सीधी: स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में जिले के नगरीय निकायों को उच्च स्थान दिलाने बनी रणनीति

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में जिले के नगरीय निकायों को उच्च स्थान दिलाने बनी रणनीति




सीधी: स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में जिले के नगरीय निकायों को उच्च स्थान दिलाने बनी रणनीति


लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर उन्हें गतिविधियों में करें शामिल-कलेक्टर श्री चौधरी
------

   जिले के नगरीय निकायों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में उच्च स्थान दिलाने के लिये कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण हमें एक अवसर प्रदान करता है कि स्वच्छता संबंधी आदतों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की दिशा में सभी की सक्रिय सहभागिता से विशेष प्रयास किए जाएं तथा इन प्रयासों को पूरे वर्ष जारी रखा जाए।

  कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में सबसे अहम योगदान शहर वासियों का होता है। इसलिए लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें स्वच्छता संबंधी गतिविधियों में आवश्यक रूप से सम्मिलित करें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि नगर के प्रबुद्ध नागरिकों से शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए आवश्यक सुझाव लें तथा उनके सहयोग से उन सुझावों का क्रियान्वयन करें।  कलेक्टर श्री चौधरी ने नगरीय निकायों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस अभियान में सार्थक पहल करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने निर्देशित किया है कि इस अभियान में अग्रणी भूमिका निभाते हुए शहर को स्वच्छ बनाने एवं उसकी स्वच्छता को कायम रखने की दिशा में कार्य करें तथा नागरिकों को आवश्यक सुविधाएं एवं सहयोग प्रदान करें। 

 अपर कलेक्टर एवं परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण हर्षल पंचोली ने कहा कि गत वर्षों के परिणामों का आत्मावलोकन करें तथा कमियों को दूर करते हुए प्रभावी कदम उठाएं। सभी नगरीय निकायों में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान को गति प्रदान करें जिससे इसका प्रभाव जमीनी स्तर पर दिखायी दे। अपर कलेक्टर ने किए जा रहे प्रयासो से संबंधित रिकार्डों को अपडेटेड रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उससे संबंधित सभी जानकारियों को समय पर पोर्टल पर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

  अपर कलेक्टर श्री पंचोली ने इस अभियान में नागरिकों की सक्रिय सहभागिता के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि नागरिकों को स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रत्येक पहलू से अवगत कराया जाए। शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में उनके महत्वपूर्ण रोल के विषय में जागरूक करें। गीले और सूखे कचड़े को पृथक-पृथक कैसे रखें, कचड़े वाली गाड़ी में डालते समय किन बातों को ध्यान में रखना है आदि के विषय में जन जागरूकता अभियान चलाया जाए। अपर कलेक्टर ने नागरिकों को स्वच्छता एप के विषय में जागरूक करने तथा स्वच्छता एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए हैं। 

 ज्ञात हो कि गत वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर पालिका परिषद सीधी को 81, नगर परिषद रामपुर नैकिन को 138 तथा नगर परिषद मझौली को 238 रैंक प्राप्त हुयी थी। नगर परिषद चुरहट गतवर्ष ओडीएफ नहीं होने के कारण सम्मिलित नहीं हो सका था। इस वर्ष इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

  बैठक में सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 से जुडें कर्मचारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ