इस साल 15 दिन ज्यादा पड़ेगी ठंड

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

इस साल 15 दिन ज्यादा पड़ेगी ठंड




इस साल 15 दिन ज्यादा पड़ेगी ठंड 


(सुधांशू द्विवेदी)भोपाल।

 प्रशांत महासागर से ला नीना प्रभाव के कारण भोपाल समेत मध्यप्रदेश में इस बार न सिर्फ जोरदार सर्दी पड़ेगी, बल्कि ज्यादा दिन चलेगी। इस बार डेढ़ महीने कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार दिसंबर के दूसरे सप्ताह से लेकर जनवरी अंत तक तेज ठंड पड़ेगी। पिछले साल की तुलना में ठंड के 15 दिन इस बार ज्यादा रहेंगे। मौसम रुक-रुक कर बहने वाली सर्द हवाओं के कारण ज्यादा कठोर हो सकता है।

भोपाल सहित मध्यप्रदेश में नवंबर के पहले सप्ताह बाद ठंड चमकने लगेगी। इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई 28 अक्टूबर को हुई है। इससे पहले वर्ष 2016 में मानसून इतनी देरी से विदा हुआ है। 28 सितम्बर को राजस्थान से इसकी शुरुआत हुई थी और पूरे एक महीने लगे। ऐसा 30 वर्ष पहले 1975 में हुआ था।

मौसम केंद्र भोपाल में रडार इंचार्ज वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि धीरे-धीरे दिन का तापमान 30 डिग्री से कम होगा और रात का 16 से 18 के बीच रहेगा। नवंबर से जम्मू-कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। जैसे-जैसे यह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की ओर शिफ्ट होगा ठंड का असर बढ़ता जाएगा। पूरा नवम्बर और दिसम्बर के पहले सप्ताह तक गुलाबी ठंड रहेगी। जनवरी के आखिरी तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी। जनवरी में पाला पडऩे का अनुमान है। इसका असर पहले से तीसरे सप्ताह तक रहेगा। वहीं दिसम्बर के आखिरी और जनवरी के पहले सप्ताह में ओला वृष्टि का अनुमान है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ