कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए 4 जनवरी से होगा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए 4 जनवरी से होगा



कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए 4 जनवरी से होगा



सीधी।
   जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र ने बताया कि कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यपुस्तक आधारित शिक्षण व्यवस्था के लिए मध्य प्रदेश दूरदर्शन पर 11 से 12ः30 बजे टीवी कक्षा का प्रसारण दिनांक 4 जनवरी 2021 से किया जाना प्रस्तावित है। उनके द्वारा समस्त विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक तथा प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है कि इसकी जानकारी सभी विद्यार्थियों तक पहुंचाने तथा इससे बच्चों को लाभान्वित करने के लिए इसका व्यापक - प्रसार किया जाना सुनिश्चित करें।

शिक्षकों को जानकारी पहुचाने हेतु निर्देश
-----
उन्होने बताया कि पूर्व से स्थापित संकुल स्तर के व्हाट्सएप्प ग्रुप के अतिरिक्त अब अपनी कक्षा के विद्यार्थियों हेतु अलग से व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाएं जिसमें कक्षा के स्मार्ट फोन रखने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को शामिल किया जाय। ये कक्षावार ग्रुप संकुल स्तर के ग्रुप के पूरक ग्रुप होंगे जो प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचने का एक अतिरिक्त माध्यम बनेगा। इस कक्षावार व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से नियमित रूप से राज्य द्वारा संकुल स्तर के डिजीलेप  ग्रुप पर भेजी जानेवाली सामग्री शेयर करने के साथ-साथ अपने स्तर के बच्चों को पाठ्यक्रम से संबंधित गतिविधियां करने, प्रश्नोत्तरी के प्रयोग से प्रश्नों के समाधान खोजने, उनके उत्तर लिखने का अभ्यास करने व गृहकार्य की जांच व्हाट्सएप्प के माध्यम से करने के लिए प्रोत्साहित करें। जिससे शिक्षकों व विद्यार्थियों के बीच नियमित रूप से संपर्क व संवाद बनाया जा सके।

  इसी प्रकार ऐसे विद्यार्थी या अभिभावक जिनके पास पूर्व में व्हाट्सअप मोबाइल नही था अथवा अब जिनका नंबर बदल गया है को भी डिजीलेप अंतर्गत में स्थापित संकुल स्तर के ग्रुप व कक्षावार बनाये जा रहे ग्रुप में जोड़ा जाना है। ऐसे विद्यार्थी जिनके पास स्मार्ट मोबाइल नहीं है उनके लिए शिक्षक उनके पड़ोस में रहने वाले अन्य विद्यार्थी, रिश्तेदार, कॉलेज जाने वाले बड़े भाई-बहन के साथ समूह निर्माण कर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए रेडियो स्कूल एवं डिजिटल सामग्री तक पहुँच बनाने का प्रयास करें।

     उन्होने समस्त अमले स्कूल स्तर तक पहुंचाते हुए शिक्षण व्यवस्था को सुचारू रूप से जारी रखने का प्रभावी प्रयास करने हेतु निर्देशित किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ