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर मंत्री के तौर पर श्री तोमर जी के पास कहने के लिए काफी कुछ है। आँकड़ों में अब तक की उपलब्धियां तो हैं ही भविष्य के सक्षम और समर्थ ग्राम्य भारत का स्पष्ट रोडमैप है। 

प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा का दारोमदार ग्रामीण भारत के कुशल क्षेम पर निर्भर है। स्पष्ट है कि श्री मोदी ने ग्रामीण एवं पंचायत विकास के लिए सरकार के खजाने खोल दिए हैं। कृषि को आत्मनिर्भर बनाने से एक कदम आगे इसे लाभ का व्यवसाय बनाने का संकल्प है। कृषि क्षेत्र में अधोसंरचना विकास के लिए 1लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का प्रावधान रखा गया है। कृषि का वह प्रत्येक क्षेत्र लक्षित किया जा रहा है जो किसानों को पारंपरिक खेती से हटकर ज्यादा लाभदायक है। एक छोटा सा उदाहरण शहद के उत्पादन का ही लें। आपको जानकर खुशी होगी कि भारत इसका सबसे बड़ा निर्यातक देश बन चुका है। शहद का उत्पादन इन छह वर्षों में 230 प्रतिशत के मान से बढ़ा। फूड प्रोसेसिंग, हर्बल खेती, मत्य उत्पादन, दुग्ध उत्पादन पर ज्यादा फोकस है ताकि किसान पारंपरिक खेती के समानांतर इससे भी लाभ अर्जित कर सकें।

 ग्रमीणों के लिए मनरेगा रोजगार की ऐसी वैकल्पिक योजना है जिसने करोड़ों-करोड़ लोगों को निराशा के भँवर में नहीं फँसने दिया। स्वाभिमान के श्रम के अवसर उपलब्ध कराने वाली इस योजना को और भी प्रभावी तरीके से लागू किया गया है। करोना संकट ने मनरेगा के महत्व को रेखांकित किया है। दूर शहरों से लौटै श्रमिकों के लिए यही अब एक बड़ा सहारा है। ऐसे श्रमिकों के लिए 2.50 करोड़ जाब आफर किया गया। श्रमिकों को अब प्रतिदिन औसतन 20रू. ज्यादा मजदूरी मिलेगी। पिछले एक साल की स्थिति देखें तो 5.39 करोड़ श्रमिकों को मनरेगा में काम मिला और 26.5 करोड़ दिवस सृजित हुए।

श्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने जिस योजना को लेकर सर्वाधिक सराहना और गरीब परिवारों की शुभेक्षा अर्जित की है वह है प्रधानमंत्री आवास योजना..। जाति-पाँति धर्म संप्रदाय से ऊपर हर जरूरत मंद परिवार को आवास उपलब्ध कराने की इस महत्वपूर्ण योजना को यथार्थ के धरातल पर मूर्तरूप लेते देश देख रहा है। इन सौ दिनों में एक करोड़ बीस लाख आवास स्वीकृत किए गए।

स्वच्छता अभियान के बाद महात्मा गाँधी के सपनों की दूसरी योजना है ग्राम स्वराज अभियान। सरकार की कोशिश है कि हर गाँव की अपनी स्वतंत्रत अर्थव्यवस्था विकसित हो। खेती और कुटीर उद्योगों को परस्पर जोड़कर ग्रामीण नागरिक को कैसे समर्थ और आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है इस दिशा में सरकार के कदम तेजी से आगे बढ़े हैं। कुटीर उद्योगों के लिए आसान ऋण और कौशल प्रशिक्षण की सुविधा तो है ही खेती को किस तरह मुनाफे का धंधा बनाया जाए नरेन्द्र तोमरजी के कुशल नेतृत्व में ग्रामीण विकास, कृषि कल्याण मंत्रालय तेजी से आगे बढ़ रहा है।

'जिसका कोई नहीं उसके हम' के ध्येय वाक्य के साथ आगे बढ़ रही मोदी सरकार ने इस बजट में ऐसे किसानों के लिए महत्त्वपूर्ण योजना घोषित की है जो छोटी काश्त के हैं, अपनी ही जमीन पर मजूर भी वही हैं, यानी कि सीमांत किसानों के लिए 3000रू. प्रतिमाह की मानधन निधि। इस श्रेणी के किसानों को यह निधि 60वर्ष की उम्र पार करने पर मिलनी शुरू होगी। यह कमतर उपलब्धि नहीं कि इस एक वर्ष में 20 लाख से ज्यादा किसान पंजीकृत हो चुके हैं।

देश के निर्धन व वंचित वर्ग के लिए सरकार की चिंता सर्वोपरि है खासकर महिलाओं के लिए। इस एक वर्ष में 20.65 करोड़ महिला जनधन खाते में 2650 करोड़ रूपए कु राशि अंतरित की गई। इसके साथ ही 3करोड़ से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों और विधवाओं तक सरकार की ओर से अनुग्रह राशि पहुंची है।

 मोदी सरकार का लक्ष्य है का 2022 तक भारत देश गरीबी के अभिशाप से मुक्त होकर वैश्विक क्षितिज में सक्षम भारत-समर्थ भारत बनकर स्थापित हो। केन्द्र सरकार ने ग्रामीण विकास व समाज कल्याण को वरीयता में  सबसे ऊपर रखा है..एक वर्ष में 2 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा का प्रावधान रखा है। इस संकल्प को पूरा करने की दिशा में यदि किसी की सबसे अग्रगण्य भूमिका है तो ग्रामीण विकास, कृषि-कृषक कल्याण और सहकारिता मंत्रालय की। श्री तोमर के नेतृत्व में यह मंत्रालय एक साल के भीतर ही अपनी विशिष्ट छाप छोड़ने में सफल रहा है। 

श्री तोमर की पृष्ठभूमि और सार्वजनिक जीवन में अबतक की यात्रा के दृष्टांत ही उन्हें दूसरों से विशिष्ट बनाते हैं।
भारतीय जनता पार्टी की  नई पीढ़ी के जिन वरिष्ठ नेताओं ने अपने सहज, सरल और सफल व्यक्तित्व व कृतित्व से गहरी छाप छोड़ी है उनमें से श्री नरेन्द्र सिंह तोमर का नाम अग्रगण्य है। सहजता के आवरण में ढंका हुआ उनका कुशाग्र राजनय उनके व्यक्तित्व का चुम्बकीय आकर्षण है। यहीं वजह है कि 1998 से विधानसभा और फिर संसदीय पारी को आगे बढ़ाते हुए श्री तोमर प्रदेश के सत्ता संगठन से लेकर केन्द्रीय राजनीति तक अपरिहार्य हैं।

यह सब कुछ उन्हें विरासत में नहीं मिला अपितु उन्होंने अपनी लकीर खुद खींची, अपनी लीक स्वयं तैयार की। राजनीति के इस दौर में जहां धैर्य लुप्तप्राय तत्व है वहीं यह तोमरजी की सबसे बड़ी पूँजीे है। श्री तोमर की जड़ें राजनीति की जमीन पर गहराई तक हैं।

 वृस्तित जनाधार और लोकप्रियता की छांव उन्हें सहज, सरल, सौम्य और कुशाग्र बनाती है, यहीं उनके धैर्य और शक्ति-सामर्थ्य का आधार भी है। श्री तोमर पूर्णत: सांस्कारिक राजनेता है जिन्होंने अपने दायित्व को कभी बड़ा या छोटा करके नहीं नापा। 

विद्यार्थी परिषद की छात्र राजनीति से उनके सार्वजनिक जीवन का शुभारंभ हुआ। उन्होंने अपनी जन्मभूमि मुरैना जिले के ओरेठी गांव की जमीनी हकीकत देखी और यहीं से तप कर निकले।

 राजनीति में शून्य से शिखर तक पहुंचने वाले गिनती के ही सहयात्री ऐसे हैं जो गांव-मोहल्ले की राजनीति से चलकर दिल्ली के राजपथ तक पहुंचे। श्री तोमर ने ग्वालियर नगर निगम की पार्षदी से चुनाव यात्रा शुरू की। वे तरूणाई में ही देश की मुख्य राजनीतिक धारा से जुड़ गए थे।

 आपातकाल के बाद 1977 में जब केन्द्र व प्रदेश में जनता पार्टी की सरकार थी तब वे पार्टी के मण्डल अध्यक्ष बने। अपनी प्रभावी कार्यशैली और वक्तृत्व कला के जरिए व मोर्चे के प्रदेश भर के युवाओं के चहेते बन गए परिणामत: 1991 में वे भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बने। मैंने श्री तोमर के आरंभ काल का जिक्र इसलिए किया ताकि पार्टी की नई पीढ़ी यह जाने और समझे कि यदि लगन, निष्ठा और समर्पण है तो उसके उत्कर्ष को कोई बाधा नहीं रोक सकती, श्री तोमर, उनका व्यक्तित्व व उनकी राजनीतिक यात्रा इसका एक आदर्श व जीवंत प्रमाण है। 

उनके व्यक्तित्व की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वे सब कुछ करने, परिणाम देने व समर्थ होने के बावजूद भी स्वयं श्रेय लेने पर विश्वास नहीं करते। वे अपनी उपलब्धियों को साझा करते हैं। 
श्री तोमर के नेतृत्व व प्रशासनिक क्षमता का लोहा तो विपक्ष की राजनीति करने वाले भी मानते है। मेरी अपनी दृष्टि से श्री तोमर नई पीढ़ी के कार्यकर्ताओं के लिए इसलिए भी अनुगम्य और प्रेरणादायी हैं कि इकाई स्तर से शिखर की राजनीति तक का सफर किस धैर्य व संयम के साथ किया जाता है।

 वे एक पार्षद से विधायक, सांसद, मंत्री से केन्द्रीय मंत्री तक पहुंचे वहीं मंडल के अध्यक्ष के दायित्व से प्रदेश के अध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री बने। यह भारतीय जनता पार्टी में ही संभव है जहां कार्यकर्ता की क्षमता और निष्ठा का ईमानदारी से मूल्यांकन होता है। 
--

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ