सीधी: चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार के साथ इस बार मनेगी स्वदेशी दीपावाली

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार के साथ इस बार मनेगी स्वदेशी दीपावाली



चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार के साथ इस बार मनेगी स्वदेशी दीपावाली



 सीधी।
इस दीपावली पर चाइनीज वस्तुओं, झालरों, मूर्तियों, दीपों, पटाखों आदि का पूर्णतः बहिष्कार कर पूर्ण स्वदेशी दीपावली मनाने का संकल्प स्वदेशी अभियान जिला सीधी की बैठक में लिया गया है। 

उक्ताशय की जानकारी स्वदेशी अभियान महाकौशल प्रांत के सिंगरौली विभाग संयोजक नरेंद्र केशरवानी एवं सीधी जिला संयोजक विजय कुमार सिंह ने देते हुए बताया कि गत दिवस माधव सदन में आयोजित स्वदेशी अभियान की सीधी जिला बैठक में विदेशी वस्तुओं विशेषकर चाइनीज वस्तुओं के पूर्णतः बहिष्कार करने एवं स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग कर भारतीय वेशभूषा में पारम्परिक व्यंजनों व रीति-रिवाज के साथ दिवाली मनाने का निर्णय लिया गया। स्वदेशी अभियान के विभिन्न आयामों के द्वारा समाज के सभी वर्गों, मातृशक्ति, युवाशक्ति, व्यापारी, अधिकारी कर्मचारी, किसान, धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों आदि के माध्यम से समाज में जन जागरण का काम किया जाएगा, ताकि लोग इस दिवाली पर चीनी झालरों, दियों, मूर्तियों, पटाखों व अन्य वस्तुओं का उपयोग न कर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पारम्परिक दीपों, झालरों, पटाखों, मिट्टी की मूर्तियों, लाई, खील बताशा, गट्टा आदि पारम्परिक पूजन/ प्रसाद सामग्री, पारम्परिक व्यंजनों, रंगोली आदि का उपयोग करते हुए पूरे भारतीय परिधान में दीपोत्सव मनाएं और इनकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर करें। विशेष रूप से प्रयास होगा कि मातृशक्ति यह संकल्प लें कि मैं अपने देहरी के भीतर चाइनीज वस्तुओं का प्रवेश नहीं होने दूंगी। इसी प्रकार युवाओं के माध्यम से भी स्वदेशी दिवाली मनाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। विशेष रूप से व्यापारी वर्ग से भी आग्रह किया जाएगा कि वे स्थानीय उत्पाद को प्राथमिकता दें और यथा संभव चाइनीज माल बिल्कुल नहीं मगाएं। 
उल्लेखनीय है कि गत होली और रक्षाबंधन पर स्वदेशी अभियान के चलते चीन से आयात में काफी कमी आई है। इस दिवाली में और जोर का झटका देने की आवश्यकता है, क्योंकि चीन अपनी दुष्टता से बाज नहीं आ रहा है इसलिए सरहद पर तैनात एवं शहीद होने वाले वीर जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जानी चाहिए।
          उक्त बैठक में महाकौशल प्रांत सह बौद्धिक प्रमुख उमेश कुमार का पाथेय भी प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त बैठक में प्रमुख रुप से विभाग सह संयोजक अमोल सिंह, महिला आयाम प्रमुख सुजाता मिश्रा, प्रबुद्ध जन आयाम प्रमुख डॉ रावेन्द्र बहादुर सिंह चौहान, व्यापारी आयाम प्रमुख राजेन्द्र सिंह चौहान, सामाजिक धार्मिक आयाम प्रमुख अर्जुन सिंह, मीडिया आयाम प्रमुख सदाशिव गुप्ता सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ