बैंक कियोस्क संचालकों के साथ बैठक सम्पन्न,वित्तीय धोखाधड़ी पर की जाएगी कार्यवाही

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बैंक कियोस्क संचालकों के साथ बैठक सम्पन्न,वित्तीय धोखाधड़ी पर की जाएगी कार्यवाही



बैंक कियोस्क संचालकों के साथ बैठक सम्पन्न,वित्तीय धोखाधड़ी पर की जाएगी कार्यवाही





  जिले में कियोस्क बैंकों के सम्बन्ध में बढ़ रही जन शिकायतों, खातों में धोखाधड़ी एवं ग्राहकों से उचित व्यवहार के संबंध में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि समाज के दूरस्थ एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग से संबंधित सेवाओं का लाभ देने में बैंकों के कियोस्क संचालकों का महत्वपूर्ण योगदान है। शासन द्वारा हितग्राहियों को छात्रवृत्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, महात्मा गांधी नरेगा योजना की मजदूरी, उज्ज्वला योजना अंतर्गत सब्सिडी आदि सीधे उनके खातों में प्रदाय की जा रही है।  हितग्राहियों को उनकी राशि की उपलब्धता कियोस्क बैंकों के माध्यम से ही संभव हो सकी है। लेकिन विगत कुछ समय में विभिन्न माध्यमों से संचालकों द्वारा उचित व्यवहार नहीं किए जाने तथा धोखाधड़ी संबंधी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने सभी कियोस्क संचालकों को निर्देशित किया है कि अपने कर्तव्यों का पूरी संवेदनशीलता के साथ निर्वहन करें। लोगों को सहज रूप से बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त हो यह सुनिश्चित किया जाए। यदि कोई ग्राहक बैंकिंग संबंधित अपनी समस्याएं बताता है, तो संबंधित बैंक से समन्वय स्थापित कर उसका निदान करना भी कियोस्क संचालक की ही जिम्मेदारी है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कियोस्क संचालकों को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर यथा संभव लोगों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा है। 

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए रखें आवश्यक सावधानी
---------

कलेक्टर श्री चौधरी ने बैंक कियोस्क संचालकों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानियां रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि संस्थान के आस पास अनावश्यक भीड़ नहीं एकत्रित होने दें। दो हितग्राहियों के बीच में 2 गज की दूरी का पालन कराएं, इसके लिए संस्थान के सामने अस्थाई चिन्ह बनाये। लोगों को मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें तथा सेनेटाइजेशन का भी ध्यान रखा जाए।

वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों में की जाएगी कड़ी वैधानिक कार्यवाही - पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत

----------
पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने बैठक में स्पष्ट कर दिया है कि वित्तीय धोखाधड़ी एवं अनियमितता के केसों में कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ देने में बैंक कियोस्क संचालक अंतिम कड़ी के रूप में कार्य कर रहे हैं और लोगों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। लेकिन कुछ व्यक्तियों द्वारा गरीब एवं अशिक्षित जनता को आर्थिक रूप से क्षति पहुंचाने का भी कार्य किया गया है। इस संबंध में जो भी शिकायतें प्राप्त होंगी, उनमें पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाएगी तथा अपराधियों को सजा दिलायी जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कियोस्क बैंक संचालकों को पूरी सावधानी के साथ कार्य करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि अपने मशीनों को क्लोनिंग तथा डुप्लीकेसी से बचाना भी कियोस्क संचालक की ही जिम्मेदारी है। इसके साथ ही अन्य एजेंटों द्वारा भी संचालक के नाम पर धोखाधड़ी की जाती है, इसके संबंध में कोई भी जानकारी प्राप्त होने पर कियोस्क संचालक द्वारा प्रशासन एवं पुलिस को तत्काल जानकारी प्रदाय करना आवश्यक होगा। 

  पुलिस अधीक्षक श्री कुमावत ने प्रत्येक कियोस्क संचालक को एक रजिस्टर संधारित करने के लिए कहा है, जिसमें तकनीकी कमियों के कारण असफल लेन देन की जानकारी संधारित की जाएगी। इस प्रकार के समस्त लेन देन सम्बन्धी सुधार करवाना उसी की जिम्मेदारी होगी। उक्त के कारण कोई भी हितग्राही अनावश्यक रूप से परेशान नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए।

  बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक जी एल डोई सहित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, मन्ध्यांचल ग्रामीण बैंक के प्रतिनिधि एवं जिले के सभी बैंक कियोस्क संचालक, बी सी, बैंक मित्र, बैंक सखी आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ