सावधान: भारत में पहली बार मिले कोरोना के नए स्ट्रेन, 6 लोंगो को कर चुका है संक्रमित

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सावधान: भारत में पहली बार मिले कोरोना के नए स्ट्रेन, 6 लोंगो को कर चुका है संक्रमित



सावधान: भारत में पहली बार मिले कोरोना का नए स्ट्रेन, 6 लोंगो को कर चुका है संक्रमित


नई दिल्ली।
कोरोना वायरस का कहर अभी थमा भी नहीं था कि अब कोरोना का नया स्ट्रेन चिंताएं बढ़ा रहा है. अब भारत में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि हो चुकी है।भारत में 6 लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है।
ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन  से पीड़ित 6 लोग भारत में भी मिले हैं। ये सभी लोग ब्रिटेन से लौटे थे। सभी पीड़ितों को आइसोलेशन में रखा गया है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बेंगलुरु के NIMHANS में ब्रिटेन से लौटे तीन लोगों का सैंपल टेस्ट किया गया था जिसमें ये नया स्ट्रेन मिला है। इसके अलावा दो लोगों का सैंपल सेंटर फॉर सैल्यूलर ऐंड मोलोकूलर बायोलॉजी, हैदराबाद में पॉजिटिव पाया गया। एक अन्य शख्स का सैंपल नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे में जांच की गई थी, जहां शख्स कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित पाया गया है। मंत्रालया ने बताया कि सभी अगल-अलग आइसोलेशन में रखा गया है।

गौरतलब है कि  25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच कुल 33,000 यात्री यूके से भारत के अलग-अलग एयरपोर्ट पर आए थे, जिनमें से अभी तक 114 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल को जब जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया तो छह में नया स्ट्रेन मिला।


20 बार रूप बदल चुका है नया वायरस:-

नए वायरस ने 20 से ज्यादा रूप बदला है और यह अभूतपूर्व है। हालांकि, वायरस का रूप बदलना कोई नई बात नहीं है। कोरोना वायरस महीने भर में एक या दो बार अपना रूप बदलता रहा है। हालांकि, कोरोना का पहले का नया रंग-रूप उतना ज्यादा संक्रामक नहीं था। यह स्ट्रेन इसलिए ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इसके 8 रूप जीन में प्रोटीन बढ़ाने वाले हैं। लेकिन इसमें दो सबसे ज्यादा चिंता पैदा करने वाले हैं। पहला, N501Y रूप, इसके कारण वायरस और ज्यादा खतरनाक हो सकता है और शरीर के सेल्स पर हमला कर सकता है। दूसरा, H69/V70। यह रूप शरीर की इम्युन क्षमता को नुकसान पहुंचाने वाली है। डेटा के अनुसार, यह स्ट्रेन शायद ज्यादा तेजी से फैल रहा है और लोगों को ज्यादा बीमार बना सकता है।

इन देशों में नए स्ट्रेन के मिले केस:-

बता दें कि भारत के पहले नए म्यूटेंट कोरोनवायरस वाले स्ट्रेन के केस अब तक डेनमार्क, नेदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्विट्ज़रलैंड, जर्मानी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर जैसे देशों में सामने आ चुके हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ