कोविड कमांड और कंट्रोल सेंटर से अब इन नम्बरों पर फोन कर ले सकते हैं जानकारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोविड कमांड और कंट्रोल सेंटर से अब इन नम्बरों पर फोन कर ले सकते हैं जानकारी



कोविड कमांड और कंट्रोल सेंटर से अब इन नम्बरों पर फोन कर ले सकते हैं जानकारी


भोपाल।
 जिला स्तर पर कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर की स्थापना की गई है जिसका उद्देश्य नागरिकों को उनके जिले में संचालित फीवर क्लीनिक/ सेम्पल संग्रहण केन्द्र की जानकारी ऑन डिमांड उपलब्ध कराना। नागरिकों को कोविड प्रबन्धन के लिये चिन्हित संस्थाओं यथा-CCC, DCHC तथा DCH में अद्यतन बिस्तरों की उपलब्धता की जानकारी ऑन डिमांड उपलब्ध कराना | ऐसे कोविड पॉजीटिव मरीज जिन्हे होम आइसोलेशन में है उनकी चिकित्सकों द्वारा वीडियो कॉलिंग के माध्यम से सक्रिय पर्यवेक्षण,होम आइसोलेशन में रखे गये कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के लिये वन पाइंट कांटेक्ट के रूप में कार्य करना। यदि होम आइसोलेटेड मरीज की स्थिति बिगड़ती है तो स्थानीय समन्वय कर रेफरलल ट्रांसपोर्ट  के माध्यम से ऐसे मरीज को कोविड उपचार के लिये चिन्हित संस्था में भरती कराना। 

उददेश्यों की पूर्ति हेतु निम्नानुसार व्यवस्थायें की जाना सुनिश्चित की जा रही है। कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में कुल कितनी सीटें हों, यह जिले की शहरी जनसंख्या, कुल जनसंख्या, स्थानीय केसलोड पॉजिटिविटी, आदि बिन्दुओं के आधार पर निर्णय जिला प्रशासन द्वारा लिया जाये। प्रत्येक सीट पर एक कम्प्यूटर दक्ष शासकीय  कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। इन कर्मचारियों का दायित्व कॉल सेन्टर पर लैंड  होने वाली समस्त कॉल्स को रिसीव कर उनका युक्तिसंगत समाधान करना होगा।  प्रत्येक 3-5 सीट्स पर एक चिकित्सा अधिकारी तथा चिकित्सा अधिकारी की अनुपलब्धता की स्थिति में आयुष चिकित्सा अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाये। 
कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर 24X7 संचालित रहेगा। इसके लिये आवश्यक मानव संसाधन की 3 पृथक-पृथक शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाये। कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर हेतु राज्य स्तर पर एकल (कॉमन) नंबर 1075 होगा। नागरिक द्वारा जिले के STD Code तथा नंबर 1075 डायल करने पर कॉल सीधे जिला कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर पर लेंड करेगी।  जिले के STD Code के साथ नंबर 1075 डायल करना होगा। जिला स्तरीय कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर की स्थापना हेतु राज्य स्तर से BSNL को प्रत्येक जिले में एक PRI line,  वीडियो कॉलिंग हेतु 10 Mbps का ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन, तथा 3 मोबाईल नंबर, जिन पर व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग एक्टिवेट की जा सकेगी, प्रदाय किये जाने हेतु कार्यादेश दिये गये हैं। अपेक्षा है कि जिला प्रशासन स्थानीय BSNL अधिकारी से समन्वय कर यथाशीघ्र बिन्द क्रमांक-6 अनुसार अधोसंरचना स्थापित कराते हुये, जिला स्तरीय कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर को क्रियाशील करेंगे। कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के माध्यम से होम आईसोलेटेड कोविड पॉजिटिव मरीज के पर्यवेक्षण हेतु आडट बांड वीडियो कॉलिंग का प्रबंधन , ऐसे कोविड पॉजिटिव मरीज जिन्हें होम आईसोलेशन में रखा गया है, को 
कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में तैनात किये गये चिकित्सक के द्वारा एक दिन में दो बार वीडियो कॉल किया जायेगा। इसके लिये BSNL द्वारा उपलब्ध कराये गये नंबर पर व्हाट्सअप  से वीडियो कॉलिंग सेवा उपयोग की जा सकेगी। यदि किसी जिले में 3 से अधिक नंबर पर वीडियो कॉलिंग सेवा सक्रिय की जानी है, तो स्थानीय प्रशासन BSNL अधिकारी से समन्वय कर अतिरिक्त नंबर पर व्हाट्सअप वीडियो कॉलिंग सेवा की व्यवस्था कर सकेंगे।  कोविड-19 मरीज से वीडियो कॉलिंग के माध्यम से बात कर, कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर पर नियुक्त चिकित्सक उनकी चिकित्सकीय स्थिति की जानकारी प्राप्त करेंगे।  प्रत्येक दिवस में 2 बार होम आईसोलेटेड मरीजों की चिकित्सकीय स्थिति संबंधित सूचकांकों की प्रविष्टि पोर्टल पर की जा सकेगी।  

कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों को होम आईसोलेशन में रखे जाने के साथ ही संबंधित पॉजिटिव मरीजों को अपने मोबाईल पर सार्थक् लाइट एप्प डाऊनलोड करने का अनुरोध किया जाये। सार्थक् लाइट एप्प पर अब होम आईसोलेटेड कोविड 19 पॉजिटिव मरीज द्वारा सेल्फ रिपोर्टिंग किये जाने की सुविधा उपलब्ध है। सार्थक् लाइट एप्प डाऊनलोड किये जाने उपरांत होम आईसोलेटेड कोविड 19 पॉजिटिव मरीज स्वयं पल्स ऑक्सीमीटर एवं थर्मामीटर के माध्यम से दैनिक रूप से चिकित्सकीय सूचकांकों की जानकारी एप पर अद्यतन करेंगे, जो कि जिला स्तरीय कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के लॉग इन पर अवलोकन हेतु उपलब्ध रहेगी। दिये गये मानकों के आलोक में यदि किसी होम आईसोलेटेड मरीज की स्थिति ऐसी है कि उन्हें CCC/DCHC में तत्काल शिफ्ट किये जाने की आवश्यकता हो, तो ऐसे मरीज को CCC/DCHC में तत्काल शिफ्ट किये जाने हेतु कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम के चिकित्सको द्वारा समन्वय किया जाएगा। मोबिलिटी सपोर्ट के रूप में प्रत्येक कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर पर एक डेडीकेट कोविड एम्बूलेंस  अनिवार्य रूप से तैनात कराई जाएगी। कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर पर तैनात चिकित्सकों को होम 
आईसोलेटेड पॉजिटिव मरीजों के पर्यवेक्षण के सघन प्रशिक्षण की व्यवस्था राज्य स्तर से की जा रही है। स्थानीय स्तर पर कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में तैनात चिकित्सकों को नियमित प्रशिक्षण दिया जाना सुनिश्चित करें। कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर पर आने वाली काल का प्रबंधन कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर पर सामान्य नागरिक कोविड संबंधी  जानकारियों के लिए कॉल कर सकेंगे। 

कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के माध्यम से नागरिकों को उनके निकटस्थ फीवर क्लीनिक, सेम्पल संग्रहण केन्द्र, CCC/DCHC/DCH तथा उनमें उपलब्ध बिस्तरों की अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी। इसके लिए यह आवश्यक है कि सार्थक पोर्टल पर प्रत्येक जिले में संचालित फीवर क्लीनिक, सेम्पल कलेक्शन सेंटर, CCCC/DCHC/DCH की विस्तृत जानकारी, को समय-समय पर अद्यतन किये जाने तथा कॉल रिसिव करने वाले शासकीय कर्मचारी को सार्थक पोर्टल पर उक्त जानकारी को एक्सेस करने हेतु प्रशिक्षण दिये जाने की विधिवत् व्यवस्था की जाए। सार्थक पोर्टल के मैनेज ट्रीटमेंट फेसिलिटी के टेब मे सप्ताह में कम से कम दो बार जिले में संचालित फीवर क्लीनिक, सेम्पल संग्रहण केन्द्र, CCCC/DCHC/DCH की जानकारी पोर्टल पर अद्यतन की जानी चाहिए। साथ ही CCCC/DCHC/DCH में बिस्तरों की उपलब प्रत्येक ट्रीटमेंट फेसिलिटी (CCCC/DCHC/DCH) प्रभारी सीधे सार्थक लाईट पर दिन में 3 बार, श्रेणीवार, भर्ती तथा उपचारित मरीजों की जानकारी अद्यतन कर सकते हैं। 

स्पष्ट है कि कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर पर आने वाली समस्त कॉल्स के युक्तिसंगत निराकरण हेतु केन्द्र पर तैनात किये गये शासकीय कर्मचारियों को जिले में संचालित फीवर क्लीनिक, सेम्पल कलेक्शन सेंटर, कोविड उपचार हेतु चिन्हित CCCC/DCHC/DCH संबंधी विस्तृत प्रशिक्षण दिया जाये, ताकि नागरिकों की पृच्छा का वे समाधानकारक निराकरण कर सकें। सार्थक पोर्टल पर जिले के समस्त फीवर क्लीनिक, सेम्पल संग्रहण केन्द्र, CCCC/DCHC/DCH की अद्यतन जानकारी भरी गई हो।  जिले के कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में तैनात शासकीय कर्मचारी को सार्थक पोर्टल पर उक्त जानकारी करने का सधन प्रशिक्षण दिया गया हो। CCCC/DCHC/DCH में उपलब्ध बिस्तरों की संख्या की दिन में कम से कम तीन बार स्थिति अद्यतन की जाये ताकि वास्तविक उपलब्ध बिस्तरों की जानकारी नागरिक को दी जा सके। राज्य स्तरीय हेल्प लाईन नंबर-104 पर कोविड संबंधी कॉल्स प्राप्त होने की स्थिति में  सीधे जिला मुख्यालय पर स्थित कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर पर डायवर्ट किये जाने की व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके माध्यम से राज्य स्तरीय हेल्प लाईन 104 पर प्राप्त होने वाले कोविड संबंधी कॉल्स जिला स्थित कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर सीधे प्राप्त कर सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ