सीधी पुलिस अधीक्षक की सराहनीय पहल:ग्राम पंचायत में जाकर जनता से कर रहे सीधा संवाद

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी पुलिस अधीक्षक की सराहनीय पहल:ग्राम पंचायत में जाकर जनता से कर रहे सीधा संवाद



सीधी पुलिस अधीक्षक की सराहनीय पहल:ग्राम पंचायत में जाकर जनता से कर रहे सीधा संवाद 


 सीधी।
अमूमन आम आदमी को पुलिस कप्तान तक पहुंचना अक्सर ही बहुत मुश्किल भरा होता है, सीधी जैसे पिछड़े जिले में अक्सर गरीब तबके के लोग जिनके पास वाहन का किराया तक नहीं होता है वो अपनी व्यथा जिले के पुलिस कप्तान को बता पाने में समर्थ नहीं होते हैं।
जिसका नतीजा यह रहता है कि थाना स्तर पर कई बार शिकायत दर्ज तो होती है लेकिन निराकरण नहीं हो पाता है। 
लेकिन यहां मामला कुछ अलग है पुलिस कप्तान पंकज कुमावत ने जिले के अलग-अलग थानों के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर जनता की समस्याओं के निराकरण का फैसला किया है। जिसकी शुरुआत जमोड़ी थाना अंतर्गत हो चुकी है। कानून व्यवस्था और पुलिस की भूमिका को और बेहतर करने के लिए पुलिस कप्तान ने एक अच्छी पहल की शुरुआत की है जिसके लिए वो प्रदेश में पहले ऐसे पुलिस कप्तान बने हैं जो सीधे आम जनता के बीच में जाकर समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं।

ये हैं जनसंवाद के प्रमुख बिंदु:-

पुलिस कप्तान पंकज कुमावत के जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्य रूप से अवैध शराब, गांजा, कोरेक्स जैसे नशे के विरुद्ध, चोरी के वाहन , नाबालिग लड़कियों की गुमशुदगी, जमीनी विवाद के मामले, घरेलू हिंसा से संबंधित एवं महिला संबंधी अपराधों के संबंध में तथा गांव से भारी वाहनों की आवाजाही के संबंध में पुलिस को सूचना देने हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है तथा बेहतर यातायात व्यवस्था एवं अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों की सूचना के संबंध में भी जनमानस से सुझाव लिए जा रहे हैं।
इस जनसंवाद कार्यक्रम की शुरुआत ग्राम पंचायत तेंदुआ से की गई है। ग्रामीणों से बात करते हुए पुलिस कप्तान ने जनता से पुलिस का सहयोग करने की अपील की एवं पुलिसिंग को और भी बेहतर करने के सुझाव मांगते हुए उन्हें भरोसा दिलाया कि पुलिस आपके सहयोग और सुरक्षा के लिए है, यदि आपके आसपास अवैध गतिविधियां संचालित हो रही हैं तो उनकी सूचना आप पुलिस को किस तरह से दे सकते हैं। अपराधों की रोकथाम के लिए विभिन्न उपायों पर भी पुलिस अधीक्षक ने चर्चा की। जनसंवाद में ग्राम पंचायत तेंदुआ के सरपंच नारायण प्रसाद साकेत , सचिव विजय सिंह , सहायक सचिव तरुण मिश्रा , जामोड़ी थाना प्रभारी अभिषेक सिंह , उपनिरीक्षक शेषमणि मिश्रा , राजबहोरन सिंह सेंगर , अजय मिश्रा दयाकंत मिश्रा सुखीनंद तिवारी एवं ग्राम पंचायत के आमजन उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ