पढ़िये आज अभी तक कि मध्यप्रदेश की 7 मुख्य खबरें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पढ़िये आज अभी तक कि मध्यप्रदेश की 7 मुख्य खबरें



पढ़िये आज अभी तक कि मध्यप्रदेश की 7 मुख्य खबरें

(1)

वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सुविधाएं देगी सरकार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गोंदिया में बालाघाट कलेक्टर एवं एसपी से चर्चा की
मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के वामपंथी अतिवाद प्रभावित (एल.डब्ल्यू.ई.) क्षेत्रों में विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, जिससे इनका समुचित विकास हो, यहां कानून व्यवस्था सुदृढ़ हो तथा स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर सुगम हों।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज गोंदिया में बालाघाट जिले के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ नक्सल प्रभावित (वामपंथी अतिवाद प्रभावित) क्षेत्रों की व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले बालाघाट जिले के बैहर, बिरसा, परसवाड़ा, लांजी विकासखंडों में मनरेगा के अंतर्गत एक वर्ष में 100 दिवस के स्थान पर 200 दिवस का कार्य मजदूरों को दिया जाएगा। बैगा आदि अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों के लिए स्थानीय तौर पर विशेष भर्ती अभियान चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों में रोड कनेक्टिविटी के लिए विशेष योजना बनाई जाएगी तथा ऐसे इलाकों जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं मिलता है, वहां मोबाइल नेटवर्क को मजबूत किया जाएगा। इन क्षेत्रों के कौशल विशेष को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम चलाए जायेंगे। साथ ही इन क्षेत्रों के स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने के लिए व्यवस्था की जाएगी
(2)
पर्यटन मंत्री सुश्री Usha Thakur गुरूवार 19 नवम्बर को सैर-सपाटा में प्रथम महिला बाइकिंग ट्रेल (Tigress on the trail) कार्यक्रम के तहत महिला बाइकर्स रैली को रवाना करेंगी। रैली में शामिल होने वाली 15 महिला बाइकर्स द्वारा 1500 कि.मी. का सफर भोपाल से प्रारम्‍भ कर मढ़ई, पेंच, बांधवगढ़, कान्हा, पन्ना एवं खजुराहो से होते हुए वापस भोपाल तक का सफर तय किया जायेगा। 
(3)

1857 की क्रान्ति की वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने उन्हें नमन किया है। सीएम श्री चौहान ने कहा कि अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ संघर्ष में रानी लक्ष्मीबाई का अदम्य साहस व पराक्रम आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरित करती रहेंगी।

(4)

आज ही के दिन अंतरिक्ष में पहुंचकर इतिहास रचने वाली प्रथम भारतीय महिला स्व. कल्पना चावला जी को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नमन किया है। मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि आज भले ही वो हमारे बीच न हों लेकिन वो हमेशा से करोड़ों भारतीय युवाओं के लिये प्रेरणास्त्रोत रही हैं। 

(5)


-प्रदेश में गौधन संरक्षण व संवर्धन के लिए 'गौ कैबिनेट' गठित करने का निर्णय लिया गया है।
-पशुपालन, वन, पंचायत व ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और किसान कल्याण विभाग गौ कैबिनेट में शामिल होंगे।
-इसकी पहली बैठक 22 नवंबर को दोपहर 12 बजे गौ अभ्यारण, आगर मालवा में आयोजित की जाएगी।

(6)
पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर सैर-सपाटा में प्रथम महिला बाइकिंग ट्रेल (Tigress on the trail) कार्यक्रम के तहत महिला बाइकर्स की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर रही हैं।

(7)

बेटियों की सुरक्षा के लिए मप्र सरकार ने जितने आयाम स्थापित किए, उतने तो शायद किसी दूसरे राज्य में नही हैं। कोविड ने जो समस्या हमारे सामने खड़ी कर दी थी ऐसे नवाचारों के माध्यम से उन समस्याओं को दूर करना ही हमारा उद्देश्य है : ऊषा ठाकुर

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ