जिला स्तरीय आपदा प्रबन्धन समिति की बैठक में विधायक श्री शुक्ल ने लोगों से शासन द्वारा जारी एडवाईजरी का पालन करने की अपील की

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला स्तरीय आपदा प्रबन्धन समिति की बैठक में विधायक श्री शुक्ल ने लोगों से शासन द्वारा जारी एडवाईजरी का पालन करने की अपील की




जिला स्तरीय आपदा प्रबन्धन समिति की बैठक में विधायक श्री शुक्ल ने लोगों से शासन द्वारा जारी एडवाईजरी का पालन करने की अपील की


स्वच्छता को अपनाकर जीती जा सकती है कोरोना से जंग- विधायक श्री शुक्ल

सीधी।

विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल की अध्यक्षता में रविवार को जिला पंचायत सभागार में जिला स्तरीय आपदा प्रबन्धन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत की उपस्थिति में समिति के अन्य सदस्यों द्वारा कोविड-19 के जिले में बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए भावी रणनीति पर चर्चा की गयी। 

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि सीधी जिले में पारम्परिक संस्कृति ग्रामीण इलाकों में अभी भी विद्यमान है, अभी भी महिलायें सामान्यतः सिर ढंक कर रखती है एवं ग्रामीण जन मास्क के रूप में गमछे का प्रयोग कर रहे हैं, बाजार एवं अन्य स्थानों से वापस जाने पर लोग घरों में बाहर जूते चप्पल उतार कर हाथ पैर स्वच्छ करके ही अन्दर प्रवेश करके हैं। इसी का परिणाम है कि सीधी जिले में अभी भयावह स्थिति नही हुई है लेकिन सावधानी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमें इस स्वच्छता की अच्छी आदतों से प्रत्येक व्यक्ति को जागरुक करना है और इसे प्रोत्साहित करना है। कोविड-19 के इस कठिन समय में लोगों को सभी सुरक्षात्मक उपायों के विषय में सतत रूप से जागरुक किया जाना आवश्यक है। सभी को दो गज की दूरीबनाये रखना जरूरी है, घर से निकलने पर मास्क लगाये रखना चाहिए एवं बार-बार साबून से हाथ धुलाई करते रहना चाहिऐ। 

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि रक्षाबन्धन का त्योहार में खरीददारी के लिये माताएँ- बहने बाजार आती हैं, बाज़ार में भीड़ नहीं हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। इस विषय में जनजागरुकता का अभियान सतत रूप से चलाया जाए। बाजार खुलने के समय एवं बन्द होने के समय एलाउंस कराया जाय तो गांव क़स्बों से आने वाली महिलाओं को जानकारी मिलेगी एवं अगर माताये-बहने जागरूक हो गयी तो निश्चित रूप से सभी को जागरूक कर देंगी । जन-जन को जागरुक करने के लिये सोशल मीडिया पर प्रमुख जनों के अपील करना जरूरी है। लाकडाउन के विषय में जनता के स्वास्थ्य एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के विषय में ध्यान रखकर ही निर्णय लिए जाए। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि चालू माह सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों के प्रकोप का माह है एवं इस तरह के लक्षण कोरोना वायरस के भी है। मौसम परिवर्तन के साथ-साथ मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है इसलिये शहरी क्षेत्र में मलेरिया से बचाव के लिये छिड़काव जरूरी है। शहर के अन्दर मुख्य बाजार के साथ-साथ गली मोहल्ले के मार्गो में फांगिग जरूरी है । नगरपालिका अधिकारी द्वारा नालियों के सफाई पर ध्यान दिया जाय।सीधी जिले में अभी भयावह स्थिति नही है इसलिये सतर्क रहने एवं जागरूक रहने की आवश्यकता है।

कलेक्टर  श्री चौधरी द्वारा बताया गया कि सेम्पल जांच की रिपोर्ट पहले 4-5 दिनों में मिल पाती थी किन्तु अब सीधी में भी जांच शुरू हो जाने से रिपोर्ट जल्दी मिल जाती है जो सेम्पल रीवा भेजे जाते है उनकी रिपोर्ट दूसरे या तीसरे दिन आ जाती है। यश मेन्स दुकान से संक्रमण फैलने की संभावना के कारण अभी दो दिन का लाकडाउन लगाया गया जो शुक्रवार को शायं 8 बजे से सोमवार को प्रातः 5 बजे तक रहेगा। कलेक्टर द्वारा बताया गया कि अभी डीसीएचसी में संक्रमित मरीज भर्ती किये जा रहे हैं एवं सीसीसी जीएनएम हास्टल तथा छात्रावास मधुरी में सम्पर्क में आये व्यक्तियों को कोरेन्टाइन कराया जा रहा है। यदि आवश्यकता हुई तो जिला अस्पताल में 50 बेड आक्सीजन युक्त वार्ड तैयार है, जरूरत पड़ने पर गायनी वार्ड को अलग शिप्ट कराकर जिला अस्पताल में भी भर्ती कराया जायेगा। इसके अलावा यदि जरूरत हुई तो सीएमएचओ कार्यालय के बगल में जीएनएम हास्टल जो अभी निर्मित हुआ है वहा भर्ती करने की व्यवस्था कराई जायेगी। इसी तरह यदि कोरेन्टाइन सेन्टर की आवश्यकता होने पर पूर्व की भांति छात्रावासों में कोरेन्टाइन सेन्टर चालू कराये जायेगे। अभी मधुरी छात्रावास में भी पर्याप्त व्यवस्था है।  जिले को 02 नये वेन्टिलेटर मिले है इसके साथ अब जिले में 6 वेन्टिलेटर हो गये हैं। जरूरत पड़ने पर आयुर्वेद हास्पिटल, मिश्रा नर्सिग होम एवं लाइफ केयर हास्पिटल में भी भर्ती कर सकते है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि प्रशासन की पूरी कोशिश है कि कोरोना वैश्विक महामारी का प्रभाव जिले वासियों पर न पडे़।

पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा मुस्तैदी से कार्य किया जा रहा है तथा लाक डाउन के निर्देशो का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी भी जन जागरुकता की अत्यंत आवश्यकता है। बाजार में लोग बिना मास्क के घूमते मिल रहे हैं और सोशल डिस्टेसिंग का भी ध्यान नही रख रहे हैं इसलिये सबकी जिम्मेदारी बनती है कि सभी को जागरूक किया जाय। उन्होंने कहा कि लाकडाउन से निचले वर्ग के लोगों को परेशानी होती है, ठेला रोजमर्रा जीविका वाले लोगों की जीविका पर असर पड़ेगा इसलिये सोशल डिस्टेसिंग व मास्क जरूरी है । उन्होंने कहा कि यदि लाकडाउन हुआ तो पुलिस सख्ती से उसका पालन करायेगी । 
 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मिश्रा ने बताया कि  25 जुलाई तक कुल 8919 सेम्पल लिये गये जिसमें से 72 पाजिटिव पाये गये। इसमें से एक व्यक्ति जो चेन्नई से चलकर आ रहा था, उसकी रास्ते में मृत्यु हो गये थी, मृत्यु के बाद सेम्पल जांच में कोरोना पाया गया था। इसको मिलाकर कुल 72 संक्रमित मिले जिसमें से अभी तक 42 स्वस्थ हो चुके हैं एवं कुल 30 एक्टिव केस अभी उपचाररत है। जिले में अभी तक मृत्यु नही हुई है।  सेम्पल जांच के लिये सीधी में ट्रूनाट से की जा रही है एवं रीवा मेडिकल कालेज भी भेजी जाती है। मेडिकल कालेज रीवा में सेम्पल कलेक्शन संभाग के सभी जिलों से आने के कारण जांच रिपोर्ट दो-तीन दिन में मिल पाती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में अभी तक एक ट्रूनाट मशीन जांच के लिये थी अब एक और मशीन आ गयी है, अब जांच क्षमता प्रतिदिन 60-70 हो जायेगी, इससे संक्रमित मरीज के फस्ट कांट्रेक्टर वाले व्यक्तियों की जांच तुरन्त हो सकेगी। अभी आज मेडिकल कालेज रीवा से रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें हमारे जिले के एक चिकित्सक भी संक्रमित मिले है। स्वास्थ्य अमला ज्यादा जोखिम में है, स्वास्थ्य अमला पूरी सावधानी वरतते हुये खुद को सुरक्षित रखते हुये संक्रमित मरीज की सेवा में लगे हुये हैं । अभी हाल ही में रेडीमेड कपड़े की दुकान यश मेन्स शाप से जुड़े सात व्यक्ति संक्रमित मिले है इससे शहरी क्षेत्र में सोशल डिस्टेसिंग मास्क का प्रयोग सेनेटाइज या हाथ साबुल से बार-बार धोना जैसे सुरक्षा के उपाय सभी को जरूरी है।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राकेश कुमार शुक्ल, इन्द्रशरण सिंह चौहान, रुद्रप्रताप सिंह , धमेन्द्र सिंह परिहार, पुष्पराज सिंह, डा0 अनूप मिश्रा, कमल कामदार, भोला प्रसाद गुप्ता सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ