खरीफ उपार्जन पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

खरीफ उपार्जन पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां




खरीफ उपार्जन पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां 


सीधी।
            समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा खरीफ उपार्जन 2020 की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री चौधरी ने खरीफ उपार्जन प्रारंम्भ होने के पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने सभी उपार्जन केन्द्रों में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था तथा आवश्यक मानव संसाधनों की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। इस वर्ष बनाये गये 8 नवीन उपार्जन केन्द्रों की व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।

  कलेक्टर श्री चौधरी ने अपने फसल कटाई प्रयोग के अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि इस वर्ष धान की फसल का उत्पादन अच्छा होने की संभावना है। ऐसे में किसानों के पंजीयन के आधार पर अनुमानित उत्पादन का आकलन करते हुए बारदानों तथा पर्याप्त भण्डारण की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। कलेक्टर श्री चौधरी ने समस्त राजस्व अधिकारियों को फसल कटाई प्रयोग करने तथा पंजीयन के सत्यापन के निर्देश दिए हैं।

   इसके साथ ही कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा खाद्यान्न पर्चीधारी हितग्राहियों के आधार सीडिंग की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए गयें हैं। अभी भी जिले में लगभग 26 हजार हितग्राहियों की आधार सीडिंग किये जाने हैं। कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के सभी पात्र कृषकों के सत्यापन के निर्देश दिए गए हैं। जिले के एक लाख 6 हजार 362 कृषकों के लक्ष्य के विरूद्ध 74 हजार 353 कृषकों के सत्यापन का कार्य किया जा चुका है। उन्होने राजस्व वसूली के कार्यों में प्रगति लाने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के निर्देश दिए हैं। 

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का करें गुणवत्तापूर्ण निराकरण

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री चौधरी ने शिकायतों के समय-सीमा में संतुष्टिपूर्वक निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने माह अक्टूबर के लंबित शिकायतों तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी एल1 एवं एल2 अधिकारी हितग्राहियों से स्वयं संवाद स्थापित करें तथा उन्हें संतुष्ट करते हुए शिकायतों का निराकरण करें। कलेक्टर श्री चौधरी ने हितग्राही मूलक शिकायतों को पूरी संवेदनशीलता के साथ निराकृत करने के लिए कहा है।

  इसके पूर्व वन्दे मातरम का सामूहिक रूप से गायन कर मासिक गतिविधियों का प्रारंभ किया गया। 

  बैठक में उपखंड अधिकारियों सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ