मध्यप्रदेश में शीतलहर हो सकती है शुरू, जानिए अपने जिले का तापमान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मध्यप्रदेश में शीतलहर हो सकती है शुरू, जानिए अपने जिले का तापमान



मध्यप्रदेश में शीतलहर हो सकती है शुरू, जानिए अपने जिले का तापमान



(सुधांशू द्विवेदी)भोपाल। 
उत्तर भारत के हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण मध्यप्रदेश में कल से शीत लहर शुरू हो सकती है। इसमें तापमान सामान्य से 4 डिग्री तक नीचे आ जाएगा। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि नार्थ से स्ट्रांग वेव लगातार आ रही हैं। इसके कारण रविवार को प्रदेश भर में रात का तापमान सामान्य से नीचे आया है। यह स्ट्रांग वेव अभी लगातार आ रही हैं। ऐसे में 29 से प्रदेश में शीत लहर शुरू हो जाएगी। पश्चिमी मध्य प्रदेश में इसका असर कल से ही देखा जाएगा, लेकिन पूर्वी मध्य प्रदेश में यह 30 और 31 को प्रभाव डालेगी। 
शीतलहर के कारण 31 दिसंबर की रात सर्द रहेगी। इसका असर 2 से 3 जनवरी तक रहेगा। लगातार कोल्ड वेव आने के कारण कई जगह तापमान 4 डिग्री से ज्यादा गिर सकता है। अगर तापमान 4 डिग्री से ज्यादा गिरता है, तो उसे कोल्ड वेव कहते हैं, जबकि पारा 6.5 डिग्री से ज्यादा नीचे आता है, तो उसे सीवियर कोल्ड वेव कहते हैं। अभी की संभावना कोल्ड वेव की बन रही है। वैज्ञानिक साहा के अनुसार अगर बर्फबारी लगातार रहती है और इसी तरह स्ट्रांग वेव आती रही, तो सीवियर कोल्ड वेव के भी चांस बन सकते हैं। 
पश्चिमी मध्य प्रदेश के भोपाल समेत अन्य का इलाकों में ठंड जोर पकड़ने लगी है। भोपाल के साथ ही धार, गुना, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रतलाम और शाजापुर में रात का पारा 3 डिग्री से भी ज्यादा लुढ़क गया, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, सागर और सिवनी में रात का पारा सामान्य से नीचे आया। जबकि शेष पूर्वी मध्य प्रदेश छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहगढ़, नौगांव, सतना, सीधी, टीकमगढ़ और उमरिया में रात का पारा 4 डिग्री से भी ज्यादा उछला है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ