ग्लूकोज फैक्ट्री पर की गई आकस्मिक जांच , खाद्य एवं औषधि प्रशासन की कार्यवाही

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ग्लूकोज फैक्ट्री पर की गई आकस्मिक जांच , खाद्य एवं औषधि प्रशासन की कार्यवाही



ग्लूकोज फैक्ट्री पर की गई आकस्मिक जांच , खाद्य एवं औषधि प्रशासन की कार्यवाही



उज्जैन । 
 कलेक्टर  श्री  आशीष सिंह  के निर्देश पर मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत  टीम द्वारा  गत दिवस  4  दिसंबर  को आगर रोड इंडस्ट्रियल एरिया स्थित ग्लूकोस निर्माण फैक्ट्री पर आकस्मिक जांच की गई ।उक्त कार्यवाही फ़ूड सप्लीमेंट के नाम पर निर्माण और विक्रय हो रहे खाद्य पदार्थो एवं दवाइयों की जांच को ध्यान में रखते हुए की जा रही है।

  बीते दिनों टीम को फ़ूड सप्लीमेंट की निर्माता कंपनी पर कई अनियमितताएं पाई गई थी, जिसके बाद कई कंपनियों के नाम के खुलासे हुए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने तरुण इंटर प्रायजेस पर निर्माण और पैक हो रहे  ग्लूकोस पाउडर, इसबगोल के सैंपल लिए और ग्लूकोस निर्माण में उपयोग किये जा रहे डेक्सट्रोज मोनोहाइड्रेट के भी सैंपल लिए गए ।

तरुण इंटर प्रायजेस द्वारा उज्जैन की दवा कंपनी दानिश हेल्थकेयर  और हर्ब एज द्वारा निर्मित विभिन्न दवाइयों का ट्रेडिंग होना पाया जिस पर ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा आठ दवाइयों के सैंपल लिए गए।

उपरोक्त सभी सैंपल जांच हेतु प्रयोगशाला भोपाल भेजे  गए हैं, जांच उपरांत अधिनियम अनुसार कार्यवाही की जावेगी । कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री बसंतदत्त शर्मा, श्री बी एस देवलिया , श्रीमती दीपा टटवाड़े और औषधि  निरीक्षक श्री धर्म सिंह कुशवाह उपस्थित थे ।

इसके अतिरिक्त एक टीम जिसमे खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीमती  वर्षा व्यास , प्रभुलाल डोडियार एवं केमिस्ट राहुल मोदी द्वारा चलित खाद्य प्रयोगशाला के माध्यम से बड़नगर में विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर विभिन्न खाद्य सामग्रियों के कुल 50 सैंपल की मौके पर ही जांच की गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ