सीधी: त्यौहारी सीजन को लेकर बाजार हुए गुलजार, गांधी चौक,सब्जी मंडी,बस स्टैण्ड रोड में भारी जाम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: त्यौहारी सीजन को लेकर बाजार हुए गुलजार, गांधी चौक,सब्जी मंडी,बस स्टैण्ड रोड में भारी जाम



त्यौहारी सीजन को लेकर बाजार हुए गुलजार, गांधी चौक,सब्जी मंडी,बस स्टैण्ड रोड में भारी जाम



 सीधी।
साल भर का सबसे बड़ा त्यौहारी सीजन शुरू हो गया है, लेकिन प्रशासन के पास अभी कोई प्लान तैयार नहीं है। त्यौहार नजदीक आते ही बाजार में भीड़ बढ़ गई है। रोजाना जाम की स्थिति बन रही है बावजूद यातायात विभाग ने अब तक व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई प्लान नहीं बनाया। जबकि इस पूरे सप्ताह में ग्रामीण क्षेत्रों से भी लोग बाजार में खरीदी करने पहुंचेंगे। 
बाजार में सड़कों पर दुकानें लग रही हैं, वहीं दो पहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए भी कोई निर्धारित जगह नहीं है। लिहाजा शहर की पूरी ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ाई हुई है। ऐसे में जब खरीदारों की भीड़ बाजार में होती है तो वहां चलना भी मुश्किल हो जाता है। इसे देखते हुए यातायात विभाग को एक प्लान बनाने की जरूरत है। लेकिन अब तक इसकी कोई तैयारी नहीं है। करवा चौथ व इसके बाद धन तेरश व दीपावली  का त्योहार होने से बाजार में चहल-पहल बनी रहेगी। 
सबसे बड़ी परेशानी मुख्य बाजार में पार्किंग व्यवस्था नहीं होने की है। इस वजह से वाहन चालक दुकानों के सामने ही अपने वाहन खड़े कर देते हैं। यह शहर की वर्षों से चली आ रही समस्या है जिसका समाधान करने में नगर पालिका और यातायात विभाग नाकाम साबित हो रहा है। रही सही कसर बाजार में सड़क किनारे लग रही दुकानें पूरी कर रही है। बेतरतीब दुकानों के कारण भी सड़कें संकरी हो गई है। सबसे ज्यादा परेशानी सम्राट चौक से लेकर लालता चौक तक आ रही है। इसके कारण त्योहारों के समय व्यवस्था गड़बड़ा जाती है। 

सुबह 11 से शाम 7 बजे तक रहता है यातायात का दबाव

शहर में सुबह 11 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक यातायात का दबाव काफी ज्यादा बढ़ जा रहा है। सम्राट चौक से लेकर लालता चौक तक हालत सबसे ज्यादा खराब है, यहां रोजाना जाम लग रहा है। लोडिंग वाहन के प्रवेश करने से हालात और बिगड़ जाते हैं। दो पहिया वाहन रेंगते हुए चलते हैं। इस वजह से जो पैदल खरीदी करने पहुंच रहे हैं उन्हें भी परेशानी उठाना पड़ रही है। व्यवस्था बनाने के लिए यहां यातायात जवान जरूर तैनात रहता है लेकिन वाहनों की भीड़ में वह भी कुछ समझ नहीं पाता। वाहनों के हॉर्न की ची-पों से आसपास के दुकानदार भी परेशानी उठा रहे हैं। कुछ व्यापारियों ने दुकानों के आगे पन्नियां बांध रखी है इससे भी परेशानी हो रही है।

भारी वाहनो के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध

शहर में इस समय अगर कोई भारी वाहन अंदर चला जाता है तो वह बमुश्किल पार हो पाता है। अगर पुलिस प्रशासन द्वारा भारी वाहनों पर निगाहबानी करके पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाय तो कुछ समस्या से निजात पाई जा सकती है। 

आटो,ठेला व फुटपाथी व्यापारी बने चुनौती

यातायात नियमों को ठेंगा दिखा सड़कों पर दिन-रात दौड़ रहे आटो रिक्शा ने शहर की यातायात व्यवस्था को बेपटरी कर दिया है। बस स्टैंड परिसर हो या शहर की सड़कें आटो चालकों की जहां मर्जी वहीं पर खड़ा कर सवारी भर रहे हैं। वहीं सड़कों पर मनमानी पूर्वक आटो खड़ा करने से न सिर्फ दिनभर जाम लगता है बल्कि लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। शहर की सड़कों पर दौड़ रहे क्षमता से अधिक आटो रिक्शा को नियंत्रित करने न तो यातायात पुलिस कार्रवाई कर रही और न आरटीओ विभाग। इसका खामियाजा शहर की जनता को भुगतना पड़ रहा है। वहीं इनसे भी बड़ी समस्या ठेला व्यवसायी पैदा कर रहे हैं। ठेला व्यापारियों का जहां भी मन हुआ वहीं पर ठेला लगाकर सामान देने लगते हैं जिसकी वजह से काफी जाम लग रहा है। 
सब्जी मंडी,गांधी चौक क्षेत्र में सबसे ज्यादा ठेला व्यापारी सड़कों पर ठेला लगाकर व्यापार कर रहे है। जबकि फुटपाथी व्यवसायी सड़कों की पटरियों पर अपना सामान रखकर बिक्री की जा रही है जिसकी वजह से दोनो तरफ सिंगल-सिंगल लेन बचती है जिसकी वजह से काफी जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। 
गांधी चौक की पार्किंग व छत्रशाल स्टेडियम में हो दुकानें
त्यौहारी सीजन के चलते भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ठेला व्यापारियों व फुटपाथी व्यापारियों को गांधी चौक के पास बनी पार्किंग व छत्रशाल स्टेडियम में इनकी अस्थाई तौर से दुुकाने लगवाई जा सकती हैं जिसकी वजह से शहर का हद तक ट्रैफिक कम हो सकता है। अगर इस प्लान पर जिला प्रशासन व नगर पालिका अमल करें तो हद तक भीड़ को नियंत्रित किया जा सकता है। 


अधिकारियों के साथ बैठकर बनायेगें रणनीति

शहर में इस समय त्यौहारों के चलते काफी भीड़-भाड़ की स्थिती बनी हुई है। हम इसमें पुलिस अधीक्षक व अन्य अधिकारियों के साथ जल्द बैठककर एक प्लान तैयार करेगें जिससे शहर के ट्रैफिक को कम किया जा सके। 
रवींद्र कुमार चौधरी 
कलेक्टर, सीधी


शहर में उतारेंगें अतिरिक्त जवान

त्यौहारो के सीजन के चलते हम पुलिस के अतिरिक्त जवान सड़कों पर उतारेगें ताकि शहर की यातायात व्यवस्था बनाई जा सके। अभी जिले का पुलिस बल चुनाव ड्युटी में गया हुआ है फिर भी थानों व लाईन में मौजूद बल को दोपहर से शाम तक शहर की सड़कों यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करेगें। त्यौहारों के लिए अलग प्लान भी तैयार कर रहे हैं जल्द ही यह शहर में दिखने लगेगा। 
पंकज कुमावत 
एसपी, सीधी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ